Bihar Har Ghar Bijli Yojana 2022 Online Form, Last Date, Eligibility, Required Documents

Bihar Har Ghar Bijli Yojana 2022 Registration Form: बिहार का नाम वर्तमान समय में देश के सबसे पिछड़े राज्यों में आता है लेकिन अब हालात तेजी से बदल रहे हैं। बिहार की राज्य सरकार के द्वारा ऐसी कई योजनाए चलाई जा रही हैं जिससे बिहार में रहने वाले लोगो को विभिन्न प्रकार की सुविधाए मिल रही हैं। एक समय ऐसा था जब बिहार राज्य में काफी कम जनसंख्या के पास बिजली की सुविधा मौजूद लेकिन अब हालात बदल चुके हैं और राज्य में अधिकतर लोगों के पास बिजली की सुविधा मौजूद है। जिनके पास आज भी बिजली की सुविधा मौजूद नहीं है उनके घर तक बिजली पहुंचाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा ‘बिहार हर घर बिजली योजना 2022‘ चलाई जा रही है जिसके बारे में हम इस लेख में बताने वाले हैं।

Har Ghar Bijli Yojana Registration
Har Ghar Bijli Yojana Online Registration

Highlights of Bihar Har Ghar Bijli Scheme 2022 Online Form Details

योजना का पूरा नाम बिहार हर घर बिजली योजना 2022
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई राज्य सरकार के द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीख अभी ज्ञात नहीं
किन्हें लाभ प्राप्त होगा अभी ज्ञात नहीं
Official Website http://hargharbijli.bsphcl.co.in/Default.aspx

बिहार बिजली योजना 2022 क्या हैं?

बिहार के बारे में कहा जाता है कि बिहार देश के सबसे गरीब राज्य में से एक है जहां लोगों के पास सामान्य सुविधा भी मौजूद नहीं है लेकिन अब हालात तेजी से बदल रहे हैं और लोगों के पास हर तरह की सुविधाएं पहुंच रही है। बिहार के राज्य सरकार के द्वारा ऐसी काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है जो राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को विभिन्न प्रकार की सुविधा और लाभ दे रही है और ऐसे ही एक योजना har ghar bijli yojna bihar 2022 भी हैं। बिहार हर घर बिजली योजना 2022 के द्वारा राज्य में 50 लाख घरो तक बिजली पहुंचने का लक्ष्य पूरा किया जा रहा हैं।

हर घर बिजली योजना बिहार का उद्देश्य क्या है?

अगर आप बिहार में रहते हैं और नहीं जानते कि बिहार हर घर बिजली योजना का उद्देश्य क्या है तो जानकारी के लिए बता दे की इस योजना के द्वारा राज्य में रहने वाले उन सभी नागरिकों को निशुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है जिनके पास अब तक बिजली की सुविधा नहीं पहुंची है। राज्य में इस तरह की एक योजना दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना भी  चलाई जा रही है तो ऐसे में बिहार हर घर बिजली योजना 2022 का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो इस योजना के अंतर्गत नहीं आते। योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाले गरीब लोगों के घर तक बिजली पहुंचाना है।

बिहार हर घर बिजली स्कीम का लाभ उठाने के लिये पात्रता

बिहार हर घर बिजली योजना राज्य में चलाई जा रही सबसे बड़ी और बेहतरीन योजना में से एक है जिसका लाभ राज्य में रहने वाले उन लाखों लोगों को मिल रहा है जिनके घर में आज तक बिजली मौजूद नहीं थी। अगर आप हर घर बिजली योजना बिहार का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको इससे संबंधित पात्रताओ के बारे में पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास पहले से कोई बिजली कनेक्शन नहीं हो।
  • दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत ना आता हो।
  • आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र आदि के साथ पासपोर्ट साइज फोटो ग्राफ और मोबाइल नंबर आदि।

How to Apply Online to fill Bihar Har Ghar Bijli Yojana 2022 Application Form

अगर आप बिहार हर घर बिजली योजना 2022 का लाभ उठाना चाहते हैं और आपको लग रहा है कि आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र आवेदक है तो आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करके योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं:

http://hargharbijli.bsphcl.co.in/ Registration
Har Ghar Bijli Yojana Bihar Registration Start
  • आपके सामने जोपाज खुलेगा उस पर दिए गए ‘विद्युत संबंध हेतु आवेदन करे‘ के विकल्प पर क्लिक करे।
  • अब मोबाइल नंबर और डिस्ट्रिक्ट का चयन करके जनरेट ओटीपी पर क्लिक करे और ओटीपी सबमिट कर के अपने मोबाइल नंबर का सत्यापन करें।
  • आपके सामने एक फोन आ जाएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारियां आप को सटीक रूप से देनी होगी और सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • इसके बाद आपको यह फॉर्म सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह से आप आसानी से बिहार हर घर बिजली योजना 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी और अगर सब कुछ ठीक रहा और आपके इस योजना के लिए एक पत्र आवेदक हुए तो आपको योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.