माझी कन्या भाग्यश्री योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे करे?

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 | mazi kanya bhagyashree scheme from government of maharashtra | majhi kanya bhagyashree scheme in Marathi/English | MKBY/MKBS chi mahiti @maharashtra.gov.in. महाराष्ट्र वर्तमान में देश के सबसे आधुनिक और विकसित राज्यों में से एक हैं और इकोनॉमी की दृष्टि से भी महाराष्ट्र देश का एक महत्वपूर्ण राज्य हैं लेकिन इन सबके बावजूद भी अन्य कई राज्यों की तरह महाराष्ट्र में भी महिला और पुरुष का अनुपात सटीक नहीं है यानी कि महाराष्ट्र में भी पुरुषों के मुकाबले महिलाएं कम है। इसका इकलौता मुख्य कारण राज्य में रहने वाले पुराने विचारधारा के लोग और आर्थिक रुप से कमजोर लोग हैं जो यह समझते हैं कि लड़कियों को पैदा करना और उन्हें पढ़ाना-लिखाना व्यर्थ होता हैं क्युकी वह घर में कमा के नहीं लती और उनकी शादी भी खर्च करना पड़ता हैं। लड़कियों के अनुपात में सुधार आने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में आधुनिक विचारधारा के साथ एक बेहतरीन योजना शुरू की है जिसका नाम माझी कन्या भाग्यश्री योजना है। इस योजना के अंतर्गत अगर महाराष्ट्र में रहने वाला कोई आर्थिक रूप से कमजोर परिवार दो लड़कियों के जन्म के बाद नसबंदी करवाता है तो उन्हें 50 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि के तौर पर दी जाती हैं। यह योजना वाकई में राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है जो राज्य में अनुपात दर कम करने में अपना महत्वपूर्ण किरदार अदा करेगी।

Majhi Kanya Bhagyashree Scheme
Majhi Kanya Bhagyashree Scheme

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 Online Registration Short Details

Name of the Scheme महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना
Launched By मुख्यमंत्री के द्वारा
Launched Date 1 अप्रैल 2016
Location Maharashtra State
Category Sarkari Yojana
Benefits of this Scheme महाराष्ट्र की लड़कियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना
Official Website Not Yet Issued

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना क्या है?

माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है जिसका लक्ष्य राज्य में तेजी से बढ़ रही अनुपात दर को कम करना है और लड़कियों की संख्या बढ़ाना है। इस योजना के अंतर्गत अगर राज्य में रहने वाला कोई आर्थिक रूप से कमजोर परिवार अपनी दो बेटियों के जन्म के बाद आता है तो उसे दोनों बेटियों के नाम पर पच्चीस-पच्चीस हजार रूपये की राशि यानि की 50,000 रूपये की आर्थिक सहायता की जाती हैं। महाराष्ट्र सरकार के द्वारा शुरू की गई है योजना वाकई में एक शानदार फैसला हैं जिसके माध्यम से राज्य में रहने वाले लोग बेटियों के जन्म के बाद नसबंदी करवाने के लिये प्रोत्साहित होंगे जिससे की प्रत्यक्ष तौर पर राज्य में महिलाओ अर्थात लड़कियों की संख्या बढ़ेगी जिससे की राज्य में महिला पुरुष की अनुपात दर कम होगी।

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना का उद्देश्य क्या हैं?

अगर देश और समाज को सटीक रूप से आगे बढ़ाना है तो कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है और उन्हीं में से एक महिला पुरुष के अनुपात दर भी हैं। अगर महाराष्ट्र राज्य या फिर देश की किसी भी अन्य जगह पर पुरुषों की संख्या कम और महिलाओं की संख्या ज्यादा होती है तो उससे कई प्रकार की सामाजिक समस्या सामने आ सकती है और ऐसा ही मामला महिलाओं की संख्या कम होने से भी है लेकिन आज भी कई लोग इस बात को नहीं समझते और लड़कियों को पैदा होने से पहले ही मार देते हैं या फिर अगर वह पैदा हो भी जाए तो उन्हें पढ़ाते या लिखाते नहीं हैं। वैसे तो यह एक प्रकार की सामाजिक समझते हैं लेकिन क्योंकि यह देश से जुड़ी हुई है तो सरकारों का भी इस पर काम करना जरूरी हैं तो यही कारण हैं की महाराष्ट्र सरकार के द्वारा माझी कन्या भाग्यश्री योजना चलाई जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में महिलाओं की संख्या बढ़ान और महिला-पुरुष की अनुपात दर को कम करना हैं।

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

अगर आप महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको इस योजना से जुड़े पात्रताओं के बारे में पता होना चाहिए राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई है। योजना के लिए निर्धारित की गई पात्रता कुछ इस प्रकार है:

  1. केवल महाराष्ट्र के स्थाई नागरिकों को ही योजना का लाभ मिलेगा। अगर कोई बाहर का व्यक्ति महाराष्ट्र में रहता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  2. अगर किसी भी व्यक्ति के पहले से तो लड़कियां है तो वह इस योजना का लाभ ले सकता है।
  3. अगर किसी व्यक्ति के तीसरा बच्चा हो जाए और पहले से दो लड़कियां जन्मी हो तो वह योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं है।
  4. योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र जैसे सभी आवश्यक दस्तावेजो सहित मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ कैसे उठाएं?

अगर आप महाराष्ट्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योजना के लिए आवेदन करना होगा लेकिन समस्या की बात है कि वर्तमान में इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए कोई ऑनलाइन कर दिया मौजूद नहीं हैं। यानि की अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो उसके लिए आपको इसके लिए ऑफलाइन आवेदन ही करना होगा। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले आपको महाराष्ट्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • महाराष्ट्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको योजनाओ की लिस्ट मिलेगी, उनमे से माझी कन्या भाग्यश्री योजन के विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको योजना से जुडी हुई पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा निचे की तरफ आपको ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने का एक विकल्प भी मिल जायेगा, उस पर क्लिक करे।
  • इस फॉर्म को डाउनलोड करके आपको इसका प्रिंटआउट निकलवाना हैं और उसके बाद इस फॉर्म को सटीक रूप से भरना होगा। इसके अलावा आपको बताये गए सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स अटैच करने होंगे और इस फॉर्म को कम्प्लीट करके अपने नजदीकी महिला और बाल कार्यालय विभाग में जमा करा दे।

mazi kanya bhagyashree scheme from government of maharashtra

  • इस तरह से आप आसानी से योजना के लिए आवेदन कर सकते हो।

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना (अर्ज) 2022

Leave a Comment