देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2022 एवं प्रोत्साहन राशि

देवनारायण स्कूटी योजना 2022 Online Form Last Date | devnarayan scooty yojana 2022 last date, Application form, helpline no, official website @sso.rajasthan.gov.in. राजस्थान वर्तमान में देश के उन राज्यो में से एक हैं जहाँ बालको की शिक्षा पर बालिकाओ की शिक्षा से अधिक ध्यान दिया जाता हैं। हम 21वी शताब्दी में जी रहे हैं जो वाकई में काफी आधुनिक हैं लेकिन इसके बावजुद भी काफी सारे लोग अपने घर की बेटियों को बेटे के मुकाबले अधिक नही पढ़ाते। इसका एक मुख्य कारण उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होना भी हैं। लेकिन सभी राज्य की सरकार की तरह राजस्थान राज्य की सरकार की बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न योजनाए चलती हैं और ऐसी ही एक योजना ‘देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2022 ‘ हैं। इस योजना के अंदर छात्राओं को बेहतर अंक प्राप्त करने पर इनाम राशि व स्कूटर दिया जाता हैं। अगर आप राजस्थान में रहते हो और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो हमारा यह लेख पूरा पढ़े। इस लेख में हम ‘देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2022 क्या हैं और देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना में मिलने वाली प्रोत्साहन राशि कितनी हैं’ जैसे सवालो का जवाब देंगे।

देवनारायण स्कूटी योजना की लिस्ट

देवनारायण स्कूटी योजना 2022 लास्ट डेट, Online Form Short Detail

Name of Sarkari Yojana देवनारायण स्कूटी योजना 2022
Launched By राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा
Scheme Available For State Govt Students
Benefits of This Scheme Free Scooty
Yojana Category Sarkari Yojana 2022
Contact No NA
Official website www.sso.rajasthan.gov.in

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2022 क्या हैं?

देवनारायण स्कूटी वितरण योजना राजस्थान कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन प्रोत्साहन योजना है जो राज्य में बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन दे रही है और बालिकाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करवाने के लिए उन्हें एक तरह से आर्थिक सहायता भी प्रदान कर रही है। देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना (Devnarayana Chatra Scooty Vitran Yojana – Rajasthan Free Scooty Scheme) के अंतगर्त राजस्थान राज्य में रहने वाली बालिकाओं को 12वीं कक्षा में 75% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर राज्य सरकार की तरफ से स्कूटर अर्थात स्कूटी प्रदान की जा रही हैं। लेकिन यह योजना सबके लिए नहीं है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत केवल कुछ आरक्षित और पिछड़े दलो जैसे कि बंजारा, लोहार, गुज्जर, राइका और रेबारी आदि की छात्राओं को 12वीं कक्षा में 75% से अधिक अंक लाने पर स्कूटर व इनाम राशि दी जा रही है।

राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना के अंतर्गत पिछड़े वर्ग के उन सभी परिवारों की छात्राओं को मुफ्त में स्कूटी और आर्थिक सहायता दी जाएगी जिनके परिवार की सालाना इनकम 2 लाख रुपये या फिर इससे कम हैं। देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण और प्रोत्साहन राशि योजना के अंतगर्त हजार छात्राओं का चुनाव किया जाएगा और उन्हें योगिता मापदंडों के अनुसार मुफ्त में स्कूटी और 10000, 20000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस योजना का लाभ 12वी, ग्रेजुएशन में प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष और तृतीय वर्ष में बेहतरीन अंत प्राप्त करने वाली छात्राओं को मिलेगा।

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना का उद्देश्य क्या हैं?

राजस्थान वर्तमान में देश के सबसे निम्न महिला साक्षरता वाले राज्य में से एक है और ऐसे में महिला शिक्षा को प्रोत्साहन देने कि राज्य में सख्त जरूरत है। राज्य सरकार और कई निजी संस्थाओं के द्वारा काफी सारी ऐसी योजनाएं राज्य में चलाई जा रही है जिससे कि महिला शिक्षा को प्रोत्साहन मिल सके और एक योजना देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन राशि योजना हैं। इस योजना का मुख्य लाभ राज्य में रहने वाले पिछड़े वर्ग के स्थाई नागरिक परिवारों की होनहार छात्राओं को होगा। योजना का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को आगे पढ़ने के लिए और परिवार को उन्हें आगे पढ़ाने के लिए प्रोत्साहन देना है।

राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना के लिए पात्रता

राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाले पिछड़े वर्ग की होनहार छात्राएं स्कूटी व प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकती है। लेकिन योजना का लाभ उठाने के लिए संस्था के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • केवल राजस्थान की स्थाई निवासी छात्राओं को ही योजना का लाभ होता है।
  • कॉलेज में दाखिला लेने के बाद ही इस योजना का लाभ दिया जा सकेगा।
  • अगर छात्रा के माता-पिता सरकारी नौकरी करते हैं तो योजना का लाभ नहीं उठाया जा सकता।
  • छात्राओं को योजना का लाभ तभी मिलेगा जब उनके माता-पिता की सालाना आय 2 लाख का उससे कम होगी।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास मार्कशीट और सर्टिफिकेट के अलावा जातिप्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक अकॉउंट, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिये।

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2022 एवं प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन कैसे करे?

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना के लिए आवेदन करना कोई मुश्किल काम नहीं हैं, इसके लिए आपको बस निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

Rajasthan Devnarayan Scooty Yojana
Rajasthan Devnarayan Scooty Yojana
devnarayan scooty yojana 2022 last date
devnarayan scooty yojana 2022 last date
  • इसके बाद Citizen के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • Scholarship के विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद ‘देवनारायण फ्री स्कूटी वितरण’ योजना के विकल्प को चुने।
  • अब आपके सामने पंजीकरण फॉर्म (Devnaryan Scooty Vitran Yojana Online Form) आ जायेगा। उसे भरे और Submit कर दे।
  • इस तरह से आप घर बैठे देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना के लिए आवेदन कर सकते हो।

Rajasthan SSO Id Registration Online 2022

Leave a Comment