प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2023 क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

PM Shramik Setu Portal Online Registration | Pradhan Mantri Shramik Setu Application Download | PM Shramik App डाउनलोड | प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल

इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि कोरोना की वजह से लगाये गए लॉकडाउन से जितना नुकसान मध्यमवर्गीय परिवारो और गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत करने वाले लोगो को हुआ हैं। सबसे ज्यादा समस्या उन लोगो को हुई जो किसी निश्चित रोजगार से जुड़े हुए नही थे। हम यहां पर बात कर रहे हैं अपने शहर से दूसरे बड़े शहर जाकर मजदूरी आदि करने वाले लोगो की जो किसी निश्चित रोजगार से नही जुड़े थे बली रोज कमाकर रोज खाने वाले लोग थे।

इन लोगो की आय इतनी कम थी कि लॉकडाउन के दौरान जीवन यापन में इन्हें काफी समस्या हुई। अधिकतर श्रमिक शहर छोड़कर वपड अपने राज्य लौटे। इसके बाद केंद्र सरकार व राज्य सरकारों औए द्वारा कई ऐसे प्रबंधन किये गए जिनके द्वारा श्रमिको को उनके राज्य में ही रोजगार मिल सके। इसके लिए कई नई सुविधाओ को प्रारंभ किया गया और उन्ही में से एक ‘प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2023’ हैं।

Pradhan Mantri Shramik Setu Portal
PM Shramik Setu Portal

Highlights of Pradhan Mantri Shramik Setu Portal

Name of the Scheme प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल
Launched By प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
Name of the Application श्रमिक सेतु ऍप
Category Sarkari Yojana
Beneficiary  प्रवासी मजदूर
Motive रोजगार के अवसर प्रदान करना

इस लेख में हम प्रधानमंत्री श्रमिक पोर्टल 2023 के बारे में।ही बात करने वाले हैं। अगर आप इस पोर्टल के बारे में जानने में रुचि रखेते हो तो यह लेख पूरा पढ़े क्योंकि इस लेख में हम आपको ‘प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2023 क्या हैं, इसका उद्देश्य क्या है, इसका लाभ कैसे उठाये जैसे सभी सवालों का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री श्रमिक पोर्टल 2023 की पूरी जानकारी आसान भाषा मे देंगे।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल क्या हैं?

कोरना को तेजी से फैलने से बचाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन की वजह से जिन लोगों को सबसे अधिक समस्या हुई वह उस वर्ग के लोग थे जो रोज कमाकर रोज खाने की व्यवस्था के साथ काम।करते हैं। इस प्रकार के लोग लॉक डाउन की वजह से रोजगार प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सके जिसकी वजह से अपने-अपने राज्यों में प्रवास करने लगे।

इन लोगों की समस्याओं को देखते हुए लॉकडाउन धीरे-धीरे खोला गया जिसकी वजह से इस तरह के लोगों को थोड़ा बहुत आराम मिला लेकिन यहां पर भी समस्या यह थी कि हर व्यक्ति को काम नहीं मिल पा रहा था। लेकिन इस समय पर हालात कुछ ऐसे थे कि बाजार में डिमांड बढ़ रही थी जिसकी वजह से काम तो था लेकिन लोगों तक काम की जानकारी पहुंच नहीं पा रही थी जिससे काम होते हुए भी उन्हें रोजगार नहीं मिल पा रहा था।

Shramik Setu App Download

ऐसी समस्या के समाधान के लिए केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री श्रमिक पोर्टल की शुरूआत की गई जिसके द्वारा रोजगार प्रदान करने वाली संस्थाओं और श्रमिकों को आपस में मिलाया गया। यह पोर्टल ज्यादा कुछ नहीं बल्कि सरकार के द्वारा चलाया जा रहा एक आधिकारिक पोर्टल हैं जिसके माध्यम से कोई भी श्रमिक आसानी से रोजगार के अवसरो का लाभ उठा सकता हैं।

इस पोर्टल का लाभ उठाने के लिए प्रवासी श्रमिक को बस मांगी जा रही सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी और कन्फर्मेशन के बाद उसे पोर्टल के द्वारा काम मिलना शुरू हो जाएगा। यह पोर्टल एक आधिकारिक व सुरक्षित माध्यम हैं जो काम करने वाले श्रमिको और जिन्हें काम चाहिए उन संस्थाओं व विभागों को मिलाता हैं।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल का उद्देश्य क्या हैं?

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल केंद्र सरकार के द्वारा बनाया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसे एक मार्केटप्लेस के तौर पर काम में लिया जा सकता हैं। इस पोर्टल से काफी सारी कंपनियों और विभागों को जोड़ा गया है जिसके चलते कई प्रकार की रिक्रूटमेंट पोर्टल से जोड़ने वाले श्रमिकों को देखने को मिलेगी।

प्रधान मंत्री श्रमिक सेवा पोर्टल का उद्देश्य देश के सभी उन प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलवाना है जो कोरोना के चलते सटीक रूप से रोजगार प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो पा रहे। इस पोर्टल के द्वारा एक तरह से संस्थाओं और श्रमिकों के बीच में व्यवस्थाएं दिखाई जा रही है जिससे कि श्रमिकों को कार्य मिल सके और संस्थाओं को इस्लामिक मिल सके। यह भी कहा जा सकता है कि यह श्रमिकों को कार्य दिलाने के लिए डिजिटलाइजेशन का एक सटीक उपयोग है।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल का लाभ उठाने के लिए पात्रता

आगरा प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल का लाभ उठाना चाहते हैं तो बता दें कि इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा कुछ पात्रता है तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • इस पोर्टल का लाभ केवल भारत के निवासी उठा सकेंगे।
  • इस पोर्टल का लाभ केवल प्रवासी श्रमिकों और मजदूरों को दिया जाएगा।
  • श्रमिक पोर्टल का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • पोर्टल का लाभ उठाने के लिए आवेदक के बाद अपना एक बैंक अकाउंट होना चाहिए और वह बैंक अकाउंट उसके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • प्रधानमंत्री श्रमिक सेवा पोर्टल का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, आवासीय प्रमाण पत्र के साथ मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिये।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

प्रधान मंत्री श्रमिक सेवा पोर्टल डिजिटलाइजेशन का बेहतरीन उपयोग करते हुए श्रमिकों को रोजगार दिलाने के लिए बनाया गया वाकई में एक बेहतरीन प्रोग्राम हैं। पोर्टल का लाभ उठाने के लिए आवश्यक पात्रताओं के बारे में हम आपको पर बता चुके हैं तो अब आप यह जानना चाहते होंगे कि प्रधानमंत्री श्रमिक से तो पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में यह पोर्टल अनाउंस किया जा चुका है लेकिन इस पर अभी काम चल रहा है तो ऐसे में अभी इस पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा सकता लेकिन जैसे ही यह पोर्टल संबंधित विभाग के द्वारा लाइव किया जाएगा वैसे ही हम आपको इस पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रोसेस के बारे में सटीक जानकारी देंगे।

मुख्यमंत्री आवास योजना 2023

Leave a Comment