Rajasthan Police SI Recruitment 2022 Apply Online for 857 Posts

RPSC Sub Inspector Recruitment 2022 राजस्थान पुलिस एसआई रिक्रूटमेंट

RPSC Police Sub Inspector Vacancy 2022 Notification, Eligibility, Exam Date, Application Form @rpsc.rajasthan.gov.in. राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि राजस्थान के सिविल विभाग में नौकरी प्राप्त करना हजारो युवाओक सपना हैं। क्योंकि आप यह लेख पढ़ धे हो तो आपकी रुचि भी शायद राजस्थान के सिविल सर्विस विभाग अर्थात RPSC में जाने की होगी। अगर हां, तो आपके लिए एक शानदार खबर हैं! दरअसल राजस्थान के  सिविल विभाग अर्थात RPSC के द्वारा सब इंस्पेक्टर की भर्ती निकाली गई हैं जिसमे कुल 857 पोस्ट पर भर्ती की जा रही हैं। अगर आप राजस्थान में SI के पद पर भर्ती होना चाहते हो तो शायद यह राजस्थान पुलिस एसआई रिक्रूटमेंट (Rajasthan Sub Inspector Recruitment 2022) आपके लिए वाकई में काफी फायदेमंद सकती हो सकती हैं। इस लेख में आपको RPSC Sub Inspector Notification 2022 की पूरी जानकारी आसान भाषा मे देंगे और साथ मे यह भी बताएंगे कि आप कैसे RPSC SI Recruitment Online Apply कर सकते हो। तो चलिए शुरू करते हैं।

RPSC Sub Inspector Recruitment 2022 Notification – राजस्थान पुलिस एसआई रिक्रूटमेंट की पूरी जानकारी

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा हाल ही में आधिकारिक वेबसाइट पर एक RPSC Sub Inspector (SI) Recruitment की नोटिफिकेशन जारी की गई हैं। इस नोटिफिकेशन में साफ लिखा गया हैं कि राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा 857 सब इंस्पेक्टर (एसआई) के पदों पर भर्ती की जा रही हैं। किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र इस रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप एसआई रिक्रूटमेंट का इंतजार कर रहे थे तो यह वाकई में आपके लिए एक बेहतरिन मौका हैं।

इस रिक्रूटमेंट में सब इंस्पेक्टर एपी नॉन टीएसपी में 663, टीएसपी में 81, सब इंस्पेक्टर आईबी नॉन टीएसपी में 63, टीएसपी में 01, प्लाटून कमांडर नॉन टीएसपी में 38 और सब इंस्पेक्टर एमबीसी में टीएसपी में 11 पदों पर भर्ती की जा रही हैं।

RPSC Sub Inspector Recruitment 2022 Important Dates – महत्वपूर्ण दिनांक

अगर आरपीएससी एसआई रिक्रूटमेंट से सम्बंधित आवश्यक दिनांकों को देखा जाए तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदन शुरू होने की दिनांक : Update soon
  • आवेदन करने के लिए अंतिम दिनांक : Publish soon
  • परीक्षा फीस देने के लिए अंतिम दिनांक : Publish soon
  • एडमिट कार्ड जारी की जाने के लिए दिनांक : अभी साफ नहीं
  • परीक्षा के लिए दिनांक : अभी साफ नहीं

RPSC Sub Inspector Recruitment 2022 Age Limit – आयु सीमा

वर्तमान में किसी भी सरकारी नौकरी में आयु सीमा अर्थात एज लिमिट काफी ज्यादा मायने रखती हैं। RPSC Sub Inspector Bharti 2022 के लिए निर्धारित की गई एज लिमिट (आधिकारिक नोटिफिकेशन) कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र : 20 साल
  • आवेदन करने के लिए अधिकतम उम्र : 25 वर्ष
  • आरक्षण प्राप्त वर्गो के कैंडिडेट्स को नियमो के अनुसार कुछ विशेष छूट

RPSC Sub Inspector Recruitment 2022 Education Qualification – शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन सब इंस्पेक्टर रिक्रूटमेंट 2022 के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार भर्ती में भाग लेने के लिए निर्धारित योग्यताए कुछ इस प्रकार हैं की किसी भी स्ट्रीम के किसी भी मान्यता प्राप्त कोर्स से बैचलर डिग्री प्राप्त हुई होनी चाहिये। यानी कि अगर आपने किसी स्ट्रीम से कोई मान्यता प्राप्त कोर्स जैसे कि बैचलर ऑफ आर्ट्स किसी रिकॉनाइज्ड यूनिवर्सिटी से कर लिया हैं तो आप आसानी से SI Recruitment के लिए एलीजिबिल हो जाते हो।

RPSC Sub Inspector Recruitment Physical Eligibility – शारीरिक योग्यताएं

किसी ही सिविल जॉब की तरह एसआई के पद के लिए भी फिजिकल एलीजिबिलिटीज निर्धारित की जाती हैं। आरपीएससी सब इंस्पेक्टर रिक्रूटमेंट 2022 के लिए निर्धारित की गई फिजिकल एलिजिबिलिटीज कुछ इस प्रकार है कि मेल कैंडिडेट्स के लिए 168 सेंटीमीटर हाइट और फीमेल कैंडीडेट्स के लिए 152 सेंटीमीटर हाइट आवश्यक है। मेल कैंडिडेट्स की छाती कम से कम 81 से 86 सेंटीमीटर होना आवश्यक हैं।

RPSC Sub Inspector Recruitment Online Apply Process – आरपीएससी सब इंस्पेक्टर रिक्रूटमेंट ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

RPSC की सब इंस्पेक्टर रिक्रूटमेंट 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन की आधिकारिक केरियर वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर दिख रही आरपीएससी सब इंस्पेक्टर रिक्रूटमेंट 2022 की नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें रिक्रूटमेंट की पूरी जानकारी होगी, नीचे की तरफ Online Apply का विकल्प होगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने RPSC Sub Inspector Recruitment Online Form आ जायेगा, मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरके Submit करे।
  • इसके बाद अगले पेज पर सभी रिक्वायर्ड डाक्यूमेंट्स की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करे।
  • अगले पेज पर एप्लीकेशन फीस भरने का विकल्प आएगा, फीस भरके रिसिप्ट प्राप्त करे।
  • इस तरह से आप आसानी से RPSC Sub Inspector Recruitment 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो।

Read: Rajasthan SSO Id Registration Online 2022 @sso.rajasthan.gov.in

Leave a Comment