Priyanka Gandhi Smartphone Scooty Vitran Yojana 2023 Last Date, Registration

प्रियंका गांधी स्मार्टफोन स्कूटी वितरण योजना 2023 Registration Online | Apply Online to fill Priyanka Gandhi Smartphone Scooty Vitran Yojana/Scheme | प्रियंका गांधी स्मार्टफोन स्कूटी Yojana Application Form

उत्तर प्रदेश देश के सबसे बड़े राज्य में से एक है और यह एक महत्वपूर्ण कारण है कि उत्तर प्रदेश चुनावी तौर पर भी सभी राजनीतिक पार्टियों के लिए काफी महत्वपूर्ण राज्य है। जल्दी उत्तर प्रदेश में चुनाव आने वाले हैं तो ऐसे में सभी पार्टियां अपने वोटरों की संख्या को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के वादे कर रही है या फिर कहा जाए तो घोषणा पत्र जारी कर रही है। वैसे तो उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का दबदबा अन्य पार्टी हो जैसे कि भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के मुकाबले कम है लेकिन फिर भी कई कारणों को लेकर उत्तर प्रदेश में वर्तमान में कांग्रेस सुर्खियों में चल रही है जिनमें से एक ‘प्रियंका गाँधी स्मार्टफोन स्कूटी वितरण योजना‘ भी हैं।

congress laptop scooty yojana
congress laptop scooty scheme registration form

Highlights of Priyanka Gandhi Free Smartphone Scooty Scheme 2023 Details

योजना का पूरा नाम प्रियंका गाँधी स्मार्टफोन स्कूटी वितरण योजना
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई केंद्र सरकार
योजना प्रारंभ होने की तारीख अभी ज्ञात नहीं
किन्हें लाभ प्राप्त होगा छात्रों को
Category Sarkari Yojana
Official Website अभी जारी नहीं हुई

प्रियंका गाँधी स्मार्टफोन स्कूटी वितरण योजना क्या हैं?

जैसा कि हमने आपको बताया कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस कुछ कारणों की वजह से काफी सुर्खियों में चल रही है और उन्हीं में से एक कारण प्रियंका गांधी के द्वारा की गई घोषणा भी है जिसके अनुसार अगर प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री बनती है तो वह उत्तर प्रदेश में महिलाओं को स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी का वितरण करेगी। दरअसल गांधी परिवार से तात्पर्य रखने वाली प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश कांग्रेस का मुख्य चेहरा है और चुनाव के दौरान वह काफी एक्टिव हो जाती है। वर्तमान में प्रियंका को ही उत्तर प्रदेश कांग्रेस का मुखिया माना जाता हैं।

प्रियंका गांधी इस बार जिस मुद्दे पर रही है वह महिला विकास का मुद्दा है। वैसे तो वह कई मुद्दों को लेकर वर्तमान सरकार और पिछली सरकार की आलोचना कर रही है लेकिन इस बार चुनाव को लेकर उनका मुख्य मुद्दा महिला विकास है और यही कारण है कि उन्होंने हाल ही में जीतने पर महिलाओं को स्मार्टफोन और ई-स्कूटर अर्थात इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी का वितरण करने का वादा किया हैं। सरल भाषा में समझा जाए तो प्रियंका गांधी के वादे के अनुसार अगर है उत्तर प्रदेश में जीत जाती है तो वह महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन और स्कूटीयो का वितरण करेगी।

Priyanka Gandhi Smartphone Scooty Distribution Scheme का उद्देश्य क्या होगा?

प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए हाल ही में एक स्लोगन जारी किया है जो ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं है’ और यह स्लोगन साफ बता रहा है कि प्रियंका गांधी इस बार महिला विकास के मुद्दे को लेकर चुनाव लड़ रही है। इसी बीच में उन्होंने प्रियंका गांधी स्मार्टफोन स्कूटी वितरण योजना अर्थात महिलाओं को स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी वितरण करने की घोषणा की है लेकिन इसके लिए उनका प्रदेश में जितना भी जरूरी हैं। कहा जा रहा है कि इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को प्रौद्योगिकी और परिवहन से जोड़ना होगा।

प्रियंका गांधी स्मार्टफोन स्कूटी वितरण योजना कल आपके लिए दिया जाएगा?

वर्तमान में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है और कुछ समय में जब चुनाव के परिणाम आ जाएंगे तब पता चलेगा कि अगली सरकार कौन बनाएगा लेकिन अगर प्रियंका गांधी की जाती है और अपने वादे के अनुसार हुआ है कोई ऐसी योजना लाती है जिसके अंतर्गत स्कूटी और स्मार्टफोन का वितरण किया जाए तो ऐसे में आखिर योजना का लाभ किसको दिया जाएगा? यह सवाल काफी तेजी से उठ रहा है तो ऐसे में इस बात को लेकर अभी तक कोई कंफर्मेशन तो नहीं है।

लेकिन अगर लाभार्थियों की बात की जाये तो इस तरह की योजनाओं का रिकॉर्ड देते हुए कहा जा सकता है कि इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से तात्पर्य रखने वाली स्कूल की छात्राओं को दिया जा सकता है। इससे पहले भी इस तरह की योजनाएं आई है और हाल ही में उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी सरकार ने भी ऐसी योजना शुरू की है जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को स्मार्टफोन वितरण करेगी। इन योजनाओ का लाभ मुख्य रूप से आरक्षण प्राप्त हुए छात्रों और आर्थिक रुप से कमजोर छात्रों को दिया जाता है।

प्रियंका गाँधी स्मार्टफोन स्कूटी वितरण योजना का किया जा रहा है प्रोत्साहन

वैसे अगर उत्तर प्रदेश में वर्तमान में विभिन्न स्वतंत्र मीडिया पोर्टल्स के द्वारा किए जा रहे पोल्स को देखे तो संभावना कम ही है कि कांग्रेश उत्तर प्रदेश में अपनी सरकार बना पाएगी लेकिन प्रियंका गांधी के द्वारा किए गए स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर के वितरण के वादे को लोगों के द्वारा काफी प्रोत्साहन दिया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ काफी सारे लोग प्रियंका गांधी की आलोचना यह कहकर भी कर रहे हैं कि पंजाब और राजस्थान जैसे राज्य में उनकी सरकार है तो वह वहां ऐसी योजनाएं क्यों नहीं लाती। इसके अलावा राजस्थान में महिलाओ को लेकर बढ़ रहे आपराधिक मामलों को लेकर भी उन्हें ट्रोल किया जा रहा हैं।

Leave a Comment