RPSC Assistant Professor Admit Card 2024 Expected Exam Date

RPSC Assistant Professor Recruitment Exam Date 2024

RPSC Assistant Professor Admit Card: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन अर्थात आरपीएससी के द्वारा समय-समय पर विभिन्न पदों के लिए रिक्रूटमेंट निकाली जाती है जिससे सिविल विभाग में जाने वाले कैंडिडेट्स को बेहतर तनख्वाह के साथ देश की सेवा करने का मौका मिल पाता है और वह अपना सपना पूरा कर पाते हैं। राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन अजमेर ने हाल ही में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर रिक्रूटमेंट निकाली है यानी कि अगर आप राजस्थान में रहते हो या फिर राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन के असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर नौकरी करना चाहते हो तो यह रिक्रूटमेंट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इस लेख में हम ‘राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन असिस्टेंट प्रोफेसर 2024 की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं और साथ में यह भी बताएंगे कि कैसे आप आरपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर रिक्रूटमेंट 2024 का एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Rajasthan Assistant Professor Exam Date
Rajasthan Assistant Professor Exam Date

Rajasthan Assistant Professor Vacancy 2024 Detail

Name Of The Organization Rajasthan Public Service Commission
Post Name Assistant Professor (College Education Department)
Number of Vacancies 918 Posts
Category Sarkari Naukri
Selection Process Written Test, Interview
Job Location Rajasthan State
Official Website www.rpsc.rajasthan.gov.in

RPSC Assistant Professor Recruitment 2024

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन असिस्टेंट प्रोफेसर रिक्रूटमेंट 2024 की आधिकारिक नोटिफिकेशन विभाग की तेरे वेबसाइट के साथ विभिन्न थर्ड पार्टी न्यूज पोर्टल्स पर जारी की गई थी। नोटिफिकेशन में दी गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस रिक्रूटमेंट में कुल 918 पदों पर भर्ती निकाली गई है। जो छात्र UGC, NET, SLET, SET Exam आदि क्लियर कर चुके हैं या फिर जिन छात्रों ने पीएचडी कंप्लीट कर ली है वह आरपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर रिक्रूटमेंट 2024 के लिए एलिजिबल है। पिछले साल नवंबर में 11 तारीख से इस रिक्रूटमेंट में ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत की गई थी जो 23 जून 2024 तक चले थे। अगर आपने भी इस रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन की हैं तो बता दे कि RPSC Assistant Professor Recruitment Exam Date 2024 और Admit Card जारी की जाने की दिनांक सामने आ चुकी हैं।

RPSC Assistant Professor Recruitment 2024

अगर आप आरपीएससी असिस्टेंट ऑफिसर रिक्रूटमेंट में भाग लेना चाहते हो तो बता दें कि इसके लिए विभाग के द्वारा कुछ पात्रता निर्धारित की गई है जो इस प्रकार है:

Age Limit

आरपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर रिक्रूटमेंट 2024 में भाग लेने के लिए किसी भी कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए वह निहालगढ़ अधिकतम आयु की बात की जाए तो वह 40 वर्ष निर्धारित की गई है। यानी कि 21 से 40 वर्ष के कैंडिडेट ही इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। अर्थात RPSC Assistant Professor Recruitment 2024 Age Limit 21 से 40 वर्ष हैं।

Education Qualification

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा जारी की गई असिस्टेंट प्रोफेसर रिक्रूटमेंट में अगर आप पास हो जाते हो तो आपको वाकई में बेहतरीन तनख्वाह प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। यह वाकई में एक ही प्रोफेशन जॉब है जिसके लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन भी अच्छी चाहिए होती है। आरपीएससी के द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसर की जॉब करने के लिए निम्न योग्यताए निर्धारित की गई है:

  • कैंडिडेट में 55% नंबरों के साथ मास्टर डिग्री प्राप्त की हुई होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट ने UGC NET/ SLET या SET Exam पास किया हुआ हो तो वह स्टेटमेंट के लिए आवेदन कर सकता है।
  • पीएचडी कैंडिडेट भी रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

RPSC Assistant Professor Recruitment Exam Date 2024

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन अर्थात राजस्थान के सिविल विभाग के द्वारा आरपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर रिक्रूटमेंट की परीक्षा दिनांक के बारे में बताया गया है कि 22 सितंबर से लेकर 4 अक्टूबर 2024 तक चलेगी। फिलहाल के लिए निर्धारित दिनांक यही है और अगर आगे कुछ बदलाव होते हैं तो हम उसके बारे में भी आपको बता देंगे। वही अगर एडमिट कार्ड जारी किए जाने की दिनांक की बात की जाए तो कहा जा रहा है कि एडमिट कार्ड 3 सितंबर की शुरुआत में ही जारी किया जाएगा।

एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

आरपीएससी के द्वारा उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर असिस्टेंट प्रोफेसर रिक्रूटमेंट 2024 का एडमिट कार्ड सितंबर में जारी कर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड निकालने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले RPSC की आधिकारिक करियर वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर दिख रहे RPSC Assistant Professor Recruitment Exam Admit Card के विकल्प पर क्लिक करे।
RPSC Assistant Professor Hall Ticket
RPSC Assistant Professor Hall Ticket
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जहा आपसे कुछ सामान्य जानकारियां मांगी जाएगी, यह जानकारी आपको वेरिफिकेशन के लिए भरनी होगी और Submit पर क्लिक करना होगा।।
  • अब आपके सामने अगले पेज पर ‘Admit Card’ आ जाएगा। अगर आप चाहे तो इसे डाउनलोड या दिए गए विकल्पों के माध्यम से प्रिंट कर सकते हैं।
Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
Sarkari Naukri List Click Here
Railway Jobs Click Here
Police Jobs Click Here
Army Jobs Click Here
Scholarship List in India Click Here
Anganwadi Bharti Click Here
High Court Recruitment Click Here
Post Office Recruitment Click Here
Teacher Jobs Click Here
Berojgari Bhatta Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Leave a Comment