(Registration) मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2024 ऑनलाइन फॉर्म

Mukhyamantri Bal Shramik Vidhya Yojana

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना: हमारे देश वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी वाले देशों में शामिल है और आपको यह जानकर हैरानी होगी भारत का नाम हाल ही में उन देशों में आया है जहां पर सबसे अधिक अमीर लोग रहते हैं और सबसे अधिक बिलिनीयर्स निवास करते हैं। यह सभी आंकड़े भारत की अमीरी को दिखाते हैं लेकिन इस बात में भी कोई दो राय नहीं है कि भारत का नाम उन देशों में भी हैं जहाँ गरीबो की संख्या में कोई कमी नहीं। भारत एक ऐसा देश है जहां पर लाखों नहीं बल्कि करोड़ों परिवार गरीबी सीमा के नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

बाल श्रमिक विद्या योजना
Bal Shramik Vidhya Scheme

Uttar Pradesh Bal Shramik Vidhya Scheme Short Detail

योजना का पूरा नाम मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी
योजना प्रारंभ होने की तारीख June 2020
किन्हें लाभ प्राप्त होगा बाल श्रमिक
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana
Official Website Not Released Yet
UP Bal Vidhya Yojana
मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना

गरीब परिवारों के बच्चों को आर्थिक समस्याओं के कारण शिक्षा भी नही मिल पाती। लेकिन इनके बारे में सोचने वाले भी मौजूद हैं। जी हाँ, हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के अनाथ बच्चो और मजदूरों के बच्चो के लिए एक बेहतरीन योजना शुरू की हैं जिसमे उन बच्चो की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान की हैं। इस योजना का नाम ‘मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना‘ हैं। इस लेख में हम ‘मुख्यमंत्री बल श्रमिक विद्या योजना 2024’ के बारे में जानेंगे।

यूपी पेंशन योजना 

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना क्या हैं? 

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा चलाई जा रही है कि ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत मजदूरों के बच्चों और अनाथ बच्चों को अपनी शिक्षा निरंतर रखने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से मजदूरों के बच्चे और अनाथ बच्चे भी पढ़ लिखकर अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को ठीक कर सकेंगे और देश की तरक्की में कंधे से कंधा मिलाकर चलने के काबिल बनेंगे। मुख्यमन्त्री बाल श्रमिक योजना की शुरुआत 12 जून 2020 को की गई हैं। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों के बालको को शिक्षा के लिए 1000 रुपये प्रतिमाह और बालिकाओं को 1200 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना गरीब परिवार के बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है और इस योजना को एक बहुउद्देशीय योजना भी कहा जा सकता है। राज्य में काफी सारे ऐसे परिवार है जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपने बच्चों को नहीं पढ़ा पाते और इसके अलावा जो बच्चे अनाथ है उनके लिए तो शिक्षा ग्रहण करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि इन सभी बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी सरकार की हैं और सरकार को इन बच्चो के भविष्य के बारे में सोचना चाहिए। अपने नाम के अनुसार मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्यालय योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारो के बच्चो को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना हैं। इसके अलावा इस योजना से राज्य में बाल श्रम की दर भी कम होगी।

मिशन रोजगार यूपी 

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के लाभ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के कई फायदे होंगे, जो कुछ इस प्रकार है:

  • योजना के माध्यम से राज्य के गरीब बच्चे पढ़ पाएंगे।
  • बालको को शिक्षा ग्रहण करने के लिए 1000 एयर बालिकाओ को 1200 रुपये प्रति माह मिलेंगे।
  • 8वी, 9वी और 10वी में पढ़ने वाले छात्रों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी।
  • इस योजना के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।
  • इस योजना से राज्य में बाल मजदूरों की संख्या में कमी आएगी।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के लिए पात्रता

अगर आप मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आप को मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के लिए निर्धारित की गई पात्रताओं के बारे में पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी नागरिक होने आवश्यक हैं।
  • आवेदक की उम्र 8 से 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, एक्टिव मोबाइल नम्बर और पासपोर्ट साइज तस्वीर होना आवश्यक हैं।
UP Bal Shramik Yojana
बाल श्रमिक विद्या योजना

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक योजना ऑनलाइन फॉर्म – 2024

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के लिए अब तक सरकार के द्वारा ऑनलाइन आवेदन शुरू नहीं किया गया है। प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार फिलहाल इसके लिए एक विशेष पोर्टल तैयार किया जा रहा है और पोर्टल के तैयार होने के बाद इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। जैसे ही मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी वैसे ही हम आपको प्रक्रिया का पूरा गाइड इसी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाएंगे।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना

Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
Sarkari Naukri List Click Here
Railway Jobs Click Here
Police Jobs Click Here
Army Jobs Click Here
Scholarship List in India Click Here
Anganwadi Bharti Click Here
High Court Recruitment Click Here
Post Office Recruitment Click Here
Teacher Jobs Click Here
Berojgari Bhatta Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Leave a Comment