RRC ECR Recruitment 2024 East Central Railway Apprentice 1851 Post

RRC ECR Apprentice Vacancy 2024

RRC ECR Recruitment 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के द्वारा हाल ही में विभिन्न अप्रेंटिस के पदों पर योग्य अभ्यर्थियों को भर्ती करने के लिए RRC ECR Various Trade Apprentice Recruitment 2024 की विज्ञप्ति को जारी किया गया है। इस भर्ती के अंतर्गत करीब 1851 आवेदकों को विभिन्न अप्रेंटिस के पदों पर सरकारी नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगा। अगर आप रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के द्वारा निकाली गई इस भर्ती में रुचि रखते हो तो यह लेख पूरा पड़े क्योंकि इस लेख में हम आपको इस आरआरसी इसीआर अप्रेंटिस भर्ती की पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे।

RRC ECR Recruitment 2024

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के द्वारा निकाली गई RRC ECR Recruitment 2024 की विज्ञप्ति से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस भर्ती के अंतगर्त करीब 1851 अप्रेंटिस के पदों पर नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगा। जिन पदों पर आवेदकों को भर्ती होने का मौका मिलेगा उनमें Danapur Division, Pt. Deen Dayal Upadhyaya Division, Samastipur Division, Carriage Repair Workshop/ Harnaut जैसे पदों पर नौकरी प्राप्त करने का  मौका मिलेगा।

RRC ECR Recruitment
RRC ECR Apprentice Recruitment

Highlights of RRC ECR Various Trade Apprentice Vacancy 2024

Name of the Organization RRC ECR Various Trade Apprentice Recruitment 2024
Name of the Posts Railway Recruitment Cell and East Central Railway
Total No. of Posts 1851 Posts
Starting Date 10/11/2024
Last Date for Apply 09/12/2024
Mode to Apply Online
Fees Rs.100/-
Official Website https://www.rrcecr.gov.in/

Important Dates

किसी भी सरकारी नौकरी की भर्ती में रुचि होने पर उससे संबंधित आवश्यक दिनांको के बारे में पता होना जरूरी होता है जिससे कि आप समय पर भारती के अंतगर्त आवेदन कर सके। ऐसे में अगर आपकी रुचि अररसी के द्वारा निकाली गई अप्रेंटिस भर्ती में है तो आपको उससे संबंधित आवश्यक दिनांक के बारे मे पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदन शुरू किए जाने के दिनांक : 10/11/2024
  • आवेदन करने के लिए आखिरी दिनांक : 09/12/2024
  • आवेदन फीस भरने के लिए आखिरी दिनांक : 09/12/2024

Age Limit

किसी भी सरकारी नौकरी की भर्ती में रुचि होने पर उससे संबंधित एज लिमिट के बारे में भी पता कर देना चाहिए क्योंकि एज लिमिट के अनुसार पात्र होने पर ही आवेदक उस भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर पाता है। जी हाँ, अगर आप आरआरसी के द्वारा निकाली गई भर्ती में रुची रखते है तो आपको उससे संबंधित ऐज लिमिट के बारे मे पता होना चाहिए, जो इस तरह है:

  • न्यूनतम आयु: 15 वर्ष
  • अधिकतम आयु : 24 वर्ष

Education Qualification

किसी भी सरकारी नौकरी की भर्ती में रुचि होने पर उससे संबंधित एजुकेशन क्वालीफिकेशन के बारे में पता होना जरूरी होता है तो ऐसे में अगर आप RRC ECR Various Trade Apprentice Recruitment 2024 में रुचि रखते है तो आपको इससे संबंधित एजुकेशन क्वालिफ़िकेशन के बारे में पता कर लेना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदक दसवी कक्ष पास हो और उसने संबंधित ट्रैड से आइटीआई कर रखा हो।

RRC ER Apprentice Recruitment

Application Fees

किसी भी सरकारी नौकरी की भर्ती में रुचि होने पर उससे संबंधित एप्लीकेशन फीस के बारे में आपको पता होना चाहिए। अगर आप RRC ECR Various Trade Apprentice Recruitment 2024 में रुचि रखते हो तो आपको इससे संबंधित एप्लीकेशन फीस के बारे मे  भी पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार है:

  • Gen / OBC / EWS: 100 रुपये
  • SC / ST / PH : 0 रुपये
  • All Category Female : 0 रुपये

How to Apply Online for fill RRC Trade Apprentice Recruitment 2024

वर्तमान समय मे करीब करीब अधिकतर सरकारी नौकरियो के लिए अनलाइन आवेदन किया जा सकता है जो बेहद ही आसान होता है और आप खुद भी घर बैठे कर सकते हगी बशर्ते इसके लिए आपको आवेदन प्रक्रिया पता होनी चाहिए। अगर आप आरआरसी अप्रेंटिस भर्ती मे रुचि रखते हो तो इससे संबंधित आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

  1. सबसे पहले RRC की आधिकारिक वेबसाईट पर जाए।
  2. वेबसाईट पर दी गई भर्ती की नोटिफिकेक्षन पर क्लिक करे।
  3. इसके बाद आपके सामने भर्ती का नोटिफ़िकहसन पेज ओपन हो जाएगा जिसमे दी गई आवेदन लिंक पर क्लिक करे
  4. इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म आएगा, जिसमे मांगी गई सभी जानकारी दे।
  5. बताए गए सभी दस्तावेजो की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करे
  6. अंत में इस फॉर्म को सबमिट कर दे जिससे की प्रक्रिया का समापन हो सके।
  7. इस तरह से आप बेहद ही आसानी से रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के द्वारा निकाली गई RRC ECR Various Trade Apprentice Recruitment 2024 में आवेदन कर सकते हो।
  8. एक बार जब आप भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर दोगे तो उसके बाद आपको संबंधित परीक्षा के एडमिशन कार्ड का इंतजार करना होगा और एडमिशन कार्ड आने के बाद परीक्षा में भाग लेकर अच्छी परफॉर्मेंस देनी होगी जिससे कि आपको नौकरी मिल पाए।
  9. इस तरह से आप आरआरसी के द्वारा निकाली गई अप्रेंटिस भर्ती के अंतगर्त अनलाइन आवेदन कर सकते हो।

RRC Central Railway Recruitment 

Apply Online link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment