{Registration} दिल्ली मजदूर सहायता योजना | Apply Online Link

Majdur Sahayata Yojana DMSY Scheme

दिल्ली मजदूर सहायता योजना: इस बात में कोई दो राय नहीं है कि जो लोग सरकार के लिए काम करते हैं उन्हें काफी अच्छा बेनिफिट भी मिलता है। अगर उदाहरण के तौर पर एक सामान्य स्कूल की टीचर को देखा जाए और एक सरकारी स्कूल के टीचर को देखा जाए तो मुख्य रूप से सैलरी सरकारी स्कूल के टीचर के लिए अधिक रहती है और उसको सुविधाएं भी अधिक दी जाती है। लेकिन जो लोग कॉन्ट्रैक्ट में सरकार के साथ काम करते हैं उन्हें इतना बेनिफिट नहीं मिल पाता बल्कि अक्सर उन्हें नुकसान भी होता है। हम यहां पर किसी बड़े कांट्रेक्टर आदि की बात नहीं कर रहे बल्कि उन मजदूरों की बात कर रहे हैं जो राज्य या फिर देश के विकास के लिए दिन रात काम करते हैं उसके बावजूद भी कई बार उन्हें भूखे पेट ही सोना पड़ता है। लेकिन इन लोगों के बारे में भी सरकार जरूर सोचती है और शायद यही कारण है कि दिल्ली की राज्य सरकार के द्वारा ‘दिल्ली मजदूर सहायता योजना’ (Delhi Majdur Sahayata Yojana 2024) शुरू की गई है। इस लेख में हम दिल्ली में जो सहायता योजना के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि इस योजना का उद्देश्य क्या है और मजदूर Delhi Majdur Yojana Apply Online Link के माध्यम से इसके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं।

Delhi Majdur Sahayata Scheme
Delhi Majdur Sahayata Scheme

दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना 2024 Short Detail

योजना का पूरा नाम दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई मुख्यमंत्री अरविंदर केजरीवाल
योजना प्रारंभ होने की तारीख 15 मई
किन्हें लाभ प्राप्त होगा कोविड -19 के चलते जो श्रमिक बेरोजगार हो चुके है और राज्य के कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले मजदूर
भुगतान की तारीख 25 मई
Category Sarkari Yojana
Official Website https://edistrict.delhigovt.nic.in/
Delhi Shramik Bhatta 2024
Delhi Shramik Bhatta 2024

दिल्ली मजदूर सहायता योजना क्या है?

दिल्ली मजदूर सहायता योजना दिल्ली की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है एक बेहतरीन योजना है जिसका लक्ष्य राज्य के विकास में काम करने वाले मजदूरों की आर्थिक सहायता करना हैं। दिल्ली में रहने वाले जो मजदूर दिल्ली के लिए खासी यानी कि दिल्ली के कंस्ट्रक्शन में काम करते हैं वह इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। राज्य के विकास के लिए काम करने वाले मजदूरों को इस योजना के तहत ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार ने हाल ही में श्रमिकों के लिए आवेदन प्रक्रिया आसान बनाने के लिए पोर्टल भी लॉन्च किया है जहां से कोई भी श्रमिक इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकता है और सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना लॉकडाउन के कारण पैदा हुई विपरीत परिस्थितियों को देखते हुए शुरू की गई हैं। इस योजना के माध्यम से कोई भी मजदूर जो दिल्ली के कंस्ट्रक्शन में काम करता था उसे आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। लोक धाम के दौरान मजदूरों के सामने काफी सारी आर्थिक समस्या पैदा हो गई और उन्हीं समस्याओं का समाधान करने में यह योजना श्रमिकों की थोड़ी सहायता कर सकेगी। श्रमिकों के हित में चलाई जाने वाली यही योजना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को सीधे उनके बैंक अकाउंट में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना का उद्देश्य क्या हैं?

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ने देश मे महामारी को फैलने से रोका तो है लेकिन इससे कई प्रकार के आर्थिक समस्याएं पैदा हुई है। इकोनामी की दृष्टि से भी देश में काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ा हैं। लाखों नहीं बल्कि करोड़ों की तादाद में लोगों की नौकरी आ गई है और बेरोजगारी दर तेजी से बढ़ी है। बड़े से बड़े व्यावसायिक को भी इस लोक डाउन के दौरान काफी हानि झेलनी पड़ी। लेकिन क्या आपने कभी उन लोगों के बारे में सोचा है जो रोजाना कमा कर रोजाना खाते हैं। इन लोगों को श्रमिक कहा जा सकता है और इस प्रकार के लोगो को लॉकडाउन के दौरान सबसे अधिक आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। लोगों की आर्थिक सहायता करने के लिए दिल्ली सरकार ने लोक डाउन के बीच में दिल्ली मजदूर सहायता योजना शुरू की थी।

मुख्यमंत्री जय भीम प्रतिभा विकास योजना दिल्ली

दिल्ली मजदूर सहायता योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

दिल्ली में रहने वाले कोई भी श्रमिक राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही दिल्ली मजदूर सहायता योजना का लाभ उठा सकता है बशर्ते वह दिल्ली के विकास में कंस्ट्रक्शन के काम में जुड़ा हुआ हो। इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • आवेदक दिल्ली का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • राज्य में कंस्ट्रक्शन के काम से जुड़े हुए लोगों को ही योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • आवेदक का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है और आवेदक का बैंक अकाउंट उसके आधार कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड और बैंक अकाउंट पासबुक जैसे जरूरी दस्तावेज होना भी जरूरी है।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

हमने ऊपर आपको दिल्ली सरकार के द्वारा चलाई जा रही मजदूर सहायता योजना की पात्रताओं के बारे में बताया हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपने नजदीकी श्रमिक कार्यालय में जाकर एक फॉर्म देना होगा और उसे भरकर जमा कराना होगा। वर्तमान योजना का लाभ उठाने के लिए कोई ऑनलाइन प्रक्रिया उपलब्ध नहीं है लेकिन जल्द ही इस योजना का लाभ उठाने के लिए पोर्टल तैयार किया जाएगा जहां योजना से जुड़ी जानकारियों के साथ पात्रता चेक करने और ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। जैसे ही योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की कोई प्रक्रिया सामने आएगी हम इस लेख को अपडेट करते हुए यह जानकारी आपके साथ जरूर साझा करेंगे।

Delhi DDA Housing Scheme Online Registration Form

Leave a Comment