महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना 2022 How to Apply?

Mahatma Jyotiba Phule Karj Mukti Yojana 2022 List

कर्जमाफी यादी महाराष्ट्र 2022 pdf download | MJPKMY/MJPKMS | mahatma jotirao phule shetkari karj mukti yojana (mjpsky) @mjpsky.maharashtra.gov.in. 

हमारा देश कृषि प्रधान देश है उसके बावजूद भी देश में किसानों की क्या हालत है यह बात हम सभी जानते हैं। हमने किसी भी क्षेत्र की तरह ही कृषि के क्षेत्र में भी दो तरह के लोग होते हैं जिनमें से पहले बड़े किसान होते हैं जिनके पास इन्वेस्ट करने के लिए काफी अच्छे खासे पैसे रहते हैं और वह अपने क्षेत्र से अच्छा पैसा कमाते भी हैं तो वहीं दूसरी तरफ सीमांत किसान होते हैं जिनके पास कम जमीन होती है लेकिन वह पूरी तरह से उन जमीनों पर ही निर्भर रहते हैं तो ऐसे में उनके पास ना तो इन्वेस्ट करने के लिए कोई खास पैसा होता है और ना ही वह कुछ अच्छा कमा पाते हैं। इस प्रकार के किसम केवल इतना ही कमा पाते हैं जिसमे उनका घर चल सके और कई बार तो अगर कोई प्राकृतिक आपदा आ जाए तो इस तरह के किसान नुकसान में भी चल जाते हैं, इसकी वजह से आत्म्यहत्या जैसी घटनाएं सामने आती है।

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना क्या हैं?

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना महाराष्ट्र की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक कर्ज योजना है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले छोटे व सीमांत किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा। जो छोटे व सीमांत के साथ महाराष्ट्र में गन्ने, फलो और अन्य पारंपरिक फसलों की खेती करते हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा और वित्तीय संस्था और बैंकों के द्वारा लिया गया उनका कर्ज माफ किया जाएगा। योजना के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि राज्य सरकार ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के सामने कोई खास शर्त नहीं रखी यानी कि राज्य में रहने वाले कोई भी छोटा या सीमांत किसान जो कर्ज के बोझ में बंधा हुआ है, योजना का लाभ उठाते हुए थोड़ी राहत पा सकता है।

mjpsky.maharashtra.gov.in list 2022 7th download

mjpsky.maharashtra.gov.in list 2022

Name of the Scheme महाराष्ट्र कर्जमाफीची यादी कशी बघायची योजना
Launched By मुख्यमंत्री के द्वारा
Launched Date NA
Location Maharashtra State
Category Sarkari Yojana
Benefits of this Scheme KarjMulti
Official Website https://mjpsky.maharashtra.gov.in/index.html

Mahatma Jyotirao Phule Shetkari Karj Mukti Yojana (MJPSKY) 2022

हमारे देश में लगभग सभी राज्यों में खेती की जाती है और सभी राज्यों में सीमांत किसानों की संख्या काफी ज्यादा है। किसानों की आत्महत्या करने को जो मामले सामने आते हैं उनमें से अधिकतर किसान सीमांत किसान ही होते हैं। इस तरह के किसान खेती करने के लिए बैंकों से या फिर सामान्य वित्तीय संस्थाओं से या ब्याज पर लोन देने वाले लोगों से लोन लेते हैं और बाद में उसे ना चुकाने कारण इन पर प्रेशर डाला जाता है जिससे की इन्हें आत्महत्या करनी पड़ती है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना शुरू की है जिसका उद्देश्य राज्य के छोटे व सीमांत किसानों का कर्ज माफ करना और उन्हें खेती के लिए कर्ज दिलवाना हैं जिससे कि वह बिना किसी प्रेशर की खेती कर सके और बेहतरीन उत्पादन के साथ अपनी आर्थिक स्थिति बेहतर बना सकें।

अगर आप महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना के बारे में कुछ नहीं जानते थे यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है क्योंकि इस लेख में हम आपको ना केवल महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना की पूरी जानकारी देंगे बल्कि ‘महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें’ के विषय मे भी जानकारी देंगे।

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना का उद्देश्य क्या है?

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना हमारा इसकी राज्य सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक बेहतरीन कृषि योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले छोटे व सीमांत किसानों के लिए चलाई जा रही एक कर्ज माफी योजना हैं। इस योजना के अंतगर्त किसानों का 2 लाख रुपये तक का लोन माफ किया जा रहा हैं। यानी कि अगर किसान के ऊपर 2 लाख या इससे कम का लेओं हैं तो वह योजना के माध्यम से पूरा लोन माफ करब सकता हैं जबकि अगर उसके पास 2 लाख रुपये से अधिक का लोन हैं तो योजना का लाभ उठाते हुए वह 2 लाख रुपये तक का  लोन माफ करवा सकता हैं।

mahatma phule karj mukti yojana 2022

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

अगर आप महाराष्ट्र में रहते हो और आप एक छोटे का सीमांत किसान हो और आप महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको योजना से जुड़ी हुई पात्रताओ के बारे में पता होना चाहिए,जो इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल राज्य की छोटे व सीमांत किसानों को ही मिलेगा।
  • अगर किसान किसी अन्य काम से जुड़ा हुआ है या वह सरकारी नौकरी करता है या फिर कर भरता है तो किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • गन्ने, फल और अन्य पारंपरिक फसलों की खेती करने वाले किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और बैंक अकाउंट पासबुक जैसे सभी आवश्यक दस्तवेजो के साथ मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो भी होनी चाहिए।
mahatma jyotiba phule shetkari karj mukti yojana maharashtra

District wise MJPSKY Scheme List 2022

मुंबई शहर मुंबई उपनगर ठाणे
पालघर रायगड रत्नागिरी
सिंधुदूर्ग नाशिक धुळे
नंदूरबार जळगाव अहमदनगर
पुणे सातारा सांगली
सोलापूर कोल्हापूर औरंगाबाद
जालना परभणी हिंगोली
बीड नांदेड उस्मानाबाद
लातूर अमरावती बुलढाणा
अकोला वाशिम यवतमाळ
नागपूर वर्धा भंडारा
गोंदिया चंद्रपूर गडचिरोली

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर हम महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। राज्य में रहने वाले सभी किसान जो छोटे व सीमांत किसानों की श्रेणी में आते हैं और किसी तरह के अन्य इनकम सोर्स से जुड़े हुए नहीं है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपने सभी दस्तावेज लेकर बैंक से लोन ले रखा है या फिर आप के आस पास जो भी बैंक है वहां जाए। वहां जाने के बाद आपको अधिकारी से संपर्क करना होगा और पता करना होगा कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठाते हुए अपने कर्ज को माफ करवा सकते हैं।

Contact Details

  • Cooperation Marketing and Textiles Department,
  • 358 Annexe, 3rd Floor, Mantralaya, Madam Cama Road,
  • Hutatma Rajguru Chowk, Mumbai – 400032.
  • Email ID: contact.mjpsky2019@maharashtra.gov.in
  • Toll-Free Number: ८६५७५९३८०८ / ८६५७५९३८०९ / ८६५७५९३८१०

Majhi Kanya Scheme Click Here
PMHELPLINE Homepage Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.