सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2023 Online Registration, Eligibility

Rajasthan Samajik Suraksha Pension Yojana Application Form PDF in Hindi | सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2023 Online Form | Apply Online for Rajasthan Samajik Pension Scheme Details

राजस्थान देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में से एक हैं जो अर्थव्यवस्था सहित कई मामलो में देश के कई राज्यों से आगे हैं लेकिन उसके बावजूद भी राजस्थान राज्य में आज भी कई समस्याए हैं जिनमे से एक समस्या यह भी हैं की वर्तमान समय में राजस्थान में बेरोजगारी और आर्थिक असमानता काफी ज्यादा हैं।

राजस्थान में भारी जनसंख्या में कई गरीब लोग रहते हैं जिन्हे सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधा योजना के द्वारा प्रदान की जाती है। राज्य में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए राजस्थान के राज्य सरकार के द्वारा ‘Rajasthan Samajik Suraksha Pension Yojana 2023’ भी चलाई जा रही है जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इसमें देने वाले हैं।

Samajik Pension Scheme in Rajasthan

Rajasthan Samajik Pension Scheme 2023 Overview

Name of Sarkari Yojana राजस्थान पेंशन योजना क्या हैं?
Launched By राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा
Scheme Available For राजस्थान के लिए
Benefits of This Scheme पेंशन देना
Official website https://rajssp.raj.nic.in/

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2023 क्या हैं?

राजस्थान के राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान समय में ऐसी कई योजनाएं चलाई जा रही है जो राज्य में रहने वाले विभिन्न वर्गों के असहाय लोगों को लाभ दे रही है और ऐसी ही योजना राजस्थान सुरक्षा पेंशन योजना 2023 भी है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2023 राज्य में वर्तमान समय में चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजना में से एक है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले असहाय लोग जैसे कि वृष असहाय ,विकलांग ,विधवा पुरुष और स्त्रियों आदि को सरकार की तरफ से पेंशन प्रदान की जा रही है।

दरअसल राज्य में वर्तमान समय में काफी सारे ऐसे लोग हैं जो पूर्ण रुप से असहाय है जिनमें काफी सारे वृद्ध लोग, कई विकलांग लोग, और कई विधवा महिला आदि शामिल हैं और इन लोगों के पासबुक के रूप से आय का कोई स्रोत नहीं होता जिसकी वजह से इनकी सामाजिक सुरक्षा पर खतरा बना रहता है और यही कारण है कि इन लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2023 के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

राजस्थान सुरक्षा पेंशन योजना 2023 का उद्देश्य

राजस्थान देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है और राजस्थान के राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान में ऐसे कई योजनाएं चलाई जा रही है जो राज्य में होने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सहायता प्रदान कर रही है। ऐसी ही एक योजना राजस्थान Rajasthan Samajik Suraksha Pension Yojana 2023 भी हैं जो राज्य में चलाई जा रही सबसे बड़ी योजनाओ में से एक हैं। सामाजिक पेंशन योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर असहाय लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करना हैं।

Eligibility Requirement for Rajasthan Samajik Suraksha Pension Yojana

अगर आप सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए आपको योजना से जुड़ी हुई पात्रताओं के बारे में पता हुआ चाहिए। अगर आप सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2023 से जुडी हुई पात्रताओं के बारे में जानना चाहते हो तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

  • योजना का लाभ राजस्थान के स्थायी निवासियों को ही दिया जायेगा।
  • वृद्ध लोगो को योजना का लाभ तब दिया जाएगा जब उनकी उम्र कम से कम 55 वर्ष होगी।
  • विधवा महिलाओ को योजना का लाभ तब दिया जायेगा जब उनकी उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होगी।
  • दिव्यांग लोगो को योजना का लाभ तब दिया जायेगा जब उनकी निशक्तता 40 प्रतिशत या इससे अधिक होगी।
  • किसानो को योजना का लाभ तन दिया जायेगा जब उनकी न्यूनतम उम्र 55 वर्ष महिलाओ के मामले में और 58 वर्ष पुरुषो के मामले में होगी।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, निवास प्रमाण पत्र आदि होने चाहिए।

How to Apply Online to fill Rajasthan Samajik Pension Yojana 2023 Application

जैसा की हम सभी जानते हैं की किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए उसके अंतगर्त आवेदन करना बेहद ही जरूरी होता हैं। ऐसे में अगर आप सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतगर्त आवेदन करना चाहते हो तो आपको उसके लिए निर्धारित प्रक्रिया का अनुसरण करना होगा, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले अपने पास के किसी सब डिविजनल ऑफिस या फिर ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर के पास जाए।
  • वहा आपको सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए आवेदन फॉर्म फिया जायेगा।
  • दिए गए आवेदन फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी सटीक रुप से भरे और सभी आवश्य्क दस्तावेजों की फोटोकॉपी अटैच करे।
  • इसके बाद इस फॉर्म को जमा करवा दे।
  • इस तरह से आप आसानी से सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के बाद आपकी पात्रता की जांच की जाएगी और उसके बाद अगर सब कुछ सही रहा तो आपको राजस्थान पेंशन योजना का लाभ प्रदान कर दिया जायेगा।

Leave a Comment