Kotak Shiksha Nidhi Scholarship 2023 Application Form, Last Date

कोटक शिक्षा निधि योजना 2023 | Kotak Shiksha Nidhi Scholarship 2023 Online Form | KSN Scholarship 2023 Exam Date

हमारा देश दुनिया के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए देशो में से एक है। लेकिन भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए आज भी कुछ कमियों को पूरा करने की जरूरत है और उन्हीं में से एक कमी यह भी है कि हमारे देश में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आज भी उच्च स्तरीय शिक्षा नहीं मिल पाती। इस कमी को दूर करने के लिए ना केवल सरकार बल्कि विभिन्न संस्थाएं कई तरह की छात्रवृत्ति योजनाएं चलाती है। ऐसे ही एक योजना ‘कोटक शिक्षा निधि योजना 2023‘ है जिसकी पूरी जानकरी हम आपको इस लेख में देने वाले है।

Kotak Shiksha Nidhi Scholarship Online Form

Kotak Shiksha Nidhi Scholarship 2023 Overview

Name of the Scheme Kotak Shiksha Nidhi Scholarship 2023
Launched By Kotak Company
Apply Online Date सन 2023
Beneficiary छात्रों को
Official Website https://www.kotak.com

Kotak Shiksha Nidhi Scholarship 23023

पिछले कुछ सालों में ना केवल हमारे देश ने बल्कि पूरी दुनिया ने एक भयानक बीमारी का सामना किया है। देश में काफी सारे ऐसे लोग हैं जिन्होंने कोरोना की वजह से अपने करीबी लोगों को खोया है और कई मामलों में देखा गया है कि कोरोना वायरस की वजह से कई परिवारों ने मुख्य कमाने वाले लोगों को भी खोया है। ऐसे परिवारों के छात्रों की मदद करने के लिए ही कोटक शिक्षा निधि स्कॉलरशिप 2023 शुरू की गई है।

ना केवल कोरोना के दौरान बल्कि कोरोना से आए नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए हमारे देश की सरकार कार्य कर रही है बल्कि काफी सारे व्यवसाई और उद्योगपति भी इस में लगे हुए हैं। कई कंपनियों की तरह कोटक ने भी कोरोना से प्रभावित हुए लोगो की मदद करने की घोषणा की है कोटक शिक्षा निधि 2023 के रूप में। यह योजना कोविड से आए नकारात्मक प्रभाव को दूर करने में काफी योगदान दे रही है।

कोटक शिक्षा निधि योजना 2023 कोटक कंपनी के द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी योजना है जिसके द्वारा देश में रहने वाले उन आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को एक लाख रूपये तक की छात्रवृति प्रदान की जा रही है जिन्होंने अपने परिवार के मुख्य कमाने वाले सदस्य को कोरोना के दौरान खो दिया है।

Kotak Shiksha Nidhi Yojana 2023 का उद्देश्य

कोटक कम्पनी देश की उन कंपनियों में से एक है जो समय समय पर लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाती रहती है। कोटक शिक्षा निधि योजना 2023 भी कंपनी के द्वारा शुरू की गई एक बेहतरीन योजना है जिसका उद्देश्य देश में रहने वाले उन परिवारों के छात्रों को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिन्होंने कोविड-19 अपने मुख्य सदस्य को खोया है जो परिवार का मुख्य कमाई करने वाला सदस्य भी था।

 Kotak Shiksha Nidhi Scheme 2023 के लिए पात्रता

अगर आपको कोटक शिक्षा निधि योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रताए निर्धारित की गयी है जिनके अनुसार पात्र होने पर ही आवेदकों को योजना का लाभ मिलेगा। ऐसे में अगर आप कोटक शिक्षा निधि योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते हो तो उसके लिए निर्धारित पात्रताए कुछ इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ 6 से 22 वर्ष के विद्यार्थियों को भी दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ उन्हीं आवेदकों को दिया जाएगा जिनके परिवार में मुख्य कमाने वाले सदस्य की मौत हुई है।

कोटक शिक्षा निधि स्कालरशिप 2023 के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आपको लगता है कि आप कोटक कंपनी के द्वारा चलाई जा रही कोटक शिक्षा निधि स्कालरशिप 2023 के लिए एक पात्र आवेदक हैं तो आप इस योजना के लिए आसानी से घर बैठे हुए आवेदन कर सकते हैं। योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको बस कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने है, जो कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले कोटक एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • कोटक एजुकेशन के आधिकारिक वेबसाइट पर आपको कोटक शिक्षा निधि स्कालरशिप 2023 का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक ऐसा पेज ओपन होगा जिसमें योजना से जुड़ी हुई सारी जानकारी दी हुई होगी, इस पेज में एक Apply Now का विकल्प भी होगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी आपको सटीक रूप से देनी है।
  • इसके बाद आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैंड को अपलोड करनी है और अंत में और अंत में फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस तरह से आप आसानी से कोटक शिक्षा निधि योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment