CAPF eAwas Portal: Login & Registration @ eawas.capf.gov.in

CAPF eAwas Portal Registration | CAPF eAwas Login @ eawas.capf.gov.in | सीएपीएफ ई आवास पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें, लाभ एवं पात्रता जाने

CAPF eAwas Portal

हमारे देश के केंद्रीय मंत्री श्री अमित शाह ने दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल हेतु एक CAPF eAwas Portal ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है।  जिस पोर्टल के माध्यम से सीआरपीएफ के जवानों के लिए आवास से संबंधित पुल को विस्तार देकर सरकारी आवास खोजने की संभावनाओं को बढ़ाना है। इस पोर्टल के माध्यम से लॉग इन करने के पश्चात अपने उपलब्ध आवास  ढूंढने के बजाय सीएपीएफ में असम राइफल्स के साथ साथ सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारततिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB)  अन्य बलों के पास उपलब्ध आवास भी ढूंढ सकते हैं। इसमें ना केवल  कर्मी ही अपने लिए आवाज ढूंढ लेंगे बल्कि आदि भी शामिल हैं।

CAPF EAwas Portal क्या है?

केंद्र मंत्री अमित शाह जी ने 1 सितंबर 2022 को दिल्ली में गुरुवार में उपस्थित होने वाले एक कार्यक्रम के दौरान इस CAPF EAwas Portal  को लॉन्च किया है। उन्होंने बताया है कि हमें कुछ आवास बलों के लिए बनवाए थे परंतु अब उस सीएपीएफ बलकी कमी होने के कारण यह आवास खाली पड़ा है। इस व्यवस्था को सुधारने के लिए हमने इस सीएपीएफ ई-आवास वेब पोर्टल  की शुरूआत की है।

इस पोर्टल के माध्यम से न केवल सीएपीएफ बल कर्मी बल्कि सीएपीएफ में असम राइफल्स के साथ साथ सीमा सुरक्षा बल (BSF), भारततिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ,केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और सशस्त्र सीमा बल (SSB)  के अन्य लोग भी इस आवास हेतु आवेदन कर सकते हैं परंतु यह आवाज पहले पिछले 4 महीने से खाली हो तभी आप इसमें आवेदन कर सकते हैं और आपकी आवेदन का सत्यापन करने के पश्चात आप इसमें रह सकते हैं परंतु यह केवल वालों के लिए ही है नागरिकों के लिए नहीं है।

CAPF eAwas Portal Yojana 2022

CAPF EAwas Portal का उद्देश्य

केंद्र सरकार के माध्यम से इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस पोर्टल के माध्यम से सीआरपीएफ बलों को आवास  देने की ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी। जिसके माध्यम से उनके लिए बनाए गए मकानों का अनुपात ठीक हो सके। सीआरपीएफ के  सभी कर्मी  को रहने के लिए आवास और किसी को भी आवास  से संबंधित समस्या का सामना ना करना पड़े। इसके साथ ही इस पोर्टल के माध्यम से वह सभी मकानों की सूची भी आएगी। जो कि अभी खाली पड़े हैं उन मकानों को अन्य फोर्स के इच्छुक कर्मी भी आवेदन के पश्चात लाभ पात्र होने पर ले सकते हैं। एक रिपोर्ट के माध्यम से यह पता चला है कि  अब तक 19% मकान कमिर्यो हेतु खाली पड़े हैं।

सीएपीएफ ई-आवास पोर्टल के तहत पात्रता

इस सीएपीएफ ई-आवास पोर्टल पोर्टल का लाभ लेने हेतु सीएपीएफ में असम राइफल्स, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवान ही पात्र होंगे।

CAPF EAwas Portal की कुछ खास बातें

  • सरकार के पोर्टल के माध्यम से आवासीय क्वार्टरों तथा सेप्रेट फैमिली की लिस्ट बनाने में बहुत सहायता मिलेगी।
  • इस पोर्टल में यह प्रावधान रखा गया है किसी बल का आवास यदि 4 महीने के समय से किसी वजह से खाली पड़ा है तब दूसरे बल का कर्मी उस खाली पड़े आवास हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
  • इंटर फोर्स अलॉटमेंट हेतु उपलब्ध आवास इस पोर्टल के द्वारा सभी सीएपीएफ कर्मियों को दिखाई देंगे।
  • सीएपीएफ ई-पोर्टल 2022 के माध्यम से की आवासों की मांग का विश्लेषण करके नए आवासों के निर्माण की योजना बनाने में सरकार की मदद करेगा।
  • CAPF eAwas Portal में आवेदक को एसएमएस एवं ई-मेल के द्वारा सूचना देने का प्रावधान रखा गया है।

CAPF EAwas Portal पर आवास हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले इच्छुक आवेदक को सीएपीएफ ई-आवास पोर्टल पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने पोर्टल का होमपेज खुल जाएगा।
  3. यहां आपको Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  5. फॉर्म में आपको अपने सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  6. इसके बाद आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  7. पोर्टल के होमपेज पर आपको मेन्यू बार में Log in के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  8. यहां आपको ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडीएवं कैप्चा कोड डालकर Sign in के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  9. अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा , जिसको आपको Submit OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  10. लॉगिन करने के बाद आप दी गयी जानकारी चेक कर सकतें हैं।
  11. आप अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन अपडेट करके उसको सेव भी कर सकते है ।
  12. अब आपको Apply for allotment के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  13. यहां आपको दो विकल्प दिखाई देंगे जो साधारण पूल और पृथक परिवार आवास पूल है।
  14. दोनों पूलों में उपलब्ध रिक्तियों की सूची दिखाई देगी।
  15. यहां आप अपनी सुविधा के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।
  16. इस प्रकार CAPF eAwas Portal पर आवास हेतु आवेदन कर सकते है।
Apply Link Login Here | Sign Up Here
PMHelpline Homepage Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.