मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म, Last Date

mukhyamantri gram parivahan yojana bihar 2022 | mukhyamantri gram parivahan yojana 2022 Apply Online registration, last Date @transport.bih.nic.in. बिहार वर्तमान में उन राज्यों में से एक है जहां पर काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है और क्योंकि यह योजना लोगों को प्रत्यक्ष रुप से लाभ दे रही है तो इन योजनाओं से राज्य में रहने वाले करोड़ों लोगों को लाभ लाभ भी ही रहा हैं। वर्तमान में बिहार राज्य में कभी सर इस योजना चलाई जा रही है जिससे कि राज्य की बेरोजगारी दर कम हो सके और राज्य में रहने वाले लोग अधिक से अधिक स्वरोजगार प्राप्त करके राज्य की उन्होंने को आगे बढ़ा सके। वर्तमान में बिहार देश के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य में से एक है लेकिन इसके बावजूद भी बिहार की इकोनॉमी काफी कमजोर प्रतीत होती है और गरीबी के मामले में भी बिहार काफी आगे हैं जो शयाफ कोई अच्छी बात नहीं हैं। इसके अलावा आज भी राज्य के कई क्षेत्रों में बेहतरीन परिवहन सुविधाएं मौजूद नहीं है तो ऐसे में इन सभी चीजों का एक समाधान राज्य सरकार ने निकाले हैं जिसे ‘मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022‘ कहां जा रहा है। अगर आप बिहार की राज्य शहरी हो ने चलाई जा रही मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक होने वाला हैं। इस लेख में हम ‘मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 क्या है‘ और ‘मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे’ के विषय में जानेंगे।

UP Gram Parivahan Scheme
UP Gram Parivahan Scheme

Bihar Gramin Parivahan Yojana Online Registration 2022 Short Detail

Name of Sarkari Yojana Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2022
Launched By State Govt of Bihar
Scheme Available For बिहार के ग्रामीण निम्न जाति के लोग
Benefits of This Scheme राज्य का मानव कल्याण विभाग एवं परिवहन निगम
Yojana Category Sarkari Yojana 2022
Contact No 0612-2546449 या 0612-2222011 या 2222173
Official website http://transport.bih.nic.in/

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 क्या है?

बिहार की राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान में ग्राम परिवहन को बेहतरीन बनाने के लिए और लोगों को रोजगार दिलाने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है और उन्हीं में से एक योजना मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना है जो शायद एक बहुउद्देशीय योजना है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतरीन रोजगार भी मिल जाएगा और साथ में ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतरीन परिवहन सुविधाएं भी मौजूद हो जाएगी। बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगार युवा इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और खुद का वाहन खरीदने के लिए 50% तक सब्सिडी बिहार सरकार की तरफ से प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ युवा को तब मिलेगा जब वह 3 से 10 पहिया तक का वाहन खरीदता है और उसे कमर्शियल परिवहन के काम में लेता है। यानी कि सरल भाषा में अगर युवा लोगों को परिवहन सुविधा देने के लिए वाहन खरीदना है तो उसे इस योजना के अंतर्गत बिहार की राज्य सरकार के द्वारा 50% तक सब्सिडी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना MGPY 2022 का उद्देश्य क्या है?

वर्तमान में देश की विभिन्न राज्य सरकारों के द्वारा परिवहन संबंधी हजारों योजना चलाई जा रही है ताकि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन सुविधाएं बेहतर हो सके और कंज्यूमर्स यानी कि उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से बेरोजगार युवाओं को कमर्शियल परिवहन सुविधा लोगों को देने के लिए सब्सिडी दी जा रही है यानी कि सरल भाषा में समझा जाए तो इस योजना के माध्यम से युवाओं को कमर्शियल वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी दी जायेगी जिससे कि परिवहन सुविधा बेहतर होगी। इसके अलावा इससे राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। अगर मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के मुख्य उद्देश्य की बात की जाये तो वह राज्य के ग्रामीण क्षेत्रो में परिवहन की सुविधा को बेहतर बनाना और ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले युवाओ को इस क्षेत्र में आने के लिए प्रोत्साहित करना हैं।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना वर्तमान में परिवहन के क्षेत्र में बिहार कि राज्य सरकार चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रता तय की गई है जो इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल बिहार में रहने वाली स्थाई नागरिकों को ही दिया जायेगा। इस योजना का लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्रो के नागरिक ही उठा पाएंगे।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट साइज फोटो और शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लिए एक पात्र आवेदक हो तो आप भी इस योजना के लिए आवेदन करके अपने कमर्शियल वाहन की खरीद पर 50% तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हो। योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले आपको योजना से संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट transport.bih.nic.in पर जाना होगा।
Bihar Gram Parivahan Scheme
Bihar Gram Parivahan Scheme
  • होम पेज पर आपको ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
Mukhyamantri Gram Parivhan Scheme
Mukhyamantri Gram Parivhan Scheme
MMGPY Online Registration
MMGPY Online Registration
  • उसके बाद आपके सामने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें मांग की गई सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भर नहीं होगी और सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • अंत में Submit के बटन पर क्लिक कर दे।
  • इस तरह से आप घर बैठे हुए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लिए आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं और अपने कमर्शियल वाहन की खरीद पर 50% तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Candidates click on the Sarkari Yojana 2022 List for latest state wise scheme.

Leave a Comment