मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना 2023 Last Date, Online Form, Apply @shikshaportal.mp.gov.in

MP Free Laptop Scheme 2023

Madhya Pradesh Free Laptop Distribution Scheme Online Registration | Apply Online for MP Free Laptop Yojana 2023 Last Date in Hindi | एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना Last Date Details

मध्यप्रदेश देश की सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में से एक है जो बेहतरीन नेतृत्व के चलते पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से ग्रोथ कर रहा है। मध्य प्रदेश के वर्तमान राज्य सरकार के द्वारा ऐसी कई योजनाएं चलाई जा रही है जो राज्य में रहने वाले विभिन्न वर्गों के विभिन्न लोगों को लाभ पहुंचा रही है। मध्य प्रदेश राज्य सरकार छात्रों से जुड़ी हुई भी कई योजनाएं चला रही है जिनमें से एक योजना मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना भी है जिसके बारे में आज हम इस लेख में बात करेंगे और जानेंगे कि कैसे आप मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना 2023 के लिए आवेदन कर सकते हो।

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना 2023 क्या है?

एमपी की राज्य सरकार के द्वारा छात्रों के लिए कई तरह की योजना चलाई जा रही है जिनमें से एक योजना मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना भी है जो एक अच्छे खासे बजट के साथ चलाई जा रही है और राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को जोड़ने का काम कर रही है। मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना 2023 (MP Laptop Yojana) के अंतर्गत मध्यप्रदेश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों और पिछड़े वर्ग के छात्रों को 12वीं कक्षा में बेहतरीन परफॉर्मेंस देने पर मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को 85 प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाने पर और एसटी वर्ग के छात्रों को 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाने पर मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत छात्रों को लैपटॉप लेने के लिए ₹25000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है और योजना मध्य प्रदेश में छात्रों के लिए चलाई जा रही सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है जिसको काफी प्रोत्साहन भी मिल रहा है।

MP Laptop Scheme 2023 Online Regisstration
MP Laptop Yojana 2023 Application Form Last Date

Highlights of मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना 2023 Online Form, List PDF

योजना का पूरा नाम मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना 2023
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई मध्यप्रदेश राज्य सरकार
योजना प्रारंभ होने की तारीख सन 2023
किन्हें लाभ प्राप्त होगा छात्राओं के लिए
Category Sarkari Yojana
Official Website http://educationportal.mp.gov.in/

एमपी लैपटॉप योजना का उद्देश्य क्या है?

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा एक अच्छे खासे बजट पर चलाई जा रही है तो ऐसे में यह बात तो साफ है कि योजना एक बड़े उद्देश्य के साथ संचालित हैं। दरअसल मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को प्रौद्योगिकी के साथ जोड़ना है जिससे कि वह नई चीजों को सीख सकें और स्किल्ड बन सके जिससे कि उन्हें एक उज्जवल भविष्य तैयार करने में मदद मिले।

एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

अगर आप मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो जानकारी के लिए बता दें कि योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रता है तय की गई है जो इस प्रकार है:

  • मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के स्थाई नागरिकों को ही दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को ही मिलेगा।
  • सामान्य वर्ग के छात्रों को योजना का लाभ उठाने के लिए 12वीं कक्षा में 85% से अधिक अंक लाने की जरूरत है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए एससी एसटी वर्ग के छात्रों को 12वीं कक्षा में 75% से अधिक अंक लाने की जरूरत है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज के आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, योग्यता प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और दसवीं कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए।

How to Apply Online to fill MP Free Laptop Yojana Registration Form 2023

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बेहद आसान है, जो कुछ इस प्रकार है:

MP Laptop Vitran Yojana 2023 Scheme Last Date, Online Registration
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर शिक्षा पोर्टल का एक विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करे।
एमपी फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2023 Online Registration Form
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा वहा आपको मध्य प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • आपके सामने योजना का फॉर्म आ जाएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भरनी है और सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करनी है।
  • इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं।
  • इस तरह से आप आसानी से मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी और अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही आपका नाम लाभार्थी सूची में आएगा और आपको योजना का लाभ दिया जाएगा।
Apply Online Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Contact Address

Laptop Cell/ हेल्पलाइन नंबर
Directorate of Public Instructions
Gautam Nagar, Bhopal

Help Line Number/ हेल्पलाइन नंबर: 0755-2600115

Email/ ईमेल: shikshaportal@mp.gov.in

Leave a Comment