Budget 2023 {Download PDF}, Key Points, Expectations in Hindi

India Aam Budget 2023 in Hindi | भारत का केंद्रीय बजट | Budget 2023 PDF Download @indiabudget.gov.in. वैसे तो हर साल देश के वित्त मंत्रालय के द्वारा बजट आईश किया जाता हैं लेकिन इस बार यह बजट थोड़ा अधिक महत्व रखता हैं। दरअसल चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोनावायरस के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है और ऐसे में इस सालाना बजट का बेहतर होना आवश्यक हैं। अगर यह बजट कमजोर हुआ था तो इससे अर्थव्यवस्था को झटका पड़ सकता हैं। अब आखिरकार एक फरवरी को बजट हमारे सामने आ चुका है और इसकी पीडीएफ फाइल (Budget 2023 PDF File भी सरकार के द्वारा जारी कर दी गई है ताकि कोई भी व्यक्ति आसानी से वित्त मंत्रालय के द्वारा जारी किया गया बजट देख सके और उसे समझ सके। इस लेख में हम आपको Budget 2023 के बारे में बताएंगे और Budget 2023 PDF File भी आपको देंगे ताकि अप्य खुद इस बजट को समझ सको। इस बजट को लेकर वित्त एक्सपर्ट का कहना है कि इस बार मंत्रालय ने काफी बेहतर काम किया है तो काफी सारे लोग इस बजट से नाराज भी है।

Nirmala Sitaraman Budget 2023
Nirmala Sitaraman Budget 2023

यूनियन बजट क्या होता हैं? What is an Union Budget in India

भारत का केंद्रीय बजट (Union Budget), जिसे भारत के संविधान के अनुच्छेद 112 में वार्षिक वित्तीय विवरण भी कहा जाता है, भारत गणराज्य का वार्षिक बजट है। सरल भाषा मे वित्त मंत्रालय देश के विकास और योजनाए आदि पर खर्च किये जाने वाले रुपये की प्लानिंग करता है और उसके अनुसार एक बजट तैयार किया जाता हैं। यह बजट एनुअल होता हैं यानी कि एक साल तक वैलिड रहता हैं, इसे ही यूनियन बजट कहते हैं। देश के केंद्रीय वित्त मंत्रालय या फिर कहा जाए तो केंद्र सरकार के द्वारा यह बजट फरवरी माह के पहले दिन पेश किया जाता हैं जिससे कि वित्त वर्ष जो कि अप्रेल से शुरू होता है तक इसे लोगो तक पहुचाया जा सके और प्रचलन में लाया जा सके।

2016 से पहले तक यह केंद्र सरकार के द्वारा फरवरी के अंतिम दिन पेश किया जाता था लेकिन अब ये महिनी पहले दिन पेश किया जाता हैं ताकि इसे प्रचलन में लाने के लिए अधिक समय मिल सके। यह बजट 1 अप्रेल से पहले ही लोकसभा के द्वारा पारित किया जाना चाहिए अन्यथा इसे प्रचलन में नही लाया जा सकता। इस बजट की प्रस्तुति के लिए भाषण दिया जाता हैं जिसमे वार्षिक वित्तीय विवरण, अनुदान की मांग, विनियोग विधेयक, वित्त विधेयक, प्रासंगिक वित्तीय वर्ष के लिए मैक्रो-आर्थिक ढांचा, मध्यम अवधि की राजकोषीय नीति और एक रणनीति बयान, व्यय प्रोफ़ाइल, व्यय बजट, बजट रिसिप्ट आदि पेश किए जाते हैं।

Budget 2023 के बारे में

बजट 2023 के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाती पर गौर करना जरूरी हैं। हाल ही में 1 फरवरी को पेश किया गया यह बजट 2023 के वित्तीय वर्ष के लिए तैयार किया गया हैं। इस बजट को वित्त मंत्रालय और उससे जुड़े हुए लोगो के द्वारा तैर किया जाता हैं। वर्तमान में वित्त मंत्री निर्मल सीतारमन और राज्य वित्त मंत्री अनुराज सिंह ठाकुर हैं जिनका बजट में सबसे अधिक योगदान होता हैं। इस बार पार्लियामेंट में बजट भी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन के द्वारा पेश किया गया था। इस बजट को पढ़ते हुए साफ पता लग जाता हैं कि इस बाद स्वास्थ्य के क्षेत्र में अधिक ध्यान दिया जा रहा हैं जो वाकई में काफी जरूरी हैं। किसानों के ऊपर भी केंद्र सरकार काफी ध्यान दे रही हैं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से लेकर FPO योजना तक मे अच्छा खासा पैसा खर्च किया जा रहा हैं।

बजट 2023 में किस चीज पर कितना पैसा खर्च किया जाएगा?

वैसे तो इकोनॉमी में तेजी लाने के लिए बजट 2023 में लगभग सभी क्षेत्रों में अच्छा खासा पैसा खर्च किया जा रहा है लेकिन जिन क्षेत्रों के मुख्य रूप से जानकारी दी गई है वह कुछ इस प्रकार है।

हेल्थ एंड सेनिटेशनइस बजट के अंतर्गत प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत स्वास्थ्य योजना को लांच किया गया है जिस पर काफी पैसा खर्च किया जाएगा। प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत स्वास्थ्य योजना का लक्ष्य प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवा विकसित करना हैं। इसके अलावा एक और योजना पोषण 2.0 लांच की गई है जिसके अंतर्गत 112 जिलों में पोषण परिणामों में सुधार करने के लिए प्रवेश के बिंदुओं पर 17 नई पब्लिक हेल्थ यूनिट का संचालन किया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य न्यूट्रिशन को बढ़ाना होगा। स्वास्थ्य और सेनिटेशन बजट में 32 हवाई अड्डों, 15 बंदरगाहों और भूमि बंदरगाहों पर मौजूदा स्वास्थ्य इकाइयों का आधुनिकीकरण भी शामिल किया गया हैं। जल जीवन मिशन अर्बन के तहत वाटर सप्लाई को आसान हर बेहतर बनाया जाएगा। इसके अलावा स्वच्छ भारत योजना पर अधिक बल दिया जाएगा।

एजुकेशन: इस नए बजट में स्वास्थ्य के साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी निवेश किया जाएगा। इस वित्त वर्ष में 100 नए सैनिक स्कूल को तैरा करने पर काम शुरू किया जाएगा। आदिवासी क्षेत्रों में 750 एकलव्य विद्यालय तैयार किए जाएंगे।

इंफ्रास्ट्रक्चर बजट : हर साल की तरह इस साल के बजट में भी इंफ्रास्ट्रक्चर पर काफी ध्यान दिया जाएगा। पुराने और बेकार वाहनों को फेजआउट करने के लिए वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी लायी जाएगी जिसके अंतगर्त सभी पर्सनल वाहनो को हर 20 साल और व्यवसायिक वाहनों को हर 15 साल पर स्वचालित फिटनेस केंद्रों में फिटनेस परीक्षण से गुजरना होगा ताकि पता चल सके वाहन की स्थिति कैसा हैं। इससे दुर्घटनाएं कम होगी और पॉल्युशन में भी कमी आएगी।  केरल, तमिलनाडु, पाश्चिम बंगाल और असम में हाईवे रोड के विकास पर ध्यान दिया जाएगा। इसके अलावा रोड़ो, रेलवे आदि पर भी करी ध्यान दिया जाएगा।

नए टैक्स: इसमें सालाना बजट में टैक्स के बारे में भी काफी कुछ बदला गया है। 75 साल से अधिक के लोग जो मात्र ब्याज प्राप्त कर रहे हैं और पैसे कमाने के लिए कोई अन्य व्यवसाय नहीं कर रहे उन्हें टैक्स नहीं भरना पड़ेगा। वही आईटी के एसेसमेंट केसों केको फिर से खोलने के लिए अवधि 6 से 3 साल कर दी गयी हैं। हालांकि, 50 लाख या उससे अधिक कर चोरी के गंभीर मामलों के लिए यह 10 साल तक का हो सकता है। किफायती आवास योजनाओ को एक साल के लिए करमुक्ति दी जाएगी।

Note: इनके अलावा भी अन्य कई चीजो में बदलाव किए गए है और बजट सेट किये गए हैं। सरकार के पारदर्शी प्रबंधों के चलते आपको यह बजट आसानी से पढ़ सकते हैं। इसलिए सरकार ने पीडीएफ फाइल जारी की है जिसकी लिंक हमने आपको नीचे दी हैं।

बजट 2023 की पीडीएफ फ़ाइल – Budget 2023 PDF Download

सरकार ने इस बार जो भी बजट तैयार किया गया है उसकी पीडीएफ फाइल अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पेश की है। आप पीडीएफ फाइल को आसानी से चेक कर सकते हो। गूगल पर जाकर बजट 2023 के बारे में सर्च कर सकते हो और आपको Budget 2023 PDF File आसानी से सबसे ऊपर मिल जाएगी। नीचे दी गयी लिंक के माध्यम से अप्य सीधे इस India Budget 2023 PDF फ़ाइल को एक्सेस कर सकते हो बशर्ते आपके लैपटॉप या स्मार्टफोन में कोई PDF रीडर टूल होना चाहिये। इस लिंक के माध्यम से आप इस फ़ाइल को आसानी से डाउनलोड करके पढ़ सकते हो।

Download India Aam Budget Official Mobile App From Play Store: How?

  • Visit the official website of Union Budget or the Google Play Store.
  • Click on the Download Button which is available in the right sidebar.
India Budget Mobile App Download

  • Click on the Link and Press the Download Button.

प्रधानमंत्री सरकारी योजना की नई लिस्ट 2023

Leave a Comment