BTSC Medical Officer Recruitment 2022 Apply Online for 6338 Post

BTSC Recruitment 2022 Notification, Last Date

Bihar Medical Officer Recruitment 2022, Eligibility, Syllabus, Last Date, Apply for Online @pariksha.nic.in. बिहार टेक्निकल सर्विस कमीशन अर्थात बीटीएससी बिहार राज्य में मेडिकल के क्षेत्र में सरकारी वैकेंसी निकालने के मामले में किसी अन्य विभाग से पीछे नहीं है।  हाल ही में Bihar Technical Service Commission के द्वारा जनरल मेडिकल ऑफिसर और स्पेशल मेडिकल ऑफिसर के पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। अगर आप बिहार राज्य में रहने वाले उम्मीदवारों में से एक है जो BTSC के द्वारा निकाली जाने वाली मेडिकल ऑफिसर के पद पर भर्ती होना चाहते हो तो यह आपके लिए वाकई ने एक स्वर्णिम अवसर हैं। इस लेख में हम आपको बिहार टेक्निकल सर्विस कमीशन के द्वारा निकाली गई 2022 मेडिकल ऑफीसर रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन (BTSC Recruitment 2022 Full Notification) की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं।

BTSC Medical Officer MO Recruitment 2022 बिटीएससी रिक्रूटमेंट की पुरी जानकारी

बिहार टेक्निकल सर्विस कमिशन के द्वारा निकाली गई मेडिकल ऑफिसर की रिक्रूटमेंट की आधिकारिक नोटिफिकेशन BTSC की Carrier Website पर मौजूद हैं। इस रिक्रूटमेंट के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जा रहे हैं और ऑनलाइन फॉर्म भरने की आखिरी दिनांक 2022 हैं। जानकारी के लिए बता दे की 4 मई से ये फॉर्म शुरू हो चुके हैं। इस रिक्रूटमेंट में कुल 6338 वेकैंसी निकाली गई हैं जिसमे से 3796 Specialist Medical Officer की पिस्ट के लिए और 2632 General Medical Officer के लिए हैं।

Bihar Medical Officer Vacancy 2022 Apply Online Application Form Detail

Name of the Organization Bihar Technical Service Commission
Name of the Posts Medical Officers MO
Total No. of Posts 6338 Various Vacancies
Apply Mode Online
Starting Date Update soon
Last Date for Apply Update soon
Job Category Sarkari Naukri
Official Website http://pariksha.nic.in/

Bihar BTSC MO Post wise Vacancy 2022

अगर कुल वेकैंसीज की बात की जाए तो General Medical Officer MO के पद के लिए 2632 वेकैंसी, Specialist Medical Officer (Gynecologist) के पद के लिए 641 वेकैंसी, Specialist Medical Officer (Microbiology) के पद के लिए 18, Specialist Medical Officer (Physician) के पद के लिए 307, Specialist Medical Officer (Pediatrician) के पद के लिए 635, Specialist Medical Officer (E.N.T. Specialist) पद के लिए 111, Specialist Medical Officer (Ophthalmologist) के पद के लिए 75, Specialist Medical Officer (Pathology) के पद के लिए 86, Specialist Medical Officer, (Radiologist) के पद के लिए 188, Specialist Medical Officer (Psychiatrist) के पद के लिए 16, Specialist Medical Officer (Anesthesia) के पद के लिए 935, Specialist Medical Officer (Dermatologist) के पद के लिए 84, Specialist Medical Officer (General Surgery Specialist) के पद के लिए 568 और Specialist Medical Officer (Orthopedic) के पद के लिए 42 वेकैंसी की रिक्रूटमेंट हैं।

BTSC Recruitment 2022 Important Dates – महत्वपूर्ण दिनांक

अगर आप बिटीएससी रिक्रूटमेंट 2022 का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़ी हुई आवश्यक या फिर कहा जाए तो महत्वपूर्ण दिनांकों के बारे में पता होना चाहिए। यह महत्वपूर्ण दिनांके कुछ इस प्रकार हैं:

  • ऑनलाइन एप्लीकेशन की शुरुआती दिनांक : 2022
  • ऑनलाइन एप्लीकेशन की आखिरी दिनांक : 2022
  • परीक्षा की दिनांक : अभी कन्फर्म नहीं

BTSC Recruitment 2022 Education Qualification – शैक्षिक योग्यता

बिटीएससी रिक्रूटमेंट का लाभ उठाने के लिए एक विशेष Education Qualification निर्धारित की गई हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • Specialist Medical Officer SMO: बिहार टेक्निकल सर्विस कमिशन के द्वारा निकाली गई रिक्रूटमेंट में स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के पद के लिए निर्धारित की गई रिक्वायरमेंट एमबीबीएस या फिर कंसर्न्ड स्पेशलिटी में पोस्ट ग्रेजुएशन या फिर डिप्लोमा/ डिग्री/ डीएनबी की हो। इसके अलावा सरकारी अस्पताल और नेशनल मेडिकल काउंसिल में 12 महीने की इंटर्नशिप एक्सपीरियंस अनिवार्य है।
  • Genral Medical Officer: अगर आप बिहार टेक्निकल सर्विस कमीशन के द्वारा निकाली गई जनरल मेडिकल ऑफिसर के पद के लिए आवेदन करना चाहते हो तो उसके लिए आपका न्यूनतम एमबीबीएस डिग्री होल्डर होना या फिर MCI से Equivalent होना अनिवार्य हैं।

BTSC Recruitment 2022 Age Limit – एज लिमिट

बिहार टेक्निकल सर्विस कमीशन के द्वारा निकाली गई रिक्रूटमेंट में निर्धारित ऐज लिमिट कुछ इस प्रकार हैं:

  • सामान्य वर्ग के मेल कैंडिडेट : 37 साल
  • सामान्य वर्ग के फीमेल कैंडिडेट : 40 साल
  • एससी/ एसटी : 40 साल
  • बीसी/ ओबीसी : 40 साल

Application Form Fee

  • General / OBC / EWS : 200/-
  • SC / ST / PH : 50/-

BTSC Recruitment 2022 Online Application Form – ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप बिहार टेक्निकल सर्विस कमीशन के द्वारा निकाली गई मेडिकल ऑफिसर्स रिक्रूटमेंट में भाग लेना चाहते हो तो उसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले Online Form की आधिकारिक वेबसाइट pariksha.nic.in पर जाए।
  • वेबसाइट के होमपेज पर ही आपको Notification PDF की लिंक मिलेगी, उस पर क्लिक करे
  • अब जो पेज ओपन होगा उसमे आपको Recruitment की पूरी जानकारी मिल जाएगी। नीचे की तरफ Online Form की लिंक दी हुई होगी, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने BTSC Recruitment 2022 Online Form आ जायेगा, इसमे मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरे।
  • अगले पेज में आपसे जो डॉक्यूमेंट मांगे जाए उनकी स्कैंड कॉपी सबमिट कर दें। अंत मे फीस भरते हुए Online Form को Submit कर दे।
  • इस तरह से आप आसानी से BTSC Recruitment 2022 Medical Officers के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published.