मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक & How to Apply Online in Hindi?

मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन 

मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक | how to apply for death certificate online in Uttar Pradesh UP, Andhra Pradesh AP, Tamilnadu TN, Chennai, Delhi, Lucknow, Haryana, Jammu, Odisha & all Other States in PAN India | जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो सरकारी कार्यों और अन्य उद्देश्यों के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। मृत्यु प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण और कानूनी  दस्तावेज है।इसके अलावा मृत्यु प्रमाण पत्र का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जिसमें मृतक के उत्तराधिकारियों को संपत्ति देना, बिजली कनेक्शन पर नाम बदलना आदि शामिल हैं। इच्छुक आवेदक जिनके रिश्तेदार, माता-पिता, जीवनसाथी या पत्नी या किसी अन्य सदस्य की मृत्यु हो चुकी है, वे मृतक की मृत्यु के 21 दिनों के भीतर crsorgi.gov.in पर मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।मृत्यु प्रमाण पत्र क्या है, लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि सभी जानकारी देने वाले है । हमारा आपसे अनुरोध है कि मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन लेख से संबंधित जानकारी लेने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

मृत्यु प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। मृत्यु प्रमाण पत्र एक कानूनी रूप से बाध्यकारी दस्तावेज है। मृतक की संपत्ति को उसके उत्तराधिकारियों को हस्तांतरित करने और अन्य उद्देश्यों के लिए यह आवश्यक है। एक मृत्यु प्रमाण पत्र एक चिकित्सक द्वारा जारी एक व्यक्ति की मृत्यु का आधिकारिक प्रमाण है। मृत व्यक्ति का दिन, तारीख और मृत्यु का समय, साथ ही मृत्यु का कारण, सभी इस प्रमाण पत्र पर उल्लिखित हैं। मृत्यु प्रमाण पत्र एक कानूनी रूप से बाध्यकारी दस्तावेज है।

जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो सरकारी कार्य के लिए मृत व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र आवश्यक होता है। इस दिन और उम्र में, व्यक्ति घर बैठे ही मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 21 दिनों के बाद, उम्मीदवार मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए अनुरोध कर सकते हैं। यदि आपके परिवार में किसी की मृत्यु हो गयी है, तब आपको उसके हेतु मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन
Death Certificate Online Application

Details Of Death Certificate Online Application

योजना का नाम मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन
लाभार्थी भारत के नागरिक
उद्देश्य मृत्यु प्रमाण पत्र हेतु आवेदन करना
लांच की भारत सरकार ने
साल 2023
ऑफिसियल वेबसाइट https://crsorgi.gov.in/

मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • मृतक का आधार कार्ड
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • शपथ पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन का उद्देश्य

परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु के बाद, बचे लोगों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। नॉमिनी को संपत्ति देना, बीमा क्लेम करना, किसी सरकारी योजना में भाग लेना आदि। इन सभी मुद्दों को मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर हल किया जा सकता है। क्योंकि इन सभी उद्देश्यों के लिए यह प्रमाणपत्र आवश्यक है। मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन का उद्देश्य प्रत्येक मृतक नागरिक को ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति देना है। यह आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने घर के आराम से पूरा किया जा सकता है। इसके लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। इससे सिस्टम की पारदर्शिता बढ़ने के साथ-साथ समय और पैसे की बचत होगी।

प्रधानमंत्री स्कूटी योजना

मृत्यु प्रमाण पत्र क्या होता हैं?

जब परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है, तो परिवार के बाकी सदस्य 21 दिनों के भीतर मृत सदस्य का मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। दोस्तों, मृत्यु प्रमाण पत्र एक प्रकार का दस्तावेज होता है जिसमें मृत व्यक्ति के बारे में सारी जानकारी होती है, जैसे कि दिन, तारीख, मृत्यु का कारण, मृत्यु का नाम आदि।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

क्योंकि मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद ही मृत व्यक्ति की संपत्ति नामांकित व्यक्ति को हस्तांतरित की जा सकती है। इसके अलावा यदि मृतक व्यक्ति का कोई बीमा था तो वह मिर्तू प्रमाण पत्र 2023 के माध्यम से दावा किया जा सकता है। इसके अलावा यदि मृतक व्यक्ति सरकार के लिए काम करता है, तो मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त होने पर ही उसकी पत्नी को पेंशन मिलेगी।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

how to apply for a death certificate online?

  1. सर्वप्रथम आपको अपने राज्य की Official Website पर जाना है।
  2. अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  3. होमपेज पर आपको Civil Registration System के विकल्प पर क्लिक करना है |
  4. यहां आपको General Public Signup करने हेतु एक फॉर्म खुलगा।
  5. इस फॉर्म में आपको User Name, Mobile No., State, Sub District, Registration Unit, User Email ID, District, Village, आदि सभी जानकारी दर्ज कर Register के विकल्प पर क्लिक करना है|
  6. अब Email ID पर एक नोटिफिकेशन चला जाता है। जहां पर User ID और Password दिया रहता है।
  7. इसके साथ ही Click here के आप्शन पर आपको क्लिक कर देना है |
  8. अब आपको CRS Portal में Login करना है।
  9. अब सामने Add Death Certificate पर क्लिक करना है |
  10. पुनः एक फ्रॉम खुल जायेगा।
  11. यहां पूछी गई सभी जानकारी को भर, Save के बटन पर क्लिक करना होगा |
  12. इसके बाद अधिकारी 2 हफ़्ते के अंदर आपके आवेदन की समीक्षा करेगा।
  13. इसके बाद अधिकारी द्वारा आपके माध्यम से दी गयी जानकारी को सत्यापित कर दिया जायेगा।
  14. इस प्रकार आप आसानी से मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
Official website Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

प्रधानमंत्री जन धन योजना

1 thought on “मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक & How to Apply Online in Hindi?”

Leave a Comment