{Apply} Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 for 93000 Students

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 Apply Online

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024: वर्ष 2024 में राजस्थान सरकार ने Rajasthan Free Tablet Yojana को शुरू किया है। इस Free Tablet Yojana के माध्यम से राजस्थान राज्य में बोर्ड परीक्षा देने वाले 8वीं,10वीं, और 12वीं कक्षा के होनहार विद्यार्थियों को फ्री में टेबलेट बांटने जा रही है। इस योजना के माध्यम से मेरिट पर आधिरित सभी कक्षा के पहले 9300 बच्चों को स्मार्ट टेबलेट दिए जाएंगे। इन टेबलेट को प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को कोई शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है। यह विद्यार्थियों को बिल्कुल दिए जायेगे यह लाभार्थी को राजस्थान सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। जिनमें से सभी लाभार्थी को 3 वर्षों की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी भी दी जाएगी। यदि आप राजस्थान के 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी हैं, तब आपको राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से टेबलेट दिए जायेगे। अतः इच्छुक विद्यार्थी अपनी बोर्ड की परीक्षाओं की अच्छे से तैयारी कर लें और उच्च से उच्च अंक प्राप्त कर स्मार्ट टेबलेट प्राप्त कर उम्मीदवार बन सकते है और इस Rajasthan Free Tablet Yojana के  माध्यम से स्मार्ट टेबलेट मिलेंगे।

Registration Detail of Rajasthan Free Tablet Scheme 2024

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के माध्यम से Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 को शुरू करने की घोषणा की गई है। जिसके माद्यम से राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के राज्य स्तरीय पर आयोजन करने की भी घोषणा की गई है। इस घोषणा में  Rajasthan Free Tablet Yojana 2024  के माध्यम से 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रतिभावान विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर पहले के अध्यनरत 9300 बच्चों को स्मार्ट टेबलेट तथा उन स्मार्ट टेबलेट में 3 साल की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी भी दी जाएगी। इस Rajasthan Free Tablet Yojana के माध्यम से राजस्थान के विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर लगभग 93000 टेबलेट दिए जाएंगे।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024
राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024

Highlights of राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024

Scheme Name Rajasthan Free Tablet Distribution Scheme
Launched By CM Ashok Gehlot
State Rajasthan
Total No of Tablet 93000
Beneficiary For Class 8th, 10th or 12th Students
Official Website Not Yet Released

फ्री टेबलेट योजना राजस्थान का उद्देश्य

आज का समय  डिजिटाइजेशन का दौर है  और आज के समय में सभी कार्य डिजिटल माध्यम से किया जाते हैं। ऐसे में राजस्थान सरकार ने अपने छात्रों को डिजिटल संबंधित सभी सेवाओं देने के लिए राजस्थान से टेबलेट योजना का को शुरू किया है। जिसके माध्यम से Rajasthan Free Tablet Yojana का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस Free Tablet Yojana के माद्यम से राजस्थान के विद्यार्थियों को मेरिट के आधार जो कि 8वीं 10वीं और 12वीं कक्षा के होनहार छात्रों को निशुल्क स्मार्ट टेबलेट दिए जायेगे। वह सभी टेबलेट के माध्यम से घर बैठे ही अपनी प्रतिभा को ऑनलाइन प्लेटफार्म ओर अच्छे से निखारकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जलवा दिखा सके अपना। जिसके माध्यम से  राजस्थान  के छात्र अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक जा सके।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना

पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेज

  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • परीक्षा की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • इच्छुक विद्यार्थी को राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के छात्र लेने वाले ही Free Tablet Yojana Rajasthan के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।
  • परीक्षा परिणाम में विद्यार्थी का नाम मेरिट लिस्ट में 9300 पोजीशनों के अंतर्गत  होना चाहिए।

गार्गी पुरस्कार आवेदन

लाभ एवं विशेषताएं

  • छात्र योजना के माध्यम से मिलने वाले टेबलेट को प्राप्त कर अपनी प्रतिभा और योग्यता को ओर अच्छे से निखार सकते है।
  • इस Rajasthan Free Tablet Yojana के अंतर्गत दी गई टेबलेट के अंतर्गत 3 साल के निशुल्क इंटरनेट एक्टिविटी भी दी जाएगी।
  • मेरिट के आधार पर राजस्थान के जिन छात्रों का नाम 9300 रैंक के अंदर अंदर  आया है ,उन सभी को स्मार्ट टेबलेट की जाएगी।
  • राजस्थान के विद्यार्थियों को मेरिट के आधार जो कि 8वीं 10वीं और 12वीं कक्षा के होनहार छात्रों को निशुल्क स्मार्ट टेबलेट दिए जायेगे।
  • Free Tablet Yojana Rajasthan के माध्यम से  सभी बच्चे को अपनी बोर्ड की परीक्षा में अच्छे से अच्छे अंक लाने के लिए बढ़ावा मिलेगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

यदि आप राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस राजस्थान पर टेबलेट योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए आपको किसी भी प्रकार के आवेदन की आवश्यकता नहीं है क्योंकि राजस्थान के सभी सरकार द्वारा संचालित मान्यता प्राप्त स्कूलों के आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा के होनहार विद्यार्थी, जिनका मेरिट के आधार पर 9300 रैंक के अंदर अंदर नाम आया है उन सभी को स्मार्ट टेबलेट की जाएगी। इस Rajasthan Free Tablet Yojana के अंतर्गत दी गई टेबलेट के अंतर्गत 3 साल के निशुल्क इंटरनेट एक्टिविटी भी दी जाएगी। यदि आपका नाम इस लिस्ट में आता है तब आपको उससे में ही स्कूल के माध्यम से टेबलेट दिया जाएगा। अगर आपका नाम इस लिस्ट के अंतर्गत नहीं है तब आपका नाम नहीं दिया जाएगा। यह लिस्ट परीक्षा के बाद आने वाले परिणाम के बाद जारी की जाएगी। अतः यदि आप इसके अतिरिक्त अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं, तब हम आपसे अनुरोध है कि आप हमारी वेबसाइट को भी कर सकते हैं ,और योजना संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे कमेंट के माध्यम से कमेंट करके भी पूछ सकते  है।

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना

Rajasthan Free Mobile Yojana Click Here
Rajasthan Laptop Yojana Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment