{JMSRY} Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana 2023

Jharkhand श्रमिक रोजगार योजना 2023 | झारखंड श्रमिक योजना Online Form 2023 | Mukhyamantri Shramik Rojgar Scheme Application Form 2023 Apply Online @msy.jharkhand.gov.in. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि चीन के वुहान शहर से शुरू हुए एक वायरस की वजह से पूरी दुनिया के सभी व्यवस्था गड़बड़ा गई और लाखों लोगों को विभिन्न प्रकार की मुसीबतें झेलनी पड़ी। इस दौरान लोगो को ना केवल स्वास्थ्य संबंधी समस्याए बल्कि आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ा। यह कहा जा सकता है कि लोकडाउन लगाकर हमारी केंद्र सरकार ने काफी बेहतर काम किया है वरना अभी यह महामारी तेजी से देश में फैल रही होती लेकिन इस लॉकडाउन के कारण देश की इकोनॉमी काफी नीचे चली गई और बड़े से बड़े व्यवसायो को भी काफी घाटा झेलना पड़ा। वर्तमान बाजार में जाकर देखोगे तो शायद आपको लगेगा कि लॉकडाउन को कोई असर बाजार पर नहीं पड़ा लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि इसके कारण एक प्रकार से मंदी छा गई है।

Jharkhand JMSRY Scheme

{Registration} Shramik Rojgar Scheme 2023 Short Detail

योजना का पूरा नाम झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना 2023
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई झारखंड सरकार द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीख Active Now
किन्हें लाभ प्राप्त होगा राज्य के श्रमिक
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana 2
023
Official Website https://msy.jharkhand.gov.in/#

झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना 2023 Apply Online Form Date

सबसे अधिक समस्या उन लोगों को झेलनी पड़ी जो रोजाना काम आकर रोजाना खाने वाले लोगो की श्रेणी में आते थे। हम यहाँ श्रमिकों की बात कर रहे हैं क्योंकि उनकी संख्या मुख्य रूप से महानगरों में ज्यादा रहती है लड़की लोग दान के कारण जब सब कुछ बंद हो गया तो उन्हें अपने राज्य में जाना पड़ा जहां उन्हें रोजगार मिलना काफी मुश्किल हो गया। विभिन्न राज्य सरकारों ने श्रमिकों को रोजगार दिलवाने के लिए कई योजनाएं चलाई और उन्हीं में से एक योजना ‘झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना 2023‘ (JMSRY – Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana 2023) है।

झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना क्या है?

झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना झारखंड की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई हैं। इस योजना का लक्ष्य राज्य में वापस आये मजदूरों को रोजगार दिलवाना हैं। झारखंड का नाम उन राज्यो में आता हैं जहा से काफी अधिक संख्या में श्रमिक रोजगार के अवसरों की तलाश में अन्य राज्यो और महानगरों में जाते हैं। मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना का लक्ष्य राज्य में वापस आये मजदूरों को रोजगार दिलवाना हैं ताकि वह आसानी से अपनी आजीविका का वहन कर सकें और उन्हें किसी विशेष आर्थिक समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

जो भी झारखंड के मजदूर बाहर के राज्य में रोजगार के अवसर ढूंढने गए थे और अब वापस लॉकडाउन के दौरान झारखंड लौटकर आये हैं उन्हें रोजगार दिलवाने के उद्देश्य से झारखंड की राज्य सरकार ने Jharkhand Mukhyamantri Shramik Rojgar Yojana 2023 शुरू की हैं। योजना के तहत प्रवासी मजदूरों का कार्ड बनवाया जाएगा जिसे Job Card जहा जा रहा हैं। इस जॉब कार्ड के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को 100 दिन रोजगार दिलवाया जाएगा और उन्हें उनके द्वारा कोई जाने वाले काम के लिये उचित राशि दी जाएगी। इस तरह से मजदूर अपने राज्य में ही रोजगार प्राप्त कर सकेंगे और मिलने वाली राशि से आसानी से अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंगे।

इस योजना के अंतगर्त चकबंदी कार्य का निर्माण

सिंचाई कार्य, मार्ग का निर्माण आवास निर्माण कार्य से जुड़े सभी प्रकार के कार्य, वृक्षारोपण कार्य, भवनों का निर्माण, सड़को का निर्माण, साफ-सफाई स्वच्छता, राज्य में मौजूद सार्वजानिक स्थानों एवं विभिन्न प्रकार के संस्थानों के रखरखाव और मरमम्त का कार्य, कृषि से जुड़े सभी प्रकार के कार्य, गड्ढे खोदने एवं कुओं के निर्माण का कार्य आदि परिवादी मजदूरों को दिलवाए जाएंगे और इनके लिए उन्हें अच्छे पैसे भी दिए जाएंगे। जो मजदूर कुछ विशेष स्किलस के मॉइक हैं उन्हें इस योजना के तहत अधिक लाभ और रोजगार मिलेंगे।

झारखंड श्रमिक रोजगार योजना का उद्देश्य क्या हैं?

झारखंड श्रमिक रोजगार योजना झारखंड की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही वाकई में एक बेहतरीन योजना हैं जिसका सीधा फायदा राज्य में लॉकडाउन के दौरान वापस आने वाले मजदूरों को होगा। आकड़ो को देख जाए तो लोकडाउन लगने के बाद कई महानगरों जैसे कि दिल्ली, मुम्बई, जयपुर और कोलकाता आदि से लाखो की तादात में झारखंड में मजदूरों लौटकर आये हैं। यह संख्या बिहार में लौटकर आये मजदूरों की संख्या के मुकाबले कम नहीं हैं क्योंकि झारखंड से भी हर साल हजारों मजदूर रोजगार की तलाश में बाहर राज्यो में जाते हैं। यही कारण हैं कि लाखों की तादात में मजदूर राज्य में वापस आये है और इन मजदूरों को रोजगार दिलवाने की जिम्मेदारी सरकार की हैं।

झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के लिए पात्रता

झारखंड में लॉकडाउन के दौरान राज्य में वापस लौटकर आये श्रमिक इस योजना  का लाभ आसानी से उठा सकेंगे। योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए श्रमिक का 1 अप्रेल 2015 से शहरी क्षेत्रों में निवासरत होना जरूरी हैं।
  • इस योजना का लाभ उन्ही लोगो को मिलेगा जिनके पास मनरेगा कार्ड नही होगा।
  • योजना का लाभ महिला और पुरुष दोनों उठा सकेंगे।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, बैंक अकाउंट विवरण, आवासीय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और आय प्रमाण पत्र होना जरूरी हैं।

झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

इस योजना का लाभ उठाने के लिये आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स फोलो करने होंगे:

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट msy.jharkhand.gov.in पर जाना होगा।

  • अब आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको जिला, शहरी स्थानीय निकाय, वार्ड नंबर, पता, पिन कोड नंबर, जन्म तिथि, आधार कार्ड आदि की जानकारी भरनी होगी।

  • इसके बाद आपको यह फॉर्म सबमिट करना होगा।

इसके तुरंत बाद ही आवेदक के मोबाइल नम्बर पर पंजीकरण नम्बर को भेज दिया जाएगा। इस पंजीकरण नम्बर को भविष्य के लिए सुरक्षित रखे।

Contact Detail

Directorate, Municipal Administration

Urban Development & Housing Department

3rd Floor, FFP Building, Dhurwa, Govt. of Jharkhand

Ranchi-834004, Jharkhand

0651-2401955

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन फॉर्म 2023

Leave a Comment