(Registration) प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2022 Online Form

Pradhan Mantri Karma Yogi Mandhan Yojana Online Registration Application Form, Last Date @pmhelpline.com. आज के समय हमारे देश में कुछ ऐसी स्थितियां बनी हुई है कि कर्मचारियों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है और उन्हें कई सुविधाएं भी दी जा रही है जिससे कि सेवानिवृत्ति के बाद भी उनका जीवन आसानी से कट सकता है लेकिन असली समस्या तो व्यापारियों को आती है और वह भी उन व्यापारियों को जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनकी आय कम हैं। इस प्रकार की व्यापारी सेवानिवृत्ति के बाद अक्सर आर्थिक समस्याओं का सामना करते हुए नजर आते हैं। हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस बारे में सोचा है और ‘प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना‘ की शुरुआत की है। यह एक प्रकार की पेंशन योजना है जिसमें निवेश करके सीमांत स्तरीय व्यापारी भी 60 वर्ष की उम्र के बाद सरकार की तरफ से अच्छी पेंशन उच्च ब्याज दर के साथ प्राप्त कर सकता है। अगला प्रधानमंत्री कर्मियों के मानधन नियोजन के बारे में नहीं जानते थे यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है कि देश में हम आपको ‘प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2022’ के बारे में बताने वाले हैं और साथ में यह भी जानेंगे कि आप कैसे प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2022 Online Form भर के इसका लाभ उठा सकते हैं।

Pradhan Mantri KarmYogi Mandhan Scheme
Pradhan Mantri KarmYogi Mandhan Scheme

KarmaYogi Mandhan Scheme 2022 Registration Short Detail

Name of Sarkari Yojana प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना 2022
Launched By Prime Minister Narendra Modi
Organization Name Central Government of India
Scheme Available For PAN India
Benefits of This Scheme Eligible Person
Yojana Category Sarkari Yojana 2021
Official website www.PMHelpline.Com

प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2022 क्या हैं?

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन पेंशन योजना है जिसका लाभ देश में रहने वाले सभी सीमांत व्यापारी उठा सकते हैं जिनका टर्नओवर 1.5 करोड़ या फिर इससे नीचे हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए व्यापारियों को योजना के अंतर्गत एक सामान्य प्रीमियम भरना होगा और 60 वर्ष की उम्र के बाद उनको हर महीने केंद्र सरकार की तरफ से ₹3000 की मासिक पेंशन दी जाएगी जैसे कि उनका जीवन बिना किसी मुश्किल आर्थिक समस्याओं के चल सके। 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी छोटा या सीमांत व्यापार इस योजना का जा सकता है।

योजना का लाभ उठाने के लिए जो प्रीमियम भुगतान किया जाएगा वह 18 वर्ष की उम्र से भुगतान किया जाए तो हर महीने ₹55 का भुगतान करना होगा जबकि अगर 40 की उमरी से भुगतान किया जाए तो हर महीने ₹200 का भुगतान करना होगा। यह प्रीमियम लाभार्थी के बैंक अकाउंट से अपने आप ही काट लिया जाएगा यानी कि लाभार्थी को कहीं जाकर पैसे जमा कराने की जरूरत नहीं होगी। उम्र के हिसाब से यह प्रीमियम निर्धारित किया जाता हैं। 60 वर्ष तक कि आयु तक यह प्रीमियम देना होता है और उसके बाद केंद्र सरकार लाभार्थी के बैंक अकाउंट में उसे ₹3000 मासिक पेंशन देती है। इस योजना का लक्ष्य 3 करोड़ लोगो तक पेंशन पहुचाना हैं।

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

अगर आप प्रधानमंत्री कर्म योगी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार ने कुछ पात्रताए तय की है, जो इस प्रकार हैं:

  • योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी की उम्र करीब 18 स 40 वर्ष होनी चाहिये।
  • योजना के अंतर्गत केवल वही लोग आवेदन कर सकेंगे जो कारोबार या फिर व्यापार के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और जिनका टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपए से कम है।
  • इस योजना का लाभ केवल भारत के स्थाई नागरिक ही उठा सकेंगे।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, GST पंजीकरण संख्या और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे जरूरी दस्तावेज होने चाहिये।

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना के लिए आवेदन कैसे करें? 

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की कोई प्रक्रिया मौजूद नहीं है लेकिन अगर आप चाहो तो इस योजना के लिए आसानी से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हो। प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी आने की जन सेवा केंद्र पर जाना होगा। जन सेवा केंद्र पर जाते वक्त योजना के लिए आवश्यक सभी जरूरी दस्तावेज को अपने साथ लेकर जाएं। आपके सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके जन सेवा केंद्र अधिकारी उसकी Scanned Copy बनाएगा और आपके लिए ऑनलाइन आवेदन कर देगा। सफलतापूर्वक आवेदन होने के बाद आपके बैंक अकाउंट से हर महीने प्रीमियम राशि काटी जाएगी और 60 वर्ष की उम्र के बाद आपको केंद्र सरकार की तरफ से 3 हज़ार रुपये की पेंशन दी जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.