राजस्थान कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022 Form Last Date

Rajasthan Free Sour Urja Panel Application Form | Rajasthan Kusum Yojana 2022 | Kusum Yojana Scheme in Rajasthan State @rreclmis.energy.rajasthan.gov.in. वर्तमान की सबसे मजबूत बनाने वाले देशों में गिना जाता है। अगर आपको याद हो तो आज भी हमारी हो हमें का एक बड़ा भाग कृषि पर निर्भर करता है। इसके बावजूद भी देश मे किसानो को कई आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। कभी पैदावार सही नही होती तो कभी बाजार में कीमते ना के बराबर होती हैं। इन सभी समस्याओं के बीच मे किसान हमेशा पिसता रहता है। लेकिन अब समय बदल रहा है और सभी लोग किसानों की अहमियत समझने लगे हैं। सरकर भी किसानों के लिए विभिन्न योजनाये चला रही हैं और ऐसी ही एक योजना हैं ‘राजस्थान कुसुम योजना’!

Kusum Yojana Online Form 2022
Kusum Yojana Online Form 2022

राजस्थान कुसुम योजना Registration/Application Form 2022 Short Details

योजना का पूरा नाम Rajasthan Kusum Scheme
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई State Government of Rajasthan
योजना प्रारंभ होने की तारीख Regular
किन्हें लाभ प्राप्त होगा Eligible Farmer
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana
Official Website http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/

राजस्थान कुसुम योजना क्या हैं?

राजस्थान कुसुम योजना राजस्थान की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक बेहतरीन योजना हैं जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप प्रदान करना है। कुसुम योजना के अंतगर्त केंद्र सरकार  की सहायता से राजस्थान की राज्य सरकार 3 करोड़ पेट्रोल और डीजल से चलने वाले सिचाई पम्पो को सौर ऊर्जा पम्पो से चलने वाले पम्पो में बदलेगी। इससे किसान के निवेश में कमी आएगी और उसका मुनाफा बढेगाम यह खेती के आधुनिकरण के लिए एक बेहतरीन फैसला हैं जिसके  लिए राजस्थान सरकार को सराहना मिलनी चाहिए।

Rajasthan Kusum/Free Solar Panel Online Form 2022

यह योजना विभिन्न चरणों में पूरी की जानी है जिसमे से पहले चरण में 1 .75 लाख पेट्रोल या डीजल से चलने वाले सिचाई के पम्पो को सोलर पैनल से चलने वाले पम्पो में बदला जाएगा। हाल ही में आई एक अपडेट के मुताबिक इस योजना का बजट बढ़ाया जाएगा और 17.5 लाख डीज़ल पम्पो और 3 करोड़ खेती उपयोगी पम्पस को आगे आने वाले 10 वर्षो में सोलर पम्पस में परिवर्तित किया जाएगा। यह योजना किसंज को आधुनिक रूप से खेती करने अर्थात कम से कम निवेश में अधिक से अधिक मुनाफा कमाने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

बजट 2020-21 के दौरान राज्य सरकार ने इस योजना  के  लिए 20 हजार करोड़ का प्रारंभिक बजट सेट किया था जिसके अंतगर्त 20 लाख किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पम्प यानी कि सौर ऊर्जा से चलने वाले पम्प देने का वादा किया गया था। इस योजना पर तेजी से काम चल रहा है और राज्य में किसंज के पेट्रोल और डीजल से चलने वाले सिंचाई के पंपों को सौर ऊर्जा से चलने वाले पम्पो से रिप्लेस किया जा रहा है। राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से किसानों को काफी लाभ मिल रहा हैं।

Rajasthan Kusum Scheme Objective 2022

इस योजना में सोलर पंप लगाने का जितना भी खर्चा आता हैं उसका 90 प्रतिशत सरकार देती है और मात्र 10 प्रतिशत किसानों को देना होता हैं। किसानो की इस योजना में 30 प्रतिशत धनराशि का अनुदान केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है और 30 प्रतिशत अनुदान राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है तथा 30 प्रतिशत धनराशि नाबार्ड द्वारा दी जा रही है और शेष 10 प्रतिशत राशि किसान को जमा करवा कर सौलर सिस्टम लगवाए जा रहे है। इस तरह किसानों को कुल खर्च का मात्र 10 प्रतिशत देना होता हैं।

राजस्थान कुसुम योजना 2022 का उद्देश्य

अगर राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही कुसुम योजना के उद्देश्य की बात की जाए तो राज्य सरकार के द्वारा यह योजना इसलिए चलाई जा रही हैं ताकि किसान आधुनिक रूप से खेतों कर सके। अगर आप कृषि के बारे में जानते हो तो आपको यह भी याद होगा कि आज के समय मे कई फसलों को उगाने में जितना निवेश आता है कई बार तो उतना रिटर्न भी नही मिल पाता। ऐसे में जितना कम निवेश किया जाए उतना ही बहुत हैं। सिचाई के लिए आज भी अधिकर किसान पेट्रोल या डीजल से चलने वाले पम्पो का इस्तेमाल करते हैं, जो ईंधन की लागत में काफी पैसा खर्च करते हैं। ऐसे में राज्य सरकार का इस योजना  के पीछे उद्देश्य हैं कि किसानो को पुराने खर्चीले साधनों से छुटकारा मिले और वह सौर ऊर्जा जैसे नव्यकर्णीय सद्दन का उपयोग करके अधिक पैसे कमा सके।

कुसुम योजना की विशेषताएं

राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही कुसुम योजना किसानो के लिए वाकई में एक फायदेमन्द योजना हैं। इस योजना की कई विशेषताएं हैं जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • कुसुम योजना का लाभ राज्य में रहने वाले कोई भी किसान उठा सकता है।
  • इस योजना में काफी कम कीमत पर सिचाई के लिएसोलर पैनल लगाए जा रहे हैं।
  • योजना के तहत करीब 10 लाख डीजल और पेट्रोल से चलने वाकी सिचाई मोटरों को रिप्लेस किया जाएगा।
  • सोलर पैनल जिस अतिरिक्त बिजली कंपनियों का उसे किसान सरकार या फिर प्राइवेट कंपनियों को बेच कर अतिरिक्त कमाई भी कर सकता हैं।
  • जिन जगहो पर बिजली की समस्या होती है और जमीने सुखी होती है उन जगहों पर यह योजना सबसे अधिक फायदेमंद हैं।
  • सोलर प्लांट लगवाने की बाद 24 घण्टे बिजली की सुविधा उपलब्ध रहेगी जिससे किसान खेतो में आसानी से काम कर सकेगा।
  • सोलर पैनल बंजर भूमि में लगाये जयएंगे जिससे कि किसान के फसल उत्पादन में कोई कमी नही आएगी।

Rajasthan State Sarkari Yojana List 2021

कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही कुसुम योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो। ऑनलाइन आवेदन करना बेहद आसान हैं, इसके लिए आपको बस ये निम्न स्टेप्स फॉलो करने हैं:

Raj Kusum Application Form
Raj Kusum Application Form
  • होमपेज पर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना हैं।
Kusum Yojana Online Registration
Kusum Yojana Online Registration
  • अब आपके सामने Rajasthan Kusum Yojana Offline Form खुलेगा जिसमे मांगी गई सभी जानकारिया सटीक रूप से भरना अनिवार्य हैं। सभी जानकारिया भरे और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करे।
Rajasthan Kusum Solar Panel Registration
Rajasthan Kusum Solar Panel Registration
  • जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड होने के बाद Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अगर की योजना के लिए एक पात्र नागरिक हो और आपने सभी ग्रुप से आवेदन किया है तो आवेदन के कुछ समय पश्चात आपको कॉन्टेक्ट किया जाएगा और आपके खेतो में सोलर पैनल लगवा दिए जाएंगे।

Contact No

  • Contact Number- 011-243600707, 011-24360404
  • Toll-Free Number- 18001803333

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना 2022

Leave a Comment