Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 2022 Last Date, Online Registration

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) Apply Online | Check PMJJBY Scheme Benefits, पीएमजेजेबीवाई योजना पॉलिसी की फुल फॉर्म | PM Jeevan Jyoti Scheme Certificate Download @jansuraksha.gov.in | प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना.

जो व्यक्ति अमीर होता है या फिर अच्छा पैसा कमाते है उसके क्षतिग्रस्त होने या फिर मर जाने की बाद भी उसकी इन्वेस्टमेंट या फिर सेविंग्स से उसके परिवार का जीवन बिना किसी आर्थिक समस्याओं के बीत जाता हैं लेकिन सामान्य वर्ग और गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत करने वाले लोगो के साथ ऐसा नहीं हैं।

देश मे रहने वाले जो करोड़ो परिवार ऐसे हैं जिनमे कमाने वाला एक ही व्यक्ति होता है और ऐसे परिवारों को उस व्यक्ति के जाने के बाद काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे परिवारों का भी अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना जरूरी हैं। यही कारण हैं कि केंद्र सरकार ने ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना’ को शुरुआत की हैं। इस लेख में हम Pradhanmantri Jivan Jyoti Bima Yojana 2022 के बारे में बात करेंगे और योजना से जुड़ी सभी बातें जानेंगे।

Jan-Dhan Se Jan Suraksha Yojana 2022

प्रधानमंत्री पीएमजेजेबीवाई योजना 2022 Apply Online Form, Benefits, Objective PDF

योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री पीएमजेजेबीवाई योजना 2022
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई केंद्र सरकार
योजना प्रारंभ होने की तारीख Scheme Live
किन्हें लाभ प्राप्त होगा PAN India
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana 2022
Official Website www.jansuraksha.gov.in
Jan-Dhan Se Jan Suraksha Scheme

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या हैं?

जीवन ज्योति बीमा योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बीमा योजना हैं। इस योजना का लक्ष्य देश के सभी परिवारों का बीमा कराना हैं चाहे वह अमीर हो या आर्थिक रूप से कमजोर हो। पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ 18 वर्ष से लेकर 59 वर्ष तक के लोग उठा सकते हैं। पीएमजेजेबीवाई स्कीम भी किसी अन्य बीमा पॉलिसी की तरह ही हैं लेकिन क्योंकि यह सरकार के अंतगर्त चल रही हैं तो इसपर भरोसा किया जाना आसान हैं। योजना की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल की बताई गयी हैं।

जो भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतगर्त 330 रुपये का प्रीमियम हर साल जमा करवाकर बेहतर बीमा राशि प्राप्त की जा सकती हैं। योजना के अंतगर्त बीमा कराने पर 330 रुपये सालाना रूप से बैंक अकाउंट से स्वतः काट लिया जाता हैं। जैसा कि हमने आपको बताया कि इस योजना का लाभ EWS और BPL सहित सभी आय वर्ग के लोग अपना बीमा कराकर क्लेम राशि का लाभ उठाया जा सकता हैं। इस योजना के लाभार्थी की अगर 18 से 50 वर्ष की उम्र के बीच मे मौत हो जाती है तो सरकार के द्वारा परिवार को 2 लाख रुपये दिए जाते हैं।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (Scheme) का उद्देश्य

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सबसे बेहतरीन बीमा योजनाओ में से एक है। देश के एजुकेट लोग जो बीमा पॉलिसी की महत्वता समझते हैं वह शुरुआत से ही अपने परिवार के सभी सदस्यों का बीमा करवा कर रखते हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए यह संभव नहीं हो पाता क्योंकि वर्तमान में लगभग सभी बीमा कंपनियों के बीमा प्लान थोड़े महंगे हो गए हैं तो ऐसे में प्रधान मंत्री ज्योति बिमा रजिस्ट्रेशन योजना के माध्यम से कोई भी व्यक्ति हर साल मात्र ₹330 जमा कराकर एक बेहतरीन बीमा क्लेम प्राप्त कर सकता है। इस योजना से देश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सबसे अधिक लाभ होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए पात्रता

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही पीएम मोदी ज्योति बिमा योजना वर्तमान में देश में सबसे बेहतरीन बीमा योजनाओं में से एक है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो सरकार ने इस योजना के लिए कुछ पात्रता एक तय की है, जो इस प्रकार है:

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ देश में रहने वाला कोई भी 18 से 50 वर्ष का व्यक्ति उठा सकता है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए सालाना ₹330 का प्रीमियम भरना होगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए पॉलिसी धारक के पास एक बैंक अकाउंट होना आवश्यक है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत सीधे बैंक अकाउंट प्रीमियम राशि काट ली जाती है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को 31 मई या उससे पहले अपने बैंक अकाउंट में ऑटो डेबिट के लिए पैसा बनाए रखना आवश्यक होता है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के पास आवेदक का आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना आवश्यक है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएम मोदी जीवन ज्योति बिमा स्कीम ऑनलइन आवेदन पत्र योजना के लिए आवेदन करना आसान है। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर PMJJBY आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इस आवेदन फॉर्म में आपको सभी जानकारी सटीक रूप से भरते हुए ऊपर बताए गए दस्तावेजों की फोटो कॉपी अटैच करनी होगी और उसे अपने बैंक में जाकर जमा कराना होगा। सफल आवेदन के बाद आपके बैंक अकाउंट से हर साल प्रीमियम राशि कट जाया करेगी। योजना के अंतर्गत क्लेम लेने के लिए लाभार्थी को बस अपने बैंक की ब्रांच में जाकर Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Claim Form के लिए अप्लाई करना होगा और प्लेन से जुड़े हुए दस्तावेज जमा कराने होंगे। अधिक जानकारी के लिए आप पीएम मोदी जीवन ज्योति बिमा योजना के टोल फ्री नंबर की लिस्ट को राज्यों के अनुसार डाउनलोड करके संपर्क कर सकते है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.