(निशुल्क) स्कूटी वितरण योजना राजस्थान 2022 लास्ट डेट

राजस्थान स्कूटी वितरण योजना 2022 | Apply online for Rajasthan Free Scooty/Scooter Distribution Scheme | राजस्थान फ्री स्कूटी योजना 2022 Online Application Form @pmhelpline.com. वर्तमान में राजस्थान देश के सबसे बड़े और इकोनॉमी की दृष्टि से महत्वपूर्ण राज्यों में से एक हैं। राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा कई क्षेत्रों में कई सारी बेहतरीन योजनाएं चलाई जा रही है जिसका सीधा लाभ राज्य में रहने वाले लोगों को मिल रहा है। ना केवल किसानों, पिछड़ी जाति के लोगों, और कई अन्य समूहों के लिए बल्कि राज्य में रहने वाली छात्राओं और छात्रों के लिए भी विभिन्न तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। वैसे तो भारत दुनिया में तेजी से आगे बढ़ते हुए देशों में से एक है लेकिन उसके बावजूद भी आज भी देश में काफी सारे ऐसे लोग हैं जिनकी धारणाएं थोड़ी पिछड़ी हुई है और आज भी छात्राओं को अर्थात लड़कियों को थोड़ा कम मानते हैं। इन लोगों की सोच है कि लड़कियों को पढ़ाने से केवल पैसे खर्च होते हैं और यह सही बात भी नहीं है। इस सोच में सुधार की जरूरत है और शायद यही कारण है कि राजस्थान के राज्य सरकार के द्वारा छात्राओं की शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। इन्हीं में से एक योजना ‘निशुल्क स्कूटी वितरण योजना राजस्थान 2022 (Rajasthan Free Scooty Yojana 2022) है।

Rajasthan Free Scooty Yojana Scheme 2022 Online Application Form Detail

Name of Schemes Rajasthan Free Scooty Yojana 2022
Launched By Chief Minister of Rajasthan State
Launched Date Notified Soon
Beneficiary Aspirants of RBSE Education Board
Post Category Sarkari Yojana 2022
Objective To Provide Scooty to Each Beneficiary 
Benefits One Scooty for Qualified Candidates
New List Notified Soon
Category Rajasthan Govt Schemes
Official Website http://sso.rajasthan.gov.in/

राजस्थान निशुल्क स्कूटी वितरण योजना 2022 क्या है? Rajasthan Free Scooty Yojana 2022

वर्तमान में राजस्थान के राज्य सरकार के द्वारा ऐसी काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है जो छात्राओं की शिक्षा को प्रोत्साहन देती है। इन योजनाओं को शिक्षा के क्षेत्र की योजनाएं कहा जाए या फिर बालिका सशक्तिकरण के विषय पर आधारित योजनाएं कहा जाए, दोनों ही सही रहेगा। राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही की एक ऐसी ही योजना राजस्थान निशुल्क स्कूटी वितरण योजना है जो राज्य सरकार के द्वारा एक स्तर पर इस योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाली माता की छात्राओं को उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण करने के लिए और उनके परिवारों को अपने घर की बालिकाओं को उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण करवाने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

राजस्थान निशुल्क स्कूटी वितरण योजना 2022 एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले कई समूहों और जनजातियों की बालिकाएं अगर अपनी प्रोफेशनल लाइफ में बेहतरीन परफॉर्मेंस देती है यानी कि 10वीं और 12वीं कक्षा में अच्छे नंबरों के साथ पास होते हैं तो उन्हें प्रोत्साहन के रूप में स्कूटी वितरित की जाती है। योजना के अंतर्गत स्कूटी प्राप्त करने के लिए छात्राओं को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होता है यानी कि यह निशुल्क योजना है। इस योजना के अंतर्गत स्कूटी प्राप्त करने के लिए छात्राओं को बस अपनी 12वीं कक्षा में और दसवीं कक्षा में बेहतरीन नंबरों के साथ पास होना रहता है। इस योजना के अंतर्गत केवल कुछ विशेष जनजातियों की छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी। इस योजना में राज्य में रहने वाली करीब 4 छात्राओं को चयनित किया जाएगा और उन्हें उनकी परफॉर्मेंस के अनुसार स्कूटी प्रदान की जाएगी।

स्कूटी वितरण योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रताए

अगर आप राजस्थान में रहते हो और स्कूटी वितरण योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको इस योजना से जुड़ी हुई अनिवार्यताओ या फिर कहा जाए तो पात्रताओ के बारे में पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार है:

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई नागरिक परिवारों की बालिकाओं को ही दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए बालिका को 12वीं कक्षा में कम से कम 75% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • इस योजना में मेरिट के अनुसार छात्राओं का चयन किया जाएगा और फिर उनको स्कूटी दी जाएगी।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए छात्राओं को रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना पड़ेगा और यह अनिवार्य है।
  • जो परिवार इनकम टैक्स भरते हैं उन परिवारों की बालिकाओं को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर बालिका के माता पिता सरकारी नौकरी करते हैं तो भी बालिका कोई योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी जरूरी दस्तावेज जैसे कि 10वीं व 12वीं कक्षा की अंक तालिका, आधार कार्ड की कॉपी, आवेदक का स्थाई प्रमाण-पत्र, अनुसूचित जनजाति प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, सामान्य शिक्षा में नियमित अध्ययन होने का प्रमाण-पत्र और बैंक खाते की पासबूक की कॉपी आदि सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2021

राजस्थान स्कूटी वितरण योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

स्कूटी वितरण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। योजना के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की प्रक्रिया मौजूद है। अगर आपको करना है तो आप जन सेवा केंद्र पर जा सकते हैं और अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करना है तो आप निम्न स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको राजस्थान स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो https://sso.rajasthan.gov.in/ हैं।
Rajasthan Scooty Vitran Yojana 2022
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सबसे पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको लॉग इन करना होगा और सिटीजन सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके बाद नेक्स्ट पेज पर आपको स्कॉलरशिप्स का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आपको राज्य में चल रहे विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप योजनाओं की लिस्ट मिलेगी जिनमें से एक राजस्थान स्कूटी वितरण योजना भी होगी। इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने योजना से जुड़े हुए सभी जानकारी आ जाएगी जिसमें आपको यह भी पता चल जाएगा कि आप इस योजना के लिए एक पात्र आवेदक हो या फिर नहीं। अगर आप एक पात्र आवेदक हो तो नीचे की तरफ आपको ऑनलाइन आवेदन का विकट मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक फोन आएगा जिसमें आपसे कुछ सामान्य जानकारियां और डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे और आपको मांगी गई सभी जानकारियां और डॉक्यूमेंट सटीक रूप से अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आप भरे हुए फोन को और अपलोड किए हुए डाक्यूमेंट्स को सबमिट के बटन पर क्लिक करके प्रोसेस को कंप्लीट कर दें।
  • इस तरह से आप आसानी से घर बैठे हुए राजस्थान निशुल्क स्कूटी वितरण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्कूटी योजना 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published.