E Shram Card Payment Status 2024 How to Check Shram Card Payment?

ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करे ऑनलाइन मोबाइल से?

E Shram Card Payment Status: असंगठित क्षेत्र के लोगों अर्थात श्रमिकों आदि की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा एक बेहतर योजना ई श्रम कार्ड चलाई जा रही है। इ श्रम कार्ड के द्वारा असंगठित क्षेत्र के लोगों अर्थात कार्यकर्ताओं को उनका डेटाबेस इकट्ठा करते हुए सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही है। ई शर्म कार्ड से जुड़े लोगो को उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसकी किश्ते आना शुरू हो गयी है तो ऐसे में यह पता होना जरूरी है की ‘श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करे’? इस लेख में हम इस विषय पर ही बात करने वाले है।

Shram Card
Shram Card Apply Online

Highlights of ई श्रमिक कार्ड 2024 

Name of the Post Shram Card Status
Launched By Central Government
Scheme Launched Date Update soon
Beneficiary श्रमिकों को
Official Website https://eshram.gov.in/

ई श्रम कार्ड क्या है?

केंद्र सरकार के द्वारा कैसी काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है और चलाई गई है जिसमें लोगों को योजनाओं से जोड़ने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है फिर चाहे वह जन धन योजना हो या फिर भामाशाह योजना हो। ऐसी ही एक योजना ई श्रम योजना भी है जो असंगठित क्षेत्रो में काम करने वाले लोगो अर्थात श्रमिकों आदि के लिए चलाई जा रही है। ई श्रम योजना के द्वारा सरकार श्रमिकों का एक डाटाबेस बनाने का कार्य कर रही है जिससे की उन्हें जोड़ा जा सके और विभिन्न प्रकार की बेहतरीन सुविधाए प्रदान की जा सके।

ई श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य

दुनिया के कई बड़े देशों में असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों को जोड़ने के लिए या फिर कहा जाए तो उनकी सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए पर एक बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए एक डेटाबेस बनाया जाता है जिसमें उनकी जानकारी होती है और यही कार्य योजना के द्वारा केंद्र सरकार कर रही है। ई श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य देश में मौजूद सभी ई संगठित क्षेत्र के लोगो को एक प्लेटफॉर्म पर लाना है जिससे की उन्हें विभिन्न प्रकार की सुविधाए प्रदान की जा सके।

ई श्रम कार्ड कौन बनवा सकता है?

अगर आप कोई श्रम कार्ड के बारे में जानकारी नहीं है और आप जानना चाहते हैं कि श्रम कार्ड कौन बनवा सकता है तो जानकारी के लिए बता दें कि असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोग अर्थात वह लोग जो किसी कंपनी या फिर संगठन के साथ सैलरी बेस पर काम नहीं करते और जिनके पास निश्चित तौर पर कार्य नहीं रहता वही श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। इस तरह के लोगों में श्रमिक, मजदूर आदि लोग शामिल होते हैं।

ई श्रम कार्ड योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा घोषणा की गई थी ई श्रम कार्ड से जुड़े श्रमिकों को राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो 1000 रूपये से लेकर 3000 रूपये तक होगी। यह घोषणा लोगो को श्रमिक कार्ड योजना में शामिल करने के लिए की गयी थी तो ऐसे में जो लोग योजना से जुड़े और जिन्होंने ई श्रम कार्ड बनवाके अपना वेरिफिकेशन पूरा किया, उन्हें योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही हैं। इसकी किश्ते आना शुरू हो चुकी है और लोगो के अकाउंट में पैसा आने लगा है।

ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करे?

जैसा की हमने आपको बताया की ई श्रम कार्ड का पैसा आना शुरू हो गया है तो ऐसे में वर्तमान समय में इससे जुड़े हुए सभी श्रमिक जानना चाहते है की ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करे? दरअसल श्रम कार्ड से जुड़े हुए लोगों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता उस बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जा रही है जिसकी जानकारी उन्होंने अपने ही श्रम कार्ड में दी थी तो ऐसे में वह किस थे उसी अकाउंट में आ रही है। यानी कि जब आपके अकाउंट में किश्त आएगी तो आपके अकाउंट से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर उसका मैसेज आ जाएगा।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो डेबिट कार्ड का उपयोग करते हुए या फिर अपने बैंक अकाउंट की ब्रांच में जाकर इससे जुड़ी हुई पूछताछ कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो बैंकों के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी यह पता कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में श्रम कार्ड से जुडी किश्त आई है या नहीं। इस तरह से आप आसानी से ई श्रम कार्ड से जुडी किश्तों के बारे में जानकारी ले सकते है और पता कर सकते है वह आपके अकाउंट में आ रही है या नहीं।

Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
Sarkari Naukri List Click Here
Railway Jobs Click Here
Police Jobs Click Here
Army Jobs Click Here
Scholarship List in India Click Here
Anganwadi Bharti Click Here
High Court Recruitment Click Here
Post Office Recruitment Click Here
Teacher Jobs Click Here
Berojgari Bhatta Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment