रमाई आवास घरकुल योजना 2023 ऑनलाइन फॉर्म PDF

रमाई घरकुल योजना महाराष्ट्र लिस्ट, अनुदान | Ramai Awas Yojana 2023 List Maharashtra @rdd.maharashtra.gov.in. वर्तमान में देश में रियल एस्टेट की कीमतें तेजी से आगे बढ़ती जा रही है और यह कीमत कुछ इस कदर बढ़ रही है कि आज के समय में सीमित आय वाले व्यक्ति का कोई बेहतर प्रॉपर्टी खरीदना आसान बात नहीं है। कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर रियल एस्टेट की कीमतें काफी जाता है और उन्हीं राज्यों में से एक महाराष्ट्र भी है। देश में सबसे अधिक रियल एस्टेट कीमते महाराष्ट्र में ही है। महाराष्ट्र में एक मिडिल क्लास व्यक्ति के लिए और आर्थिक रुप से कमजोर व्यक्ति के लिए घर खरीदना कोई बात नहीं है। महाराष्ट्र में लाखों से परिवार है जो आय कम होने की वजह से जीवन जी रहे हैं और उन्हें सामान नहीं मिल पा रहा जरूरी होती है। इन लोगों को बेहतरीन हाउसिंग पर जल्दी प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने ‘रमाई आवास घरकुल योजना 2023‘ शुरू की हैं। अगर आप रमाई आवास घरकुल योजना के बारे में जानना चाहते हो तो यह लेलह आपके लिए ही हैं। इस लेख में हम ‘रमाई आवास घरकुल योजना क्या हैं’ और ‘रमाई आवास घरकुल योजना 2023 ऑनलाइन फॉर्म PDF को कैसे भरना है‘ जैसे विषयों पर बात करेंगे।

रमाई आवास योजना 2023

Ramai Gharkul Awas Yojana 2023 Registration Online Form Short Details

Name of Sarkari Yojana Ramai Awas Gharkul Yojana 2023
Launched By Social Justice Department, Government of Maharashtra
Scheme Available For People of the state want to get their own house
Benefits of This Scheme Scheduled Castes, Scheduled Tribes, Neo Buddhist sections of Maharashtra, economically weaker families
Yojana Category Sarkari Yojana 2023
Official website http://ramaiawaslatur.com/

रमाई आवास घरकुल योजना क्या है?

रमाई आवास घरकुल योजना महाराष्ट्र की राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही एक आवास योजना जो लगभग प्रधानमंत्री आवास अयोजन से मिलती जुलती एक योजना हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाली स्थाई नागरिकों को काफी कम कीमतों में सभी बेहतरीन सुविधाओं के साथ आसान किस्तों की फैसिलिटी पर घर और फ्लैट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। यह वर्तमान में देश में चल रही सबसे बेहतरीन राज्य स्तर की आवास योजनाओं में से एक है क्योंकि महाराष्ट्र जैसे राज्य में किसी भी कम आय वाले व्यक्ति के लिए एक बेहतरीन फ्लैट या घर खरीदना कोई आसान बात नहीं होगी लेकिन इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र सरकार के द्वारा यह संभव बनाया जा रहा है। इस योजना के द्वारा राज्य में रहने वाले अनुसूचित जाति, नव बौद्ध (एससी, एसटी) आदि जातियों के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राज्य में सब्सिडी के साथ फ्लैट और घर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

रमाई आवास घरकुल योजना का उद्देश्य क्या है?

राज्य में काफी सारे लोग ऐसे हैं जो अनुसूचित जातियों से है और आर्थिक रुप से कमजोर है तो ऐसे लोगों को बेहतरीन सुविधा दिलवाना राज्य सरकार का कर्तव्य है और सरकार अपना कर्तव्य पूरा करते हुए नजर आ रही है। रमाई आवास घरकुल योजना राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बहू उद्देश्य योजना है जिसके अंतर्गत अनुसूचित जातियों के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को कम कीमतों में आसान किस्तों के साथ लगभग सभी सुख-सुविधाओं के साथ आने वाले फ्लैट और घर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इससे न केवल लोगों को सुख सुविधाएं मिलेगी बल्कि जिन जगहों पर पहले यह लोग रहते थे जैसे कि बस्ती आदि उनमें भी विकास किया जा सकेगा। सरल भाषा में अगर रमाई आवास घरकुल योजना का मुख्य उद्देश्य देखा जाए तो वह राज्य में आने वाले अनुसूचित जातियों के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बेहतरीन हाउसिंग फैसिलिटी प्रोवाइड करना है।

रमाई आवास घरकुल योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

रमाई आवास घरकुल योजना महाराष्ट्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन आवास योजना हैं जिसका लाभ राज्य में रहने वाले सभी आर्थिक रूप से कमजोर अनुसूचित जाति के लोग उठा सकते हैं। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • योजना का लाभ केवल राज्य में रहने व्वाले अनुसूचित जाति के लोग उठा सकते हैं।
  • केवल आर्थिक रूप से कमजोर अनुसूचित जाति के लोगो को ही योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

रमाई आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप महाराष्ट्र की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही रमाई आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्न जटेप्स फॉलो करने होंगे:

  • वेबसाइट के होमपेज पर ही आपको ‘Online Apply‘ का विकल्प मिल जाएगा, उस पर क्लिक करे।

  • Apply Online के विकल्प परक्लिक करने के बाद आपके सामने Maharashtra Ramai Awas Yojana Online Form आ जायेगा। इस फॉर्म मे आपसे जो भी जानकारिया मांगी गई हैं, आपको वह सटीक रूप से भरनी हैं।
  • मांगे गए दस्तावेजो की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करे।
  • अंत मे Submit के बटन पर क्लिक कर दे।

इस तरह से आपस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हो। आवेदन कॉर्न के बाद आपके दस्तावेजो की और आपके द्वारा दी गई जानकारियों की जांच की जाएगी और उसके बाद आपको घर या फिर फ्लैट आपकी रुचि के अनुसार आसान किश्तों पर उपलब्ध करवाया जाएगा। यह योजना लगभग प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी है और उसी की तरह इस योजना में सब्सिडी के साथ घर या फ्लैट उपलब्ध करवाया जाएगा और आसानी से कम ब्याज दर वाली किश्तों में नागरिक अपना खुद का घर प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Comment