एमपी पंख अभियान योजना: फुल फॉर्म, फॉर गर्ल चाइल्ड

madhya pradesh pankh abhiyan | pankh abhiyan madhya pradesh in hindi | apply online for MPPAY/MPPAS | pankh abhiyaan Scheme full form in hindi @pmhelpline.com. वर्तमान में हमारा देश दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले देशों में अपना नाम शामिल कर रहा है लेकिन वहीं दूसरी तरफ आज भी कुछ पुराने विचारों के लोग मानते हैं कि लड़कियां लड़कों से कम बलवान होती है और वह कई कामों के योग्य नहीं होती। लेकिन अगर असलियत में देखा जाए तो ऐसा कुछ नहीं है क्योंकि हर एक लड़के या हर एक लड़की की अपनी अपनी विशेषताए होती है और हम सभी बराबर होते हैं। अगर किसी चीज की जरूरत है तो वह महिलाओं के पक्ष में कुछ बेहतरीन कानून बनाने और उनका सख्ती के साथ पालन करवाने की है। वर्तमान में देश के लगभग सभी राज्यों में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कुछ बेहतरीन योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें विभिन्न तरह से महिलाओं को सशक्त और मजबूत बनाने के कई प्रयास किए जा रहे हैं और हाल ही में मध्यप्रदेश के राज्य सरकार ने भी एक ऐसी ही बेहतरीन योजना ‘एमपी पंख अभियान योजना’ शुरू की है। इस लेख में हम इसी योजना के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि मध्यप्रदेश पंख योजना क्या है और यह कैसे राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने में अपना योगदान देगी। तो चलिए शुरू करते हैं!

पंख अभियान योजना

मध्य प्रदेश में 24 से शुरू ‘पंख’ अभियान क्या है?

योजना का पूरा नाम ‘पंख’ अभियान 2022
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई State Government of Madhya Pradesh
योजना प्रारंभ होने की तारीख Active Now
किन्हें लाभ प्राप्त होगा MP Residential
Beneficiaries Madhya Pradesh Child
Category Sarkari Yojana 2022
Official Website Not Yet Declared

मध्य प्रदेश पंख अभियान योजना क्या है? MP Pankh Abhiyan Yojana in Hindi

मध्य प्रदेश पंख अभियान योजना राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक महिला सशक्तिकरण योजना है जिसके अंतर्गत राज्य की महिलाओं, विशेष रुप से बालिकाओं को सशक्त और मजबूत बनाने के लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश पंख अभियान योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाली बालिकाओं को सशक्त और मजबूत बनाना है, अगर आपको लग रहा है कि इस योजना के अंतर्गत किसी तरह से आर्थिक सहायता की जाएगी तो शायद आपके अनुमान थोड़े गलत है क्योंकि यह योजना बालिकाओं को सशक्त और मजबूत बनाने के लिए है ना कि उन्हें आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए! फिलहाल उसके लिए भी कई क्षेत्रों में राज्य के द्वारा योजनाएं चलाई जा रही है। लेकिन यह योजना एक ऐसा प्रयास है जिसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत शुरू किया गया है।

मध्य प्रदेश पंख अभियान योजना के लिए सरकार के द्वारा एक अच्छा खासा बजट सेट किया गया है लेकिन इस बजट का पैसा मुख्य रूप से राज्य की बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए निर्भर बनाने के लिए, उन्हें अपने  अधिकारों से वाकिफ कराने के लिए, अपने अधिकारों और योग्यताओं की नॉलेज देने के लिए, उन्हें  प्रॉपर न्यूट्रीशन दिलवाने के लिए, उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए खर्चा जाएगा। सरल भाषा में अगर मध्य प्रदेश पंख अभियान योजना को समझा जाए तो यह योजना राज्य की बालिकाओं को सशक्त और मजबूत बनाने के लिए चलाई जा रही है जिससे कि वह आत्म रक्षा कर सकें और अपने अधिकारों के बारे में जान सकें।

मध्य प्रदेश पंख अभियान योजना की फुल फॉर्म क्या हैं?

अगर आप मध्य प्रदेश पंखा अभियान योजना के बारे में अधिक जानना चाहते हो तो इस से पहले आप को इस योजना के फुल फॉर्म के बारे में जानना होगा।  अगर आप सोच रहे हो कि मध्य प्रदेश पंख अभियान योजना का नाम क्या सोच कर और किस तरह से रखा गया है तो बता दे कि इसकी एक फुल फॉर्म है! जो कुछ इस प्रकार है:

  1. P – Protection
  2. A – Awareness of their rights
  3. N – Nutrition
  4. K – Knowledge
  5. H – Health

मध्यप्रदेश पंख अभियान योजना का उद्देश्य क्या है?

मध्य प्रदेश पंखा अभियान योजना मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है जिसका लक्ष्य राज्य में रहने वाली बालिकाओं को सशक्त और मजबूत बनाना है।  मध्य प्रदेश पन का अभियान योजना के अंतर्गत बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी और विभिन्न कार्यक्रमों और शिक्षण संस्थानों के द्वारा उन्हें उनके अधिकारों के प्रति  जागरूक कराया जाएगा जिससे कि वह जान सके कि उनके अधिकार क्या है और वह अपनी रक्षा किस प्रकार कर सकती है।  इस तरह से राज्य की बालिकाओं को कम उम्र में ही सशक्त और मजबूत बनने में मदद मिलेगी। मध्य प्रदेश पंख का अभियान योजना मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुरू की गई है और यह वाकई में एक बेहतरीन कदम हैं।

मध्य प्रदेश पंख अभियान योजना से राज्य की बालिकाओं को क्या लाभ मिलेगा?

अगर आपको अब तक इस बात का अनुमान नहीं हुआ है कि मध्य प्रदेश पंख अभियान योजना से राज्य की बालिकाओं को क्या लाभ मिलेगा तो बता दे कि मध्यप्रदेश योजना को एक योजना ना कहकर अगर कार्यक्रम कहा जो अधिक बेहतर रहेगा। मध्यप्रदेश पंख अभियान योजना एक ऐसा कार्यक्रम है जो लड़कियों के जीवन में आने वाली सभी उन बाधाओं को दूर करने में मदद करेगा जो उन्हें अपने अस्तित्व को लेकर इनसिक्योर बनाती है और दिमाग में अनिश्चितता पैदा करती हैं। इस योजना का नाम रखा गया है, यह योजना लड़कियों को एक पंख प्रदान करेगी जो उन्हें आसमान में बिना कैसे इनसिक्योरिटीज के साथ होने में मदद करेंगे। सरल भाषा में बात की जाए तो इस योजना के अंतर्गत राज्य में कई कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे और वर्तमान मे चलाए जा रहे हैं जिसमें बालिकाओं को विभिन्न तरह से सशक्त और मजबूत होने में मदद मिलेगी।

MP Berojgari Bhatta 2021 ऑनलाइन फॉर्म

Leave a Comment