मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 2024 {Mera Bill Mera Adhikar Scheme}

Mere Bill Mera Adhikar Scheme 2024

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 2024: देश में चल रही टैक्स धोखाधड़ी से निपटने के लिए, केंद्र सरकार ने एक नई पहल की है जो आम नागरिकों को मोबाइल ऐप का उपयोग करके करोड़ों रुपये जीतने की अनुमति देती है।  इसका नाम मेरा बिल मेरा अधिकार योजना है।  लोग अपने जीएसटी बिलों को मेरा बिल मेरा अधिकार योजना में अपलोड करके नकद पुरस्कार जीत सकते हैं। सरकार इस Mere Bill Mera Adhikar Yojana के तहत 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक का नकद पुरस्कार देगी। इस योजना से आपको कैसे फायदा होगा और कौन पात्र होगा इसकी जानकारी के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

Mere Bill Mera Adhikar Yojana 2024

केंद्र सरकार ने मेरा बिल मेरा अधिकार पहल शुरू की है. जो लोग जीएसटी के तहत खरीदे गए सामान के लिए जीएसटी चालान अपलोड करेंगे वे नकद पुरस्कार जीतने के पात्र होंगे। इस इनाम की कीमत 10 लाख 1 करोड़ रुपये तक हो सकती है. मेरा बिल मेरा अधिकार योजना आम लोगों को मोबाइल ऐप के जरिए जीएसटी चालान भेजने पर इनाम देगी। इस योजना में भाग लेने के लिए ग्राहकों को दुकानदार या व्यापारी से खरीदे गए सामान का जीएसटी बिल लेना होगा। इसके बाद व्यापारी या फर्म से प्राप्त जीएसटी बिल को मेरा बिल मेरा अधिकार ऐप पर अपलोड करना होगा। इसके बाद, प्रतियोगियों को 1 करोड़ रुपये तक के नकद पुरस्कार जीतने का अवसर मिलेगा।

केंद्र सरकार ने आज, 1 सितंबर, 2024 को छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में Mere Bill Mera Adhikar Yojana 2024 शुरू की है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में इस योजना के तहत पुरस्कार राशि के लिए 30 करोड़ रुपये का बजट रखा है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला ने घोषणा की कि 50,000 से अधिक लोगों ने मेरा बिल मेरा अधिकार स्मार्टफोन ऐप डाउनलोड किया है। मेरा बिल मेरा अधिकार योजना असम, गुजरात, हरियाणा, पुडुचेरी, दादरा नगर हवेली और दमन दीव केंद्र शासित प्रदेशों में एक पायलट पहल के रूप में स्थापित की गई है। ग्राहक जीएसटी बिल के माध्यम से अपने बिल अपलोड करके योजना में शामिल हो सकते हैं और लकी ड्रॉ के माध्यम से लाखों रुपये के पुरस्कार जीत सकते हैं।

Mere Bill Mera Adhikar Yojana 2024
Mere Bill Mera Adhikar Scheme 2024

Highlghts of Mere Bill Mera Adhikar Yojana 2024 Details

योजना का नाम  Mere Bill Mera Adhikar Yojana
लाभार्थी   देश के सभी नागरिक
इनाम राशि   10 लाख से 1 करोड़ रुपए तक का नकद इनाम
शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  अभी लांच नहीं की गयी।

Mere Bill Mera Adhikar Yojana का उद्देश्य

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना शुरू करने का राष्ट्रीय सरकार का प्रमुख लक्ष्य टैक्स चोरी को रोकना है। ताकि लोग इस योजना के तहत खरीदी गई चीजों के लिए दुकानदारों या व्यापारियों से जीएसटी बिल ले सकें, और जब लोग बिल मांगने लगते हैं, तो यह उन व्यापारियों पर शिकंजा कसता है जो जीएसटी बिल प्रदान न करके कर को कम करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके साथ ही आम लोगों को करोड़ों रुपये का नकद इनाम जीतने का मौका मिलेगा. सरकार इस Mere Bill Mera Adhikar Yojana के जरिए आम नागरिकों को मोबाइल ऐप पर जीएसटी चालान डाउनलोड करने पर इनाम देगी। परिणामस्वरूप, आम नागरिकों से जीएसटी बिल का भुगतान करने का आग्रह किया जाएगा।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

Mere Bill Mera Adhikar Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 2024 के तहत लाभ के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को मेरा भी मेरा अधिकार ऐप का उपयोग करके आवेदन करना होगा। इसके बाद, जीएसटी बिल अपलोड करके योजना तक पहुंचा जा सकता है। मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  1. आरंभ करने के लिए, अपने मोबाइल डिवाइस पर Google Play Store पर जाएँ।
  2. इसके बाद सर्च बार में मेरा बिल मेरा अधिकार ऐप टाइप करें और सर्च बटन दबाएं।
  3. अब आपके सामने ऐप लॉन्च हो जाएगा.
  4. इसके बाद आपको इंस्टॉल विकल्प को चुनकर ऐप डाउनलोड करना होगा।
  5. ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको इसे खोलना होगा और अपना नाम, सेलफोन नंबर, आधार कार्ड नंबर, उम्र, लिंग, बैंक खाता डेटा आदि जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  6. इसके बाद आपको ऐप के जरिए खरीदी गई वस्तु का जीएसटी बिल अपलोड करना होगा।
  7. प्रस्तुत बिल में व्यापारी का जीएसटीआईएन नंबर, भुगतान की गई राशि और कर राशि स्पष्ट रूप से बताई जानी चाहिए।
  8. यदि आपका नाम लकी ड्रा में निकलता है तो आपको संदेश द्वारा सूचित कर दिया जाएगा।
  9. परिणामस्वरूप, आपकी मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

Apply Online link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

Leave a Comment