Namo Tablet Yojana 2022 Online Registration Form, Last Date in Hindi

Namo Tablet Yojana 2022 Application Form | नरेंद्र मोदी टेबलेट योजना 2022 Last Date | Namo Tablet Scheme 2022 | NTY Registration 2022

डिजिटलाइजेशन हुई है और वर्तमान समय में वह काम भी संभव हो पा रहे हैं जिनके कुछ सालों पहले तक कल्पना तक नहीं की जा सकती थी। लेकिन आज भी कई लोग आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से डिजिटलाइजेशन का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं और यही कारण है कि सरकार के द्वारा लोगों को डिजिटलाइजेशन से जोड़ने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है जिनमें से एक Namo Tablet Yojana 2022 भी है, जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देने वाले है।

Nemo Tablet Yojana Apply Online

Highlights of Namo Tablet Yojana Eligibility Last Date

योजना का पूरा नाम Namo Tablet Yojana 2022
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई State Govt of Gujarat
योजना प्रारंभ होने की तारीख सन २०२२
किन्हें लाभ प्राप्त होगा छात्रों को
Official Website https://pmmodiyojana.in/

Namo Tablet Yojana 2022 क्या है?

सबसे पहले अगर आप Namo Tablet Yojana 2022 के बारे में पर्याप्त जानता ही नहीं रखते तो जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का पूरा नाम नरेंद्र मोदी टेबलेट योजना है जो देश के सबसे विकसित राज्य में गिने जाने वाले राज्य गुजरात की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर कॉलेज के छात्रों और छात्राओं को मात्र 1000 रूपये की कीमत में ब्रांडेड टेबलेट प्रदान किया जा रहा है जिससे कि वह इंटरनेट और प्रौद्योगिकी से जुड़ सकें।

NTY 2022 का उद्देश्य

इस बात में कोई दो राय नहीं है पिछले कुछ सालों में हमारे देश में काफी तेजी से डिजिटलाइजेशन हुई है जिसके चलते देश में कई तरह के बेहतरीन बदलाव भी आए हैं। लेकिन आज भी कई लोगों के पास इंटरनेट और डिवाइस का एक्सेस नहीं है जिसकी वजह से डिजिटलाइजेशन का फायदा नहीं उठा पा रहे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए गुजरात की राज्य सरकार के द्वारा नरेंद्र मोदी टेबलेट योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को इंटरनेट और प्रौद्योगिकी से जोड़ना है।

NTY 2022 का लाभ उठाने के लिए पात्रता

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि वर्तमान समय में सरकार के द्वारा जब भी कोई योजना शुरू की जाती है तो उस योजना का लाभ पात्र आवेदकों तक पहुंचाने के लिए कुछ पात्रताओं का निर्धारण किया जाता है और योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों का उन पात्रताओ के अनुसार पात्र होना जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप नमो टेबलेट योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए निर्धारित पात्रता ओं के बारे में आपको पता होना चाहिए जो कुछ इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल गुजरात के स्थाई निवासियों को भी दिया जाएगा।
  • वर्तमान समय में योजना का लाभ केवल कॉलेज के छात्रों को दिया जा रहा है।
  • योजना का लाभ उन्हीं छात्रों को दिया जाएगा जिनके परिवार की सालाना आय एक लाख रूपये से कम है।
  • आवेदक को तभी मिलेगा जब उसमें कम से कम 12वीं कक्षा पास की भी हो।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड और 12वीं कक्षा की मार्कशीट का राशन कार्ड आई होने चाहिए।

Namo Tablet Yojana 2022 के लिए आवेदन कैसे करे?

पहले के मुकाबले वर्तमान समय में योजनाओं का लाभ उठाना काफी आसान कर दिया गया है और साथ ही क्योंकि इसमें डिजिटलाइजेशन का उपयोग किया जा रहा है तो प्रक्रिया को पारदर्शी भी बनाया जा रहा है जिससे कि इसमें भ्रष्टाचार कम हो सके। नरेंद्र मोदी टेबलेट योजना 2022 के लिए भी आसानी से घर बैठे हुए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

  1. योजना के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले आवेदक को डिजिटल गुजरात की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. डिजिटल गुजरात वेबसाइट पर आवेदकों कोई योजना के लिए आवेदन करने का विकल्प मिल जाएगा, उस पर क्लिक करें।
  3. आवेदकों के सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारियों को सटीक रूप से भरना है और बताए गए सभी दस्तावेजों की स्टैंड कॉपी अपलोड करनी है।
  4. इसके बाद उस फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  5. इसके बाद टेबलेट के लिए 1000 रूपये की राशि का ऑनलाइन भुगतान करना है और मिलने वाली पेमेंट स्लिप को संभालकर रखना है।
  6. इस तरह से आसानी से नरेंद्र मोदी टेबलेट योजना 2022 के लिए घर बैठे हुए ऑनलाइन आपने किया जा सकता है।
  7. आवेदन के बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी और अगर सब कुछ सही रहा तो आपको योजना के अंतर्गत मात्र हजार रुपए की कीमत पर ब्रांडेड टेबलेट प्रदान किया जाएगा।
  8. अभियार्थी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फ्री लैपटॉप योजना 2022 को भी दी गयी लिंक के माध्यम से देख सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.