हरियाणा रोजगार मेला 2023 ऑनलाइन पंजीकरण @hrex.gov.in

हरियाणा रोजगार मेला 2023

हरियाणा रोजगार मेला 2023 Online Form | Haryana Unemployment Scheme Registration Date | Apply for Haryana Rojgar Mela Yojana 2023

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में हरियाणा देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में से एक है और पिछले कुछ सालों से हरियाणा का नाम सबसे तेजी से विकसित हो रहे राज्य में भी आ रहा है जिसका कारण उद्योगों की तरफ आगे बढ़ रहे हरियाणा के युवा और हरियाणा में वर्तमान में एक बेहतरीन नेतृत्व का होना है।

हरियाणा की राज्य सरकार चाहती है कि हरियाणा में मौजूद बेरोजगारी दर को कम किया जा सके और यही कारण है कि हरियाणा के राज्य सरकार ने हाल ही में ‘हरियाणा रोजगार मेला 2023‘ की शुरुआत की है जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देने वाले हैं।

Rojgar Mela Online Registration in Haryana

Highlights of Haryana Rojgar Mela Yojana 2023

योजना का पूरा नाम हरियाणा रोजगार मेला 2023
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई राज्य सरकार के द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीख Started
किन्हें लाभ प्राप्त होगा बेरोजगारों को
Official Website https://hrex.gov.in/

हरियाणा रोजगार मेला 2023 क्या है?

हरियाणा वैसे तो वर्तमान समय में देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हरियाणा में बेरोजगारी भी एक बड़ी समस्या है जिस को दूर करने के लिए राज्य सरकार काफी तेजी से काम कर रही है। वैसे तो हरियाणा में औद्योगिकरण की वजह से कई युवाओं को रोजगार मिला है लेकिन अब भी काफी सारी युवा बेरोजगार है जिन को नौकरी देने के लिए हरियाणा के राज्य सरकार विभिन्न प्रकार के प्रयत्न कर रही है और उन्हीं में से एक हरियाणा रोजगार मेला भी है।

अगर आपको पता हो तो अक्सर ऐसा देखने को मिलता है जब काफी सारे काबिल युवा होते हैं जिन्हें नौकरी की जरूरत होती है और काफी सारी कंपनियां और फल में होती है जिन्हें काबिल युवाओं की जरूरत होती है लेकिन यह दोनों आपस में मिल नहीं पाते और दोनों की प्रोडक्टिविटी इस वजह से कम होती है अर्थात दोनों को ही नुकसान होता है। ऐसे में इन को मिलाने के लिए रोजगार मेला एक माध्यम के तौर पर कार्य कर रहा है क्योंकि इसमें काफी सारी निजी कंपनियां भाग लेने वाली है।

Haryana Rojgar Mela Yojana 2023 का उद्देश्य क्या है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि कई बार ऐसा होता है जब युवाओं को नौकरी की जरूरत होती है और कंपनी को युवा भी जरूरत होती है लेकिन फिर भी यह कई बार आपस में मिल नहीं पाते और यही कारण है कि हरियाणा रोजगार मेला का आयोजन करवाया जा रहा है। रोजगार मेला हरियाणा 2023 का उद्देश्य राज्य में रहने वाले काबिल युवाओं को नौकरी दिलवाना है। साथ ही राज्य सरकार युवाओं को नौकरी दिलवा देते हुए निजी कंपनियों और की मदद करेगी जिससे राज्य की इकोनामी ऊपर उठेगी।

Rojgar Mela Scheme in Haryana 2023 में लाभ उठाने के लिए पात्रता

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जब भी राज्य सरकार के द्वारा कोई कार्यक्रम आयोजित किया जाता है या फिर कोई योजना निकाली जाती है तो उसका लाभ लेने के लिए कुछ पात्रताओं का निर्धारण भी किया जाता है जिससे कि पात्र आवेदकों को योजना का लाभ मिल सके। यही कारण है कि हरियाणा रोजगार मेला 2023 में शामिल होने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रता निर्धारित की गई है जो कुछ इस प्रकार है:

  • हरियाणा रोजगार मेला 2023 में शामिल होने के लिए आवेदक हरियाणा का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • हरियाणा रोजगार मेला के अंतर्गत केवल बेरोजगार युवा ही शामिल हो पाएंगे।
  • Haryana Rojgar Mela 2023 में शामिल होने के लिए आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • हरियाणा रोजगार मेला 2023 का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, पहचान पत्र आदि के साथ मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

How to Apply Online to fill Haryana Rojgar Mela 2023 Application Form

अगर आप चाहते हैं कि आप हरियाणा रोजगार मेला से जुड़कर नौकरी प्राप्त कर सके और आपको रोजगार मिलना शुरू हो जाये तो उसके लिए आपको Haryana Rojgar Mela 2023 Registration करना होगा जिसके लिए निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले Rojgar Mela Haryana Yojana 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर Fresher Job Seeker का एक विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज आएगा जिसमे रजिस्ट्रेशन का विकल्प होगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने जो फॉर्म आएगा उसमे मांगी गई सभी जानकारियों को सटीक रुप से भरे और सभी दस्तावेजो की स्कैन्ड कॉपी अपलोड कर दे।
  • अंत मे आप आसानी के साथ सरकारी योजना 2023 फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • इस तरह से आप आसानी से ‘हरियाणा रोजगार मेला 2023‘ से जुड़ सकते हो।

Leave a Comment