[MP] विकलांग पेंशन योजना 2022 Online Registration Date

एमपी में विकलांग पेंशन कितनी मिलेगी | Apply Online for Madhya Pradesh Pension 2022 | MP Viklang Pension List 2022 @socialsecurity.mp.gov.in. जब किसी व्यक्ति की विकलांगता आती है तो उसके साथ कई दुःख भी लाती हैं। ना केवल विकलांगता आंतरिक दुखों का कारण बनती है बल्कि समाज भी विकलांग लोगो को एक अलग नजरिये से देखता हैं। इस वजह से बाहरी समस्याओ की भी कमी नही होती। हम सभी का फर्ज हैं कि हम विकलांग लोगों के साथ अच्छे से पेश आएं और उन्हें समाज का हिस्सा समझे। समाज के सुधार के बारे में तो नही कहा जा सकता लेकिन सरकार के लिए सभी लोग समान हैं। सरकार सभी लोगो को बराबर से आगे बढ़ने के अवसर देती हैं। मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने हाल ही में ‘विकलांग पेंशन योजना’ शुरू की है जो कि राज्य में रहने वाली विकलांग लोगों के लिए एक सुकून जैसा हैं। इस लेख में हम विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, पात्रता, उद्देश्य जौसे विषयो पर बात करेंगे।

MP Pension Yojana 2022

Madhya Pradesh Viklang Pension Scheme 2022 Short Detail

योजना का पूरा नाम Viklang Pension Scheme MP
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई State Government of MP
योजना प्रारंभ होने की तारीख Regular
किन्हें लाभ प्राप्त होगा Disabled Person
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana
Official Website http://socialsecurity.mp.gov.in/

मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना 2022 क्या है?

मध्य प्रदेश का नाम देश के उन राज्य में शामिल है जहां सबसे ज्यादा जनसंख्या निवास करती है और क्षेत्रफल के सभी राज्य काफी बड़ा हैं। मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है जो राज्य में रहने वाले नागरिकों के लिए काफी सारी भेज रही योजनाएं चला रही है। मध्य प्रदेश सरकार में विकलांग लोगों को भी साथ में लेकर चलने का निर्णय लिया है और परिणाम स्वरूप ‘मध्य प्रदेश विकलांग योजना‘ शुरू की है। मध्य प्रदेश विकलांग योजना उन लोगों के लिए है जो शारीरिक रूप से विकलांग है और आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस योजना के अंतर्गत विकलांग लोगों को हर महीने पेंशन दी जाएगी।

राज्य में रहने वाला जो भी विकलांग व्यक्ति योजना के लिए आवेदन करेगा उसे हर महीने राज्य सरकार की तरफ से ₹500 की आर्थिक सहायता दी जाएगी जो सीधे उसके बैंक में ट्रांसफर की जाएगी। राज्य में रहने वाला कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर विकलांग व्यक्ति योजना का लाभ उठा सकता हैं। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना की शुरुआत सामाजिक सुरक्षा विभाग, मध्य प्रदेश के द्वारा की गई हैं। इस योजना के माध्यम से सरकार विकलांग लोगों की आर्थिक सहायता करना चाहती हैं जिससे कि उनके जीवन स्तर में थोड़ा सुधार हो सके।

मध्यप्रदेश विकलांग पेंशन योजना का उद्देश्य

मध्यप्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ राज्य में रहने वाले विकलांग लोगो को मिलने वाला हैं। मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाला हर विकलांग व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है और हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकता है। काफी सारे लोग विकलांगता के कारण कामम करने में असमर्थ रहते हैं जिस वजह से वह आजीविका भी न्हहि कमा पाते जिससे उनका घर चल सके। इस बात का ध्यान रखा मध्यप्रदेश की सरकार ने, और यही कारण हैं कि मध्यप्रदेश विकलांग पेंशन योजना को शुरू किया गया। मध्यप्रदेश विकलांग पेंशन योजना का मुख उदफेशय राज्य के गरीब विकलांग लोगो को सहायता करना है ताकी वह अपने जरूरी खर्चे निकाल सके।

मध्यप्रदेश पेंशन योजना के लिए पात्रता

अगर आप मध्य प्रदेश पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लोए आपको इस योजना से जुड़ी हुई पात्रताओ के बारे में पता होना चाहिए। मध्य प्रदेश पेंशन योजना का लाभ उठा के लिए सरकार ने कुछ पात्रता तय की है, जो इस प्रकार है:

  • मध्यप्रदेश का मूल निवासी अर्थात स्थाई नागरिक इसके लिए आवेदन कर सकेगा
  • योजना के लिए आवेदन करने के लिए विकलांग व्यक्ति के परिवार की वार्षिक आय ₹48000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • राज्य के विकलांग व्यक्ति के पास अपनी विकलांगता का प्रमाण होना आवश्यक है।
  • सरकारी नौकरी कर रहे विकलांग व्यक्तियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जन विकलांग व्यक्तियों के पास तीन पहिया याद चार पहिया गाड़ी है उन्हें भी इस योजना का लाभ नही मिलेगा।
  • आवेदक का बैंक अकाउंट होना जरूरी है और वह बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • राज्य सरकार के द्वारा सीधे बैंक अकाउंट में धनराशि ट्रांसफर की जाती है।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, विकलांग प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनायों के अंतर्गत अपनी पात्रता जानें

मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के लिए एक पात्र नागरिक है तो आप योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश के सामाजिक सुरक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट socialsecurity.mp.gov.in पर जाना होगा।
Kalyani Pension Yojana 2022
Kalyani Pension Yojana 2022
MP Pension Scheme 2022
MP Pension Scheme 2022
socialsecurity.mp.gov.in Pension Yojana
socialsecurity.mp.gov.in Pension Yojana
  • अब आपसे कुछ सामान्य जानकारी जैसे जिला, क्षेत्र आदि के बारे में पूछा जाएगा जिन्हें पूरा भरते हुए ‘ पेंशन हेतु ऑनलाइन आवेदन करें’ के विकल्प पर क्लिक करे।

पेंशन हेतु ऑनलाइन आवेदन करें

  • अब आपके सामने MP Pension Yojana Online Form आ जायेगा, इसमे मांगी गई सभी जकड़ी भरे और जरूरी दस्तावेज अपलोड करे।
  • इसके बाद Submit के बटन पर क्लिक कर दे।
  • इस तरह से आप घर बैठे हुए मध्य प्रदेश की विकलांग पेंशन योजना के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना ऑनलाइन फॉर्म 2022

Leave a Comment