Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 Registration {महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना}

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना 2024

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024: हाल ही में महाराष्ट्र सरकार द्वारा बालिकाओं हेतु शुरू की गई है। जिसका नाम Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 है। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार पात्र परिवारों की बालिकाओं को जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई लिखाई हेतु अर्थित सहायता प्रदान करेगी। तो यदि आप महाराष्ट्र राज्य की बालिका है और इस योजना का लाभ लेने हेतु इच्छुक है। तो आज के इस लेख के तहत हम आपको महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना 2024 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। हमारा सभी पाठकों से निवेदन है की आप लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024

महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री जी के साथ साथ वित्त मंत्री देवेंद्र फडनवीस द्वारा महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना 2024 को शुरू किया गया है। जिसकी शुरुआत महाराष्ट्र राज्य की बालिकाओं के सशक्तिकरण हेतु विधानसभा में वृत्तीय वर्ष 2024 बजट भाषण के दौरान की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बालिकाओं को जन्म से लेकर बालिका की पढ़ाई तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिसमे राज्य सरकार द्वारा 75,000 रुपए की एक मुश्त राशि बालिका की आयु 18 वर्ष की होने पर 5 किस्तों में प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा Maharashtra Lek Ladki Yojana के तहत बालिका उच्च शिक्षा प्रदान कर अपने भविष्य को उज्जवल बनाकर अपना जीवन आत्मनिर्भर बना सकेंगी।

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024
Maharashtra Lek Ladki Scheme 2024

Highlights of Maharashtra Lek Ladki Scheme 2024

योजना का नाम महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना
आरम्भ की गई महाराष्ट्र सरकार द्वारा
वर्ष 2024
लाभार्थी राज्य की बालिकाए
आवेदन की प्रक्रिया अभी कोई नहीं
उद्देश्य महाराष्ट्र के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का मुख्य उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का उद्देश्य कमजोर परिवार की बालिका को उनके जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना से पात्र परिवारों की बेटी बोझ की भावना को कम करना है । महाराष्ट्र राज्य सरकार योजना के तहत बालिकाओं को 18 वर्ष होने पर 75 हजार रूपए की राशि 5 किस्तों में प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से समाज में बेटियों के लिए विकसित नकारात्मक सोच में बदलाव हो सकेगा। इसके साथ ही भूण हत्या अन्य अपराधों को भी ख़त्म करना है।

किस प्रकार मिलेगी योजना में आर्थिक सहायता

महाराष्ट्र सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर पीले और नारंगी राशन कार्ड के नागरिक है। उन सभी की बालिकाओं को महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के माध्यम से 5000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य के पात्र परिवारों की बालिका जब स्कूल जाने लगेगी, तो उन्हें 4000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जब बालिका छठी कक्षा में प्रवेश करेगी तो  6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उसके बाद 8000 रुपए की आर्थिक सहायता 11वीं कक्षा में प्रवेश करने पर बालिका को प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त बालिका के बालिग होने पर 75000 रुपए की एक मुश्त राशि भी प्रदान की जाएगी। Maharashtra Lek Ladki Yojana के माध्यम से राज्य सरकार राज्य की बालिकाओं को आत्मनिर्भर एवं सक्षम बनाएगी।

Maharashtra Lek Ladki Yojana हेतु पात्रता मानदंड

  • इस योजना का लेने वाला आवेदक महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के इच्छुक आवेदककर्ता का बैंक खाता होना ज़रूरी है। यदि खाता नहीं है तो योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य के पीले और ऑरेंज राशन कार्ड धारक बालिका के परिवार ही प्राप्त करने हेतु पात्र है।
  • महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमज़ोर बालिकाओं को दिया जाएगा। इस योजना का लाभ 18 वर्ष की आयु तक प्रदान किया जाएगा।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के लाभ और विशेषताएं

  • राज्य सरकार द्वारा राज्य के गरीब परिवारों की बेटी हेतु Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की बालिकाओं को जन्म से लेकर शिक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता बालिकाओं को 5 किस्तों में दी जाएगी।
  • राज्य सरकार द्वारा पहली कक्षा में बेटी के स्कूल जाने पर 4 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त 6000 रुपए की आर्थिक सहायता छठी कक्षा में प्रवेश करने पर प्रदान की जाएगी।
  • इसके साथ ही 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 8000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी, इसके अंतर्गत जब बेटी 18 वर्ष की हो जाने पर 75 हजार रुपए की एक मुश्त राशि प्रदान की जाएगी।
  • महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना 2024 के माध्यम से बालिका आत्मनिर्भर एवं सक्षम बनेगी। अपनी सभी आवश्यकता को स्वम पूरा कर समाज में भी एकसमान सम्मान प्राप्त कर पाएंगी।
  • योजना का लाभ लेने के लिए बालिका के माता पिता का बैंक खाता होना चाहिए।
  • इस योजना की शुरुआत से बालिकाओं को बोझ नहीं समझा जाएगा। इसके साथ ही बेटियों पर होने वाले अत्याचारों पर भी रोक लगाई जा सकेगी।

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना आवेदन फॉर्म

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के आवश्यक दस्तावेज

  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • माता पिता का आधार कार्ड
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • पीले और नारंगी रंग का राशन कार्ड

माझी कन्या भाग्यश्री योजना

Maharashtra Lek Ladki Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

महाराष्ट्र राज्य के वह सभी इच्छुक नागरिक जो महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है। तो उन सभी आवेदकों को बता दें की अभी राज्य सरकार द्वारा सालाना बजट पेश करने के दौरान राज्य की बालिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु योजना को शुरू करने की केवल घोषणा की गई है। इस योजना से जुड़ी आवेदन की प्रक्रिया य आधिकारिक वेबसाइट नहीं जारी की गई है। राज्य सरकार द्वारा Maharashtra Lek Ladki Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन या आधिकारिक वेबसाइट या कोई अन्य जानकारी दी जाती है। तो हम आपको अपने इस लेख के तहत सूचित करेंगे।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना

Official Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment