(MKSBY) मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना 2022

mukhyamantri kisan & sarvhit bima yojana uttar pradesh form PDF Download | मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना शासनादेश 2022 Online Apply @balrampur.nic.in. हमारा देश उन गिने चुने देशो में से एक हैं जहाँ की अधिकतम इकोनॉमी आज भी प्राथमिक व्यवसायों पर निर्भर करती हैं। प्राथमिक व्यवसायों में एग्रीकल्चर यानी कि खेती का नाम सबसे आगे आता हैं। लेकिन इस बात से मूह नाहजी फेर जा सकता हैं कि हमारे देश मे किसानों की हालत कुछ खास ठीक नहीं हैं। लेकिन इस हालत को सुधारने के लिए सरकार के साथ कई निजी संस्थाए भी कम्म कर रही हैं क्योंकि बिना किसानों के हमारे देश की इकोनॉमी ही नही बल्कि देश की जनता भी अस्थिर हो जाएगी। वर्तमान में केंद्र सरकार के साथ काफी सारी राज्य सरकारें भी किसानों से संबंधित योजनाएं चला रही हैं और ऐसी ही एक योजना ‘मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना 2022‘ भी हैं जो उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाती है। इस लेख में हम Uttar Pradesh Mukhya Mantri Kisan Avam Sarvahit Bima Yojana 2022 के बारे में बात करेंगे।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना फॉर्म

UP MukhyaMantri Kisan Avam Sarvahit Bima Yojana Form PDF Download Details

Name of Schemes मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना
Introduced by State Government of Uttar Pradesh
Motive वित्तीय और सामाजिक सुरक्षा प्रदान
Beneficiary उत्तर प्रदेश के किसानो और कमज़ोर वर्ग के लोग
Start Date to Apply Available Here
Category Sarkari Yojana 2022
Last date to Apply Notified Soon
Mode of Application Offline
Official website https://balrampur.nic.in/

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना 2022 क्या है?

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश उन राज्यों में से एक है जहां पर सबसे अधिक योजनाएं चलाई जा रही है और यह योजना इतनी सटीक रूप से संचालित की जा रही है कि इन लोगों को इनका शत प्रतिशत लाभ मिल रहा है। बेहतरीन नेतृत्व के चलते सबसे अधिक जनसंख्या होने के बावजूद भी उत्तर प्रदेश तेजी से विकास की ओर बढ़ रहा है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार के आने के बाद उत्तर प्रदेश में काफी सारी नई और बेहतरीन योजनाएं लांच की गई है और योजनाओं का बेहतरीन बजट तैयार करके उन्हें संचालित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में रहने वाले किसानों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बीमा सुविधा और मुफ्त इलाज की सुविधा दिलवाने के लिए राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित योजना शुरू की है।

उत्तर प्रदेश में रहने वाले किसान और आर्थिक रुप से कमजोर लोग जिनकी पारिवारिक आय सालाना ₹75000 या इससे कम हैं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। उत्तर प्रदेश में रहने वाले किसान इस योजना का लाभ उठाते हुए मुफ्त में बीमा कवर प्राप्त कर सकते हैं और विभिन्न सरकारी व निजी अस्पतालों में दुर्घटना या बीमारी होने पर मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। इस योजना का लाभ राज्य में रहने वाले सभी बीपीएल धारकों को भी मिलेगा। अगर सरल भाषा में Uttar Pradesh Kisan Avam Sarvahit Yojana को समझा जाए तो इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों और किसानों को दुर्घटना होने पर मुफ्त में इलाज और 2.5 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का उद्देश्य क्या हैं?

उत्तर प्रदेश किसान सर्वहित बीमा योजना वर्तमान में उत्तर प्रदेश में चलाई जा रही सबसे बेहतरीन हेल्थकेयर और बीमा योजनाओं में से एक हैं जिसका लाभ राज्य में रहने वाले सीमांत और छोटे किसानों के साथ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भी मिल रहा है। अगर उत्तर प्रदेश किसान एवम सर्वहित बीमा योजना के मुख्य उद्देश्य की बात की जाए तो इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य संबंधित बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करना हैं जिससे कि वह भी एक सुरक्षित और निश्चिन्त जिंदगी जी सके। इस योजना के माध्यम से किसानों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद मुफ्त बीमा कवर के साथ मुफ्त इलाज की सुविधाएं दी जाएगी।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना 2022 की पात्रता

अगर आप राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही Mukhyamantri Kisan Avam Sarvahit Bima Yojana का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको योजना से जुड़ी पात्रताओ के बारे में पता होना चाहिए। राज्य सरकार के द्वारा योजना का लाभ उठाने के लिए निम्न पात्रता है तय की गई है:

  • 18 से 70 वर्ष की आयु तक के लोगों और किसानों को योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए पारिवारिक सालाना आय ₹75000 या इससे कम होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासियों को ही मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए और सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, मृत्यु प्रमाण पत्र, विकलांगता की स्थिति में विकलांग सर्टिफिकेट, परिवार वितरण प्रमाण पत्र, लाभार्थी के बैंक खाते की पासबुक की फोटो कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो  आदि सभी जरूरी डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना शासनादेश 2022

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। यह कोई मुश्किल प्रक्रिया नहीं है और आप केवल कुछ मिनट में आवेदन कर सकते हो, इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट balrampur.nic.in पर जाए।
  • इसके बाद ‘मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना’ पर क्लिक करे।
  • इसके बाद नीचे की तरफ आपको एप्लीकेशन फॉर्म की पीडीएफ डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा, जहा से पीडीएफ को डाउनलोड करें।
  • इस पीडीएफ में आपको योजना से जुड़ी सभी जानकारी के साथ फॉर्म भी मिल जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी सटीक रूप से भरनी है और मांगे गए दस्तावेजो की फोटोकॉपी अटेच करके सम्बंधित विभाग के कार्यालय में जाकर अधिकारी को फॉर्म जमा करवाना हैं।
  • इस तरह से आप आसानी से मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते हो।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022 में अपना नाम चेक करें/कैसे देखें?

Leave a Comment