प्रधानमंत्री कुआं योजना 2022 आवेदन फॉर्म, Registration, Eligibility, Benefits

प्रधानमंत्री कुआं योजना 2022

Pradhan Mantri Kuwa Yojana Online Form | PM Kua Scheme Online Registration | सरकारी कुआं योजना | कुआं खोदने की योजना | Apply Online for PM Kuwa Scheme/Yojana 2022 | प्रधानमंत्री कुआं योजना 2022 @pmhelpline.com.

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के माध्यम से एक उप-योजना प्रधानमंत्री कुआं योजना 2022 की शुरुआत की गई है। इस योजना का लाभ भारत के छोटे तथा सीमांत किसानों को दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से किसान भाइयों के खेतों में जल संरक्षण हेतु 400 घनमीटर तालाब बनवाया जाएगा। यदि आप इस Pradhan Mantri Kuwa Yojana 2022 संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब हमारा आपसे अनुरोध है कि  हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े और लाभ प्राप्त करें। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि योजना आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं?, उद्देश्य क्या है? आदि की जानकारी देने वाले हैं।

प्रधानमंत्री कुआं योजना 2022 क्या है?

आपको बता दे कि भारत का वह किसान भाई जिसके पास  एक एकड़ से ढाई एकड़ तक कीभूमि है उन सभी  किसान भाई को कुआं तथा तालाब का संयुक्त लाभ इस प्रधानमंत्री कुआं योजना 2022 के माध्यम से दिया जायेगा। इस योजना का लाभ देने हेतु सरकार द्वारा पहली प्राथमिकता विधवा एवं परित्यक्ता महिलाएं, अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग को दी जाएगी। कुआं तथा तालाब का संयुक्त करने से तात्पर्य है कि खेत के ऊपरी हिस्से में तालाब तथा खेत के  निचले हिस्से में कुएं का निर्माण करवाया जाएगा जिसके माध्यम से खेत तालाब से प्रवाहित जल कुएं में इकट्ठा हो सके। तथा उस जल का पुनः उपयोग किया जा सके। 

इस योजना के माध्यम से बने कूप व्यास 5 मीटर और गहराई 12 मीटर होंगे तथा कुएं की मुंडेर की चौड़ाई 30 से 40 सेमी तथा ऊंचाई 75 सेमी होगी। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा ₹230000 की लागत सरकार द्वारा दी जाएगी तथा शेष लागत ग्राम पंचायत को लगानी होगी।

PM Kuwa Scheme in Hindi

Highlights of PM Kuwa Yojana 2022 Scheme Details

नाम प्रधानमंत्री कुआं योजना 2022
आरम्भकीगई मनरेगा के द्वारा
वर्ष 2022
लाभार्थी भारत के किसान भाई
आवेदनकीप्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य खेतों में जल का पुनः प्रयोग करने के लिए तालाब तथा कुओं का बनाना
लाभ जल का बचाव किया जाएगा
Category Sarkari Yojana
आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/

Pradhan Mantri Kuwa Yojana 2022 का उद्देश्य क्या हैं?

भारत एक कृषि प्रधान देश है कहां पर फसल उगाने के लिए किसान भाइयों द्वारा कुल जल का 50% भाग फसल उगाने के लिए सिंचाई हेतु तथा अन्य कार्यों में किया जाता है। जिसको देखते हुए यह भविष्यवाणी की गई है कि आने वाले समय में होने पर बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। भविष्य में इस समस्या को दूर करने हेतु मनरेगा योजना के माध्यम से उप योजना शुरू की गई है।इस योजना के माध्यम से किसान के खेत में ऊपरी हिस्से में तालाब तथा निचले हिस्से में कुँए को खंडितकिया जाएगा। जिस के माध्यम से सिंचाई हेतु उपयोग किया गया जल सिंचाई के बाद कुए में  आकर इकट्ठा हो जाएगा तथा उस जल  का पुनः प्रयोग कर सकें।

PM Kuwa Scheme 2022 के लाभ तथा विशेषताएं क्या है?

  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा ₹230000 की लागत सरकार द्वारा दी जाएगी तथा शेष लागत ग्राम पंचायत को लगानी होगी।
  • महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के माध्यम से एक उप-योजना प्रधानमंत्री कुआं योजना 2022 की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से किसान भाइयों के खेतों में जल संरक्षण हेतु का 400 घनमीटर तालाब बनवाया जाएगा।
  • भारत का वह किसान भाई जिसके पास  एक एकड़ से ढाई एकड़ तक कीभूमि है उन सभी  किसान भाई को कुआं तथा तालाब का संयुक्त लाभ इस प्रधानमंत्री कुआं योजना 2022 के माध्यम से दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ देने हेतु सरकार द्वारा पहली प्राथमिकता विधवा एवं परित्यक्ता महिलाएं, अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग को दी जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से बने कूप व्यास 5 मीटर और गहराई 12 मीटर होंगे तथा कुएं की मुंडेर की चौड़ाई 30 से 40 सेमी तथा ऊंचाई 75 सेमी होगी।

प्रधानमंत्री कुआं योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए निर्धारित पात्रता

अगर आप प्रधानमंत्री कुआ योजना 2022 में रुचि रखते हो तो बता दें कि इसका लाभ उठाने के लिए भी केंद्र सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार हैं:-

  • इस योजना का लाभ केवल भारत के स्थाई निवासियों को ही मिलेगा।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 45 वर्ष होनी चाहिए।
  • अगर आवेदक के पास पहले से एक एकड़ से अधिक भूमि है तब  वह इस योजना का लाभ नहीं उठा 
  • योजना का लाभ उठाने हेतु इच्छुक आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज का  होना अनिवार्य हैं।

प्रधानमंत्री कुआँ 2022 योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

मुख्य सचिव ग्रामीण विकास आरएस जुलानिया ने कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के माध्यम से दिए गए निर्देशों के अनुसार यदि आप प्रधानमंत्री कुआँ योजना हेतु आवेदन करना चाहते हैं अब आपको बता दूं कि इस संबंध में अभी तक किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। यदि आप इस योजना में आवेदन करने की रुचि रखते हैं तब अब आप हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे, हम इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक इस योजना संबंधित अपडेट को जल्द से जल्द पहुचायेगे। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

PM Kisan Borvel Scheme Click Here
PMHelpline Hompage Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.