प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 PMAY ऑनलाइन फॉर्म, नई लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 Online Application

दोस्तों आज हम बात करने वाले भारत के प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गयी प्रधान मंत्री आवास योजना तथा उसकी सूचि की जो की अर्बन (शहरी) और रूरल (ग्रामीण) की। इस योजना की शुरुआत श्री नरेंद्र मोदी प्रधान मंत्री जी ने की है जिसको दो भागो में बता गया है जिसको हम प्रधान मंत्री (PMAY) आवास योजना शहरी तथा प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण के नाम से भी जानते है।आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2019-2020 से सम्बंधित पूरी जानकारी प्रदान करेंगे तथा आप हमारे द्वारा दी गयी लिंक के माध्यम से भी PMAY की सूचि में अपना नाम देख सकते है। ध्यान रहे यदि अपने Pradhan Mantri Awas Yojana (स्कीम) के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था तथा आप उसके लिए चयनित भी हो गए थे, तो ही आप अपना नाम लिस्ट में देख सकते है अन्यथा नहीं।

PMAY Online Application Form 2019 How to Apply

PMAY अंतर्गत आने वाले सभी आवेदकों को ही प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 का लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार समय समय पर अपनी नई नई योजना के शुभारम्भ करती रहती है। इसलिए भारत सरकार ने PMAY 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया को शुरू कर दिया है जिसके लिए रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन फॉर्म को कैसे भरना है तथा क्या न्यूनतम सीमा की आवश्यकता है, हम आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। सरकार द्वारा शुरू की गयी इस मुहीम का लक्ष्य वर्ष 2022 तक भारत में रह रहे हर नागरिक को आवास (पक्का मकान ग्रामीणों तथा शहरी) देना है जिसकी वजह से भारत में कोई भी व्यक्ति बिना मकान के न रह सके।

PMAY Urban and Rural New List, Status Pdf

हम आपको यहां पर यह भी बता देना चाहते की इच्छुक उमीदवार अपने घर बैठे हुए भी प्रधान मंत्री शहरी तथा ग्रामिणी आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। हम आपको चरणों के अनुसार बताएँगे की आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया को कैसे पूरा करना है। चलिए शुरू करते है। हम आपको निचे PMAY Urban & Rural 2019-20 की लिस्ट की आधिकारिक लिंक भी दे देंगे जिसकी मदद से आप अपना नाम PMAY 2019 की सूचि में देख सकते है तथा उस योजना का लाभ उठा सकते है।

PMAY के लिए घर बैठे आधार कार्ड के माध्यम से आवेदन करे

  • दोस्तों आपको सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी की PMAY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसकी लिंक हमने निचे दी हुई है।
  • अब आपको citizen assessment के अंदर benefit Under other 3 component को सेलेक्ट करना होगा जिसके लिए एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • अब आपको अपना आधार कार्ड का नंबर तथा नाम डालना होगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana

  • अब आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आवश्यक जानकारी भरकर आप उसको जमा कर दीजिये।

PMAY Online Form

  • इसके बाद PMAY में माध्यम से आधिकारिक जाँच की जाएगी जिसके बाद सरकार आपको बैंक खाता के माध्यम से समय समय पर 250000 के करीब पैसा दे देगी।
Important Links

जाने: राष्ट्रपति से शिकायत कैसे करे

किसी अन्य सहायता के लिए आप Pradhan Mantri Awas Yojana के कार्यालय से सीधा संपर्क भी कर सकते है।

श्री राज कुमार गौतम

निदेशक (एचएफए-V), आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, कमरा सं. 118, जी विंग, एन.बी.ओ. बिल्डिंग, निर्माण भवन,

नई दिल्ली-110011

दूरभाष -011-23060484, 011-23063285

ई-मेल: [email protected], [email protected]

NHB और HUDCO के टोल फ्री नंबर

NHB:1800-11-3377, 1800-11-3388

HUDCO: 1800-11-6163

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *