NTPC Recruitment 2022 Apply Online Engg Executive Trainee Post

NTPC Engineering Executive Trainee EET 2022 Online Form, Last Date

NTPC Engineering Executive Trainee Recruitment 2022 Eligibility, Syllabus, 280 Jobs @ntpccareers.net. नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (National Thermal Power Corporation) अर्थात NTPC के द्वारा हाल ही में एक बेहतर रिक्रूटमेंट निकाली गयी। बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी का कोर्स करने वाले छात्रों के लिए बेहतरीन सैलरी के साथ अच्छी नौकरी प्राप्त करने का एक शानदार मौका एनटीपीसी लेकर आई है। सबसे पहले अगर आप NTPC के बारे में नहीं जानते तो बता दो कि एनटीपीसी अर्थात नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन का कार्य बिजली बनाने और उसे विभिन्न राज्यो में डिस्ट्रीब्यूट करना हैं। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों के लिए NTPC शुरुआत से कुछ इस तरह बेहतरीन रिक्रूटमेंट लेकर आती रही है। आयल और गैस माइनिंग का कार्य भी नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन करती है और इस क्षेत्र की वेकैंसी भी कम्पनी लेकर आती हैं। हाल ही में कम्पनी NTPC Engineering Trainee Recruitment 2022 लेकर आई हैं जिसकी जानकारी आपको इस लेख में मिलने वाली हैं।

NTPC Engineering Executive Trainee Recruitment 2022

NTPC Engg Recruitment 2022 Notification PDF, Short Detail

Name of the Organization National Thermal Power Corporation (NTPC)
Name of the Posts Engineering Executive Trainee
Total No. of Posts 280 Various Vacancies
Apply Mode Online
Starting Date 21/05/2022
Last Date for Apply 10/06/2022
Job Category Sarkari Naukri
Official Website https://ntpccareers.net/

NTPC Engineering Trainee Recruitment 2022 – एनटीपीसी इंजीनियरिंग ट्रेनी रिक्रूटमेंट के बारे में

सबसे पहले आपको एनटीपीसी के बारे में बता देगी एनटीपीसी एक प्राइवेट सेक्टर की कंपनी है जो सरकार के द्वारा अधिकृत है। एनटीपीसी का हेड क्वार्टर नई दिल्ली में है और यह भारत में करीब 55 लोकेशन पर काम करती है। इसके अलावा श्रीलंका और बांग्लादेश में भी एनटीपीसी कार्य करती हैं। एनटीपीसी मुख्य रूप से उर्जा या फिर कहा जाए तो एनर्जी फील्ड में काम करती है और शायद यही कारण है कि हर साल हजारों की तादाद में इंजीनियर्स को हायर करती है और काफी अच्छी सैलरी व फैसिलिटीज भी देता है। हाल ही में एनटीपीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी की है जिसमें उन्होंने अपनी 2022 की इंजीनियर एग्जीक्यूटिव ट्रेनी रिक्रूटमेंट (NTPC Engineering Trainee Recruitment 2022 Notification in Hindi) की जानकारी दी है।

NTPC Engineering Executive Trainee Special Recruitment 2022

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के द्वारा एनटीपीसी इंजीनियरिंग एग्जीक्यूटिव ट्रेनी की जो ये रिक्रूटमेंट निकाली गई है इसके अंदर कुल वेकैंसी की संख्या 280 है यानी कि 280 इंजीनियर नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन के द्वारा निकाली गई इस रिक्रूटमेंट का लाभ उठा सकेंगे। क्योंकि नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन एक उच्च स्तरीय और देश की सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनियों में से एक है तो आप इस कंपनी में काम करके बेहतरीन सैलरी की उम्मीद भी कर सकते हो। निकाली जा रही रिक्रूटमेंट में पास होने वाले छात्र नौकरी प्राप्त करने के बाद 40,000 रुपए से 1,40,000 रुपए तक की सैलरी प्राप्त कर सकेंगे। अगर जॉब लोकेशन की बात की जाए तो एनटीपीसी के विभिन्न ऑफिसों में इस रिक्रूटमेंट के द्वारा नौकरी दी जाएगी। फ्रेशर्स के लिए रिक्रूटमेंट्स निकाली गयी हैं और आवेदन करने की दिनांक 21 मई 2022 से लेकर 10 जून 2022 तक हैं।

NTPC Engineering Trainee Recruitment 2022 Eligibilities – योग्यताए

अगर आप एनटीपीसी ट्रेनिंग रिक्रूटमेंट 2022 में जॉब करना चाहते हो तो बता दें कि इसके लिए निर्धारित योग्यता कुछ इस प्रकार है:

Education Qualification :

  • कैंडिडेट ने इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में फुल टाइम बैचलर डिग्री प्राप्त की हुई हो और उसने न्यूनतम 65% मार्क्स प्राप्त किए हो।
  • इस रिक्रूटमेंट के लिए फाइनल ईयर या फाइनल सेमेस्टर का छात्र भी आवेदन कर सकता हैं लेकिन इसके लिए उनके भी इंजीनियरिंग कॉलेज में न्यूनतम 65% मार्क्स आना जरूरी हैं।

Age Limit :

एनटीपीसी ट्रेनी रिक्रूटमेंट 2022 के अंतर्गत इंजीनियर एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के पोस्ट पर जाने के लिए जो अधिकतम एज निर्धारित की गई है वह 27 वर्ष है यानी कि 27 वर्ष से नीचे के कैंडिडेट से जॉब के लिए सिलेक्ट किए जाएंगे। वही अगर ऐज रिलेकशेषन की बात की जाए तो एससी और एसटी के उम्मीदवारों के लिए 5 साल, ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए 3 साल और PwDB के उम्मीदवारों के लिए 10 साल की रिलेकशेषन दी जा रही हैं।

Fee Structure

  • General / OBC : 300/-
  • SC / ST / PH : 0/-

Post wise NTPC Vacancy 2022

Discipline

UR

EWS

OBC

SC

ST

Total

Electrical

40

09

27

14

08

98

Mechanical

51

12

34

20

09

126

Electronics Instrumentation

22

06

15

09

04

56

NTPC Recruitment Selection Process – चुनाव प्रक्रिया

एनटीपीसी रिक्रूटमेंट सिलेक्शन प्रोसेस में आवेदन करने के बाद चुनाव की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

  • एनटीपीसी रिक्रूटमेंट सिलेक्शन के लिए सबसे पहले ग्रेट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग अर्थात GATE 202 की परीक्षा पास करनी होगी।
  • GATE परीक्षा में प्राप्त किए गए मार्क्स और कैंडिडेट की परफॉर्मेंस के अनुसार उसे इस नौकरी के लिए चुना जाएगा।

NTPC Engineering Trainee Recruitment 2022 Online Apply Process – ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आपको लगता है कि आप एनटीपीसी इंजीनियरिंग ट्रेनी रिक्रूटमेंट के योग्य हो तो आप इसके लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन ही कर सकते हो। ऑनलाइन करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले आपको NTPC Recruitment की आधिकारिक वेबसाइट ntpccareera.net पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर ही आपको रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन की लिंक मिल जाएगी, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद नोटिफिकेशन पेज ओपन होगा जिसमें रिक्रूटमेंट की पूरी जानकारी होगी। नीचे की तरफ ऑनलाइन आवेदन की लिंक होगी। उस पर क्लिक करे।
  • अब आप अपनी GATE-2022 Registration Number/Id के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।
  • इस तरह से आसानी से NTPC Engineering Trainee Recruitment 2022 का लाभ उठा सकते हो।

Leave a Comment