(मध्य प्रदेश) मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना 2023 Last Date

Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana (MMVY) Madhya Pradesh 2023 | मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना एवं मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना Online Registration/Application Form @scholarshipportal.mp.nic.in. मध्य प्रदेश अधिक जनसंख्या और अधिक क्षेत्रफल के कारण वर्तमान में देश के सबसे महत्वपूर्ण राज्यों में से एक है जहां पर शैक्षिक गतिविधियां तेजी से आगे बढ़ रही है। वर्तमान में एजुकेशन के मामले में मध्यप्रदेश काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है राज्य के छात्र पूरे देश में राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं और इन छात्रों को प्रोत्साहन देना भी जरूरी है। शायद यही कारण हैं कि मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना शुरू की गई है। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के द्वारा राज्य में छात्रों को उच्च स्तरीय और अधिक शैक्षिक गतिविधियों में भाग लेने और अच्छे मार्क्स प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इस लेख में हम आपको मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के बारे में बताएंगे और Mukhymantri Medhavi Chatra Yojana 2023 Last Date के बारे में भी बात करेंगे।

mukhyamantri medhavi vidyarthi yojana online application

Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana MMVY (2.0) 2023 Online Registration/Application Form 

Name of Sarkari Yojana मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 2023
Launched By Madhya Pradesh Govt
Scheme Available For MP Students
Benefits of This Scheme Providing financial support for higher education
Yojana Category Sarkari Yojana 2023
Official website www.scholarshipportal.mp.nic.in

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना/मेधावी विद्यार्थी योजना क्या हैं?

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना मध्यप्रदेश के राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही प्रोत्साहन योजना है जिसके अंतर्गत अगर राज्य में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर छात्र राज्य बोर्ड की परीक्षा में 70% अंक प्राप्त करता है या फिर सीबीएसई में 85% अंक प्राप्त करता है तो उसे प्रोत्साहन के रूप में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है यानी कि मध्य प्रदेश कि राज्य सरकार की उसके आगे की शिक्षा का खर्चा उठाती है। योजना वर्तमान में देश में चलाई जा रही सबसे बेहतरीन स्कॉलरशिप योजनाओं में से एक है जिसके अंतर्गत एक बड़े पैमाने पर राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से संबंध रखने वाले छात्रों को काफी मदद मिल रही है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना 2023 का उद्देश्य क्या है?

इसमें कोई दो राय नहीं कि छात्र ही देश का भविष्य है और अगर आज के समय के छात्र योग्य होंगे तो आगे जाकर देश भी विकास की सीढ़ियों पर तेजी से चढ़ेगा। देश में हर कोने में से परिवार रहते हैं जिनमें मेधावी छात्र होते हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण परिवार के छात्र उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते और वह कम उम्र में ही काम में लग जाते हैं तो ऐसे में बाल मजदूरों की संख्या भी बढ़ती है और जो छात्र जहां पर पहुंचना चाहिए था उसे उसकी योग्यता के अनुसार वह स्थान नहीं मिलता। शायद यही कारण है कि केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों के द्वारा कई स्कॉलरशिप योजना चलाई जा रही है और कई संस्थाएं भी इस तरह की स्कॉलरशिप योजना चला रही है। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना भी एक ऐसी ही योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को उच्च स्तरीय शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता:

वर्तमान में मध्यप्रदेश राज्य में जितनी भी योजनाएं चलाई जा रही है उनमें से एक बेहतरीन योजना मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना हैं। इस योजना का लाभ राज्य में रहने वाले कोई आर्थिक रूप से कमजोर छात्र जो आगे पढ़ना चाहता है वह उठा सकता है। लेकिन राज्य सरकार ने योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रताए तय की हैं, जो इस प्रकार है:

  • जिन छात्रों के मुख्य परिवार की आय सालाना 6 लाख रुपये से कम है केवल वही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।
  • राज्य के जिन मेधावी छात्रों ने राज्य की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 70% और सीबीएसई में 85% अंक प्राप्त किए हैं केवल वही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे
  • इस योजना का लाभ केवल राज्य के स्थाई नागरिको को ही दिया जाएगा। अगर कोई छात्र किसी अन्य राज्य या फिर किसी अन्य देश से मध्यप्रदेश में पढ़ने आता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, 10 वीं कक्षा मार्क शीट, 12 वीं कक्षा अंक पत्र, कॉलेज / विश्वविद्यालय से प्रवेश प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

हमने आपको ऊपर राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस बेहतरीन योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रताओं के बारे में बताया और अगर आप एक पात्र आवेदक हो तो इस योजना के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करते हुए आसानी से आवेदन कर सकते हो:

mukhyamantri medhavi vidyarthi yojana last date
  • होमपेज पर आपको Application Form का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे।
mukhyamantri medhavi vidyarthi yojana 2023
  • इसके बाद आपको Register on Portal के विकल्प पर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा, जिसमे आपको मांगी गई सभी जानकारी और दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद Check Form Application पर क्लिक करना होगा।
  • अंत मे Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • If you are already submitted the registration form then you can Track Application Status by the given link.

  • इस तरह का घर बैठे हुए मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Contact Details

  • Help Desk: 0755-2660063
  • Email: mmvyhelpline.dte@mp.gov.in

MP रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2023 आवेदन कैसे करे?

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना 2023 लास्ट डेट?

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना मध्य प्रदेश में पिछले कुछ सालों से चलाई जा रही है और इस योजना का लाभ उठाने के लिए अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होता है क्योंकि उसके बाद किए गए आवेदन को स्वीकारा नहीं जाता। साल 2023 में मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि JUNE निर्धारित की गयी है।

Leave a Comment