Epass Karnataka Scholarship 2022 Last Date, Online Form

EPass Scholarship 2022 Last Date (Fresher/Renewal) | ईपास कर्नाटक स्कॉलरशिप 2022| Apply Online for Karnataka E Pass Scholarship Application Form 2022 @karepass.cgg.gov.in.

कर्नाटक वर्तमान में देश के सबसे विकसित राज्यों में से एक हैं जहाँ तकनीकी तेजी से आगे बढ़ रही हैं। टेक क्षेत्र में स्टार्टअप्स के मामले में कर्नाटक सबसे आगे हैं। कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर टेक स्टार्टअप्स का एक नया केंद्र मिल रहा हैं जहाँ पर प्राइवेट सेक्टर्स में नौकरियों की भी कोई कमी नहीं हैं। कर्नाटक सरकार अपने राज्यो के छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए कई प्रकार की योजनाये चला रही हैं। इनमे से काफी सारी सकोल्शिप योजना भी हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को आगे बढ़ाने में मदद करती हैं। इस लेख में हम कर्नाटक राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक योजना ‘Epass Karnataka Scholarship 2022‘ के बारे में बात करेंगे।

karepass.cgg.gov.in Scholarship
karepass.cgg.gov.in Scholarship

ईपास कर्नाटक स्कॉलरशिप Online Application/Registration Form 2022  Short Detail

योजना का पूरा नाम Karnataka E Pass Scholarship Application
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई State Government of Karnataka
योजना प्रारंभ होने की तारीख Regular
किन्हें लाभ प्राप्त होगा Eligible Students
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana
Official Website https://karepass.cgg.gov.in/
Karnataka Scholarship E Pass 2022
Karnataka Scholarship E Pass 2022

ईपास कर्नाटक स्कॉलरशिप 2022- Epass Karnataka Scholarship 2022 Explained in Hindi

कर्नाटक सरकार के द्वारा चलाई जा रही ‘ईपास कर्नाटक स्कॉलरशिप 2022 ‘ एक बेहतरीन छात्रवृत्ति योजना हैं जिसके माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को पढ़ने में मदद की जा रही हैं। यह योजना राज्य सरकार की गवर्मेंट ऑथोरिटीज के द्वारा लॉन्च की गयी हैं। विभिन्न वर्गों के छात्रों की इस योजना के द्वारा मदद की जा रही हैं। दुनिया के हर कोने में ऐसे छात्र मौजूद हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से होने के कारण उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण नाहजी कर पाते। दिक्क्त तब होटी हैं तब प्रभावशाली और मेहनती होने की बावजूद भी छात्र आगे नही बढ़ पाते।

कर्नाटक इपास स्कॉलरशिप योजना के अंतगर्त 12वी और 10वी कक्षा में 90 प्रतिशत या फिर इससे अधिक प्रतिशत बनाने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है। कर्नाटक इपास स्कॉलरशिप योजना के अंतगर्त पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में 3500 रुपये प्रतिवर्ष, खाद्य और आवास छात्रवृत्ति में 1500 प्रति 10 माह के और फीस कन्जेशन में 1750 रुपये प्रतिवर्ष दिए जाते हैं। लेकिन इन सभी स्कॉलरशिप और सुविधाओं का लाभ केवल उन्हीं छात्रों को मिलता है जो 90% से अधिक मार्क्स प्राप्त करते हैं।

ईपास कर्नाटक स्कॉलरशिप 2022 के लिए पात्रता

अगर आप कर्नाटक में रहते हो और ईपास कर्नाटक स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको इस स्कॉलरशिप योजना की पात्रताओ के बारे में पता होना चाहिए जो सरकार ने निर्धारित की है। यह पात्रताए कुछ इस प्रकार हैं:

  • पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए मैट्रिक स्तर तक कर्नाटक पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए पात्र छात्र हैं। इसके अलावा परिवार की सालाना आय 1.50 लाख (श्रेणी 1) से कम होनी चाहिए और 2 लाख रुपये (2 ए, 3 ए और 3 बी श्रेणियों के लिए) से कम होनी चाहिये।
  • खाद्य और आवास छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और हाउसिंग कॉलेजों में मैट्रिक स्तर के छात्र आवेदन कर सकते हैं। पात्र आवेदक वह होंगे जिनके परिवार की सालाना आय 2.50 लाख रुपये (श्रेणी 1) और 5 लाख रुपये (2A, 3A और 3B श्रेणी) से कम होनी चाहिए।
  • इसके अलावा इपास स्कॉलरशिप के अंतगर्त फीस कन्जेशन के लिए पीजी कोर्स वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों के परिवार की सालाना पारिवारिक आय 1 लाख रुपये (श्रेणी 1) से कम और और 2.50 लाख रुपये (2A, 3A और 3B श्रेणियों के लिए) से कम होनी चाहिए।
  • इसके अलावा छात्र के पास अभिभावक का आधार कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, इनकम सर्टिफिकेट, कॉलेज का सर्टिफिकेट, एसेसेलसी सर्टिफिकेट और निवास प्रमाण पत्र होना चाहिये।

इपास स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप कर्नाटक इपास स्कॉलरशिप (Epass Scholarship 2022 Karnataka) के लिए आवेदन करना चाहते हो तो इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं हैं। निम्न स्टेप्स फॉलो करने आप आसानी से ePaas Scholarship 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो:

  • सबसे पहले स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट karepass.cgg.gov.in पर जाए।
E Pass Karnataka Scholarship Online Form
E Pass Karnataka Scholarship Online Form
  • होमपेज पर दिख रहे Student Zone पर क्लिक करे।
Karnataka Epass Scholarship Online Apply
Karnataka Epass Scholarship Online Apply
  • अब आपको छात्रवृर्त्तियो की लिस्ट दिखेगी जिनमें से आप जिस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हो उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने ePass Scholarship 2022 Online Form दिखेगा। इस फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरे और सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करे।
Karnataka E Pass Scholarship Registration Form
Karnataka E Pass Scholarship Registration Form
  • इसके बाद Submit के बटन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म की प्रिंयत ले लेना है क्योंकि यह आपके भविष्य में काम आएगी।

Contact Detail

Karnataka Backward Classes Welfare Department
No.16/D, 3rd Floor, Devraj Urs Bhavan,
Millers Tank Bed Road, Vasanth Nagar,
Bangalore – 560052.
Hostel Online Phone: 8050370006
Scholarship Online Phone: 8050770005
Prathibha, IAS/KAS Online Phone: 8050770004
Email ID: bcdbng[at]kar[dot]nic[dot]in

PM Modi Yojana List 2022 Online Registration Form

Leave a Comment