Delhi Doorstep Delivery Scheme: Benefits, Motive Detail in Hindi

दिल्ली डोर स्टेप डिलीवरी योजना 2024

Delhi Doorstep Delivery Scheme 2024: देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा 10 सितंबर 2018 को दिल्ली डोर स्टेप डिलीवरी योजना 2024 की शुरुआत की गई है जिसके द्वारा दिल्ली की राज्य सरकार के अंतर्गत कार्य करने वाले 13 विभागों के 100 से अधिक सुविधाओं का लाभ दिल्ली के नागरिकों को उनके घर आ कर दिया जाएगा अर्थात उन्हें अब सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप Delhi Doorstep Delivery Scheme के बारे में जानना चाहते हो तो यह लेख पूरा पढ़े क्युकी इस लेख में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे।

दिल्ली डोर स्टेप डिलीवरी योजना 2024

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा हाल ही में साल 2018 में दिल्ली डोर स्टेप डिलीवरी योजना की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत कई तरह के सरकारी कार्यालयों में होने वाले काफी सारे कार्यों की सुविधा दिल्ली के आम नागरिकों को उनके घर जाकर ही प्रदान की जा रही थी। सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने लोगों की एक बड़ी मुसीबत थी जिसे अरविंद केजरीवाल जी ने Delhi Doorstep Delivery Scheme 2024 के द्वारा दूर कर दिया। इस योजना के द्वारा 100 से भी अधिक सार्वजनिक सेवाएं लोगो को घर बैठे प्रदान की जा रही है।

योजना का नाम Delhi Doorstep Delivery Scheme
शुरू की गई मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा
कब शुरू हुई 10 सितंबर 2018
लाभार्थी राज्य के  नागरिक
उद्देश्य विभिन्न सेवाओं का लाभ बिना सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाए घर पर ही उपलब्ध कराना
राज्य दिल्ली

Delhi Doorstep Delivery Scheme का उद्देश्य

ऐसा अक्सर देखने को मिलता है जब किसी व्यक्ति को सरकारी कार्यालय में कोई कार्य करवाना होता है और वह कार्यालयों के चक्कर ही काटता रह जाता है अर्थात उसका कार्य को ही नहीं पाता और अगर होता भी है तो उसमें काफी समय लग जाता है। इसी समस्या का समाधान करने के लिए दिल्ली डोर स्टेप डिलीवरी योजना की शुरुआत की गई है। Delhi Doorstep Delivery Scheme का उद्देश्य राज्य में रहने वाले आम नागरिकों को घर बैठे हुए विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ प्रदान करना है। इस योजना के द्वारा वर्तमान समय में 158 से भी अधिक सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

Delhi Ration Card List

दिल्ली डोर स्टेप डिलीवरी योजना के लाभ

  • इस योजना के द्वारा नागरिक आय प्रमाण पत्र, विलंबित जन्म आदेश, अधिवास/निवास प्रमाण पत्र, विलंबित मृत्यु आदेश, ओबीसी/एससी/एसटी सर्टिफिकेट, भूमि की स्थिति पर रिपोर्ट, आरओआर जारी करना, सॉल्वेंसी सार्टिफिकेट, लाल डोरा प्रमाण पत्र, जीवित सदस्य प्रमाण पत्र और विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे कई तरह के सर्टिफिकेशन संबंधित कार्य घर बैठे हुए करवा सकेंगे जिससे की उनका काफी समय बचेगा।
  • लर्नर लाइसेंस वाहन के स्वामित्व का हस्तांतरण, डुप्लीकेट आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण, ड्राइविंग लाइसेंस में पते का परिवर्तन, हाइपोथैकेशन समाप्ति, दृष्टिबंधक जोर स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस और डीएल आरसी में पता बदलना जैसे कई परिवहन विभाग से संबंधित कार्य इस योजना के द्वारा बेहद ही आसानी से घर बैठे करवाए जा सकेंगे जिससे की नागरिको को परिवहन विभाग के कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत नया पानी कनेक्शन, पानी की आपूर्ति का विच्छेदन, उत्परिवर्तन, घर आदि के पुनर्निर्माण के बाद फिर से खोलना और पानी की पूर्ति का विच्छेदन जैसी कई जल विभाग से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाया जा सकेगा जिससे कि नागरिकों को जल विभाग के कार्यालयों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी और उनका काफी समय बच जाएगा जिसे वह अन्य कार्यो में लग जाएगा।
  • इतना ही नहीं बल्कि समाज कल्याण विभाग से संबंधित सेवाएं, राशन विभाग से संबंधित सेवाएं, महिला एवं बाल विभाग से संबंधित सेवाएं और साथ ही श्रम विभाग से संबंधित सेवाए भी दिल्ली टूरिस्ट एबिलिटी योजना के अंतर्गत दिल्ली के नागरिकों को उनके घर तक पहुंचा कर प्रदान की जा रही है जिससे की उन्हें कार्यालयों के चक्कर न काटना पड़े। साथ ही काफी सारी अन्य सेवाएं भी इस योजना के अंतर्गत आने वाली है।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता

Delhi Doorstep Delivery Scheme के दूसरे चरण के 30 सेवाओं की सूची

विभाग (कुल 9 विभाग) सेवाएं (कुल 30 सेवाएं)
श्रम विभाग (कुल 7 सेवाएं )
1.यात्री लिफ्ट के संचालन के लिए लाइसेंस प्रदान करना
2.ठेका श्रम ठेकेदार के लिए लाइसेंस का अनुदान
3.बीओसीडब्ल्यू (आरई एंड सीएस) अधिनियम, 1996 के भवन निर्माण श्रमिकों को नियुक्त करने वाले प्रतिष्ठान के पंजीकरण का अनुदान
4.लिफ्ट का आवधिक निरीक्षण
5.अनुबंध श्रम (विनियमन और उन्मूलन अधिनियम, 1970) की धारा 7 के तहत प्रधान नियोक्ता का पंजीकरण प्रमाण पत्र प्रदान करना
6.योग्यता प्रमाण पत्र जारी करना कक्षा 1 (विद्युत पर्यवेक्षक)
7. विद्युत ठेकेदार लाइसेंस का अनुदान
खाद्य एवं आपूर्ति विभाग (कुल 7 सेवाएं )
1.राशन कार्ड में सदस्यों का जोड़
2.राशन कार्ड में सदस्यों का विलोपन
3.आवासीय पते में परिवर्तन
4.आवासीय पते में परिवर्तन
5.लाभार्थी के मोबाइल नंबर का अद्यतन
6.डुप्लीकेट राशन कार्ड जारी करना
7.परिवार के मुखिया में परिवर्तन
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग (कुल 5 सेवाएं)
1.कॉलेज / व्यावसायिक संस्थान के ओबीसी छात्र के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति
2.ओबीसी छात्र के लिए प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति (पीएमएस-ओबीसी)
3.ओबीसी छात्र (पीएमएस-ओबीसी) के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति
4.अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक योजना
5.अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए प्री मैट्रिक योजना
डीटीटीडीसी 1.टूर पैकेज की बुकिंग
परिवहन विभाग 1.मोटर वाहन कर
2. ड्राइविंग लाइसेंस में वाहन के नए वर्ग को जोड़ना
पर्यटन विभाग 1. बिस्तर और नाश्ता प्रतिष्ठानों का पंजीकरण
औषधि नियंत्रण 1. केमिस्ट को लाइसेंस प्रदान करना
2. होम्योपैथिक दवा की बिक्री के लिए लाइसेंस का अनुदान
3. शेड्यूल एक्स दवा की बिक्री के लिए लाइसेंस प्रदान करना
दिल्ली परिवहन निगम 1. दिल्ली-एनसीआर बस पास जारी करना
2. एसी और नॉन एसी बसों के लिए सामान्य ऑल रूट बस पास जारी करना
उच्च शिक्षा 1. दिल्ली उच्च शिक्षा सहायता ट्रस्ट की उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना
2. दिल्ली शिक्षा सहायता ट्रस्ट की योग्यता-सह-साधन आय से जुड़ी वित्तीय सहायता योजना

Delhi Doorstep Delivery Scheme का लाभ कैसे उठाए?

इस लेख में आप दिल्ली डोर स्टेप डिलीवरी योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में जान चुके हैं तो ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप इनमे से किसी सेवा का लाभ लेना चाहते हैं और इसके लिए आपको सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने तो ऐसे में आप दिल्ली डोर स्टेप डिलीवरी योजना का लाभ उठाते हुए घर बैठे ही इन सेवा का आनंद ले सकते हैं। अगर आप नहीं जानते कि Delhi Doorstep Delivery Scheme का लाभ कैसे उठाए तो जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया बेहद ही आसान है, जो कुछ इस प्रकार है:

  1. दिल्ली की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही दिल्ली टूरिस्ट ऐप डिलीवरी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इसकी हेल्पलाइन नंबर 1076 पर कॉल करना होगा।
  2. उसके बाद आपकी वार्तालाप मोबाइल सहायक से होगी जिसे आपको उस सेवा के बारे में बताना होगा जिसका लाभ आप खाना चाहते हैं और फिर संबंधित कर्मचारी से घर पर मिलने के लिए आपका अपॉइंटमेंट लेनी होगी।
  3. जानकारी के लिए बता देगी मोबाइल सहायक से आप सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 8:00 बजे तक बात कर सकते हैं तो ऐसे ना आपको इसी बीच में कॉल करना है।
  4. अपॉइंटमेंट लेने के बाद मोबाइल सहायक के द्वारा आपके घर आकर आपके जरूरी दस्तावेज आदि प्राप्त की जाएंगे जिससे की प्रक्रिया आगे बढ़ सके।
  5. इसके बाद ₹50 की आवेदन की इसके साथ आपके दस्तावेज आदि संबंधित प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और पोस्ट के द्वारा आपको आपका दस्तावेज भेज दिया जाएगा।
  6. कुछ इस तरह से आप दिल्ली डोर स्टेप डिलीवरी योजना का लाभ उठाते हुए सरकारी कार्यालयों से संबंधित विभिन्न प्रकार के दस्तावेज आदि संबंधित कार्य अपने घर बैठे हुए करवा पाएंगे और इसे लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा।

Delhi Driver Sahayata Yojana

Official Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

DDA Housing Scheme

Leave a Comment