(Apply Online) बोरवेल योजना 2023 रजिस्ट्रेशन फॉर्म

बोरवेल योजना 2023

Kisan Borewell Pump Yojana Odisha 2023 | Odisha Borewell Yojana Scheme Online Registration | Apply Online for Borewell Scheme Application Form in Hindi | प्रधानमंत्री किसान बोरवेल योजना 2023 | किसान निःशुल्क बोरिंग योजना 2023.

आर्थिक समस्याएं होने के कारण हमारे देश के किसानों को फसल उगाने के लिएबहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसके माध्यम से फसलों की सिंचाई हेतु भी बहुत थी सुविधाओं को उपलब्ध नहीं करा पाते हैं, इन सब समस्याओं का समाधान करते हुए ओडिशा सरकार ने ओडिशा राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को बोरवेल सुविधा प्रदान करने के लिए बोरवेल योजना 2023 को शुरू किया  है।इस योजना के माध्यम से उड़ीसा के किसान भाई अपने फसलों की सिंचाई हेतु पर्याप्त जल प्राप्त कर सकते हैं। इस Deep Borewell Secha Karyakrama 2023 से संबंधित सभीजानकारी हमने आपको इस लेख में नीचे दी है अतः आप से हमारा अनुरोध है कि से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Odisha Borewell Yojana
Borewell Scheme/Yojana Online Form, Last Date, Eligibility, Benefits

किसान बोरवेल योजना 2023 क्या है?

आपको बता दें कि कठोर चट्टानी क्षेत्रों में बोरवेल गहरे बोरवेल स्थापित करने के लिए इस Borewell yojana 2023 की शुरुआत वर्ष 2010 -11 में की गई थी। यह योजना उड़ीसा राज्य के कुछ जिलों  केंद्रपाड़ा, (भद्रक, जगतसिंहपुर और पुरी जिले) को छोड़कर पूरे राज्य में लागू की गई है। इस योजना में लाभार्थी का योगदान हेतु परियोजना के माध्यम से दी जाने वाली  लागत का 10% देना  होगा। इस योजना के माध्यम से केवल उन किसानों को लाभ दिया जाएगा जो रबी  तथा खरीफ की फसल उगाते है।  

वर्ष 2010-11 में खरीफ और रबी दोनों फसलों में लगभग 8,000  भूमिहेक्टेयर की सिंचाई सुनिश्चित करने हेतु 2.5 लाख रुपये की लागत से लगभग 2 हेक्टेयर भूमि में लगभग 4000 बोरवेल इस योजना के माध्यम से स्थापित किये जायेगे। यह विवेचना वर्ष 2010 -11 में की गई थी। परंतु अब वर्ष 2012-13 बोरवेल की  लागत को बढ़ाकर 3.15 लाख रु और उसके पश्चात 2013-14 को अधिक बढ़ाकर  इसे 3.64 रुपये कर दिया गया है। इसी प्रकार वर्ष प्रतिवर्ष इस लागत को किसानों की जरूरत हेतु बढ़ाया गया है।

Hightlights of Deep Borewell scheme 2023 Yojana Notification Details

नाम ओडिशा बोरवेल योजना 2023
आरम्भकीगई ओडिशा सरकार के द्वारा
वर्ष Update soon
लाभार्थी उड़ीसा के किसान भाई
आवेदनकीप्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य फसलों की सिंचाई हेतु बोरवेल को स्थापित करना
Category Sarkari Yojana
आधिकारिक वेबसाइट www.agrisnetodisha.ori.nic.in

उड़ीसा बोरवेल योजना 2023 का  उद्देश्य क्या है?

उड़ीसा राज्य का अधिकतम क्षेत्र पहाड़ी इलाकों में आता है इसके माध्यम से वहां पर फसल की सिचाई   के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए किसान भाई अपनी हिम्मत हार जाते हैं, इसका मुख्य कारण यह होता है कि आर्थिक स्थिति मजबूत ना होने के कारण सिंचाई हेतु पानी की व्यवस्था करने के लिए बोरवेल की सुविधा उपलब्ध नहीं कर पाते। इस समस्या का समाधान करने के लिए उड़ीसा सरकार ने इस  बोरवेल योजना 2023 की शुरुआत की है। जिसके माध्यम से सरकार द्वारा सुनिश्चित की गई लागत के अनुसार छोटे तथा सीमांत किसान अपनी जमीन में बोरवेल करा पाएंगे जिसका खर्चा सरकार के माध्यम से दिया जाएगा।

निःशुल्क बोरिंग योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्रता क्या है?

किसी भी प्रकार की योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक आवेदक को कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होता है जिस को पूरा करने के पश्चात ही वह योजना का लाभ उठा सकता है इसी प्रकार इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए भी आपको निम्नलिखित पात्रता मानदंडों  को पूरा  करना होगा जो इस प्रकार है कि

  • इच्छुक आवेदक का किसान होना अनिवार्य है तथा जिसके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि हो।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन का उड़ीसा का निवास स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास इस बात का सबूत चाहिए की फसल की सिंचाई हेतु उसके पास कोई भी उपकरण नहीं है।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले किसान भाई को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • वह किसान भाई जिसके पास 1 एकड़ से अधिक भूमि ना हो तथा कम से कम 2 हेक्टेयर भूमि हो केवल किसान भाई योजना हेतु आवेदन कर सकता है।

Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana 2023

बोरवेल/बोरिंग योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इच्छुक आवेदक योजना यदि इस योजना हेतु आवेदन करना चाहता है तब इस योजना हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया हमने निम्नलिखित तथ्यों में भी है जो इस प्रकार है कि

  • सबसे पहले Borewell yojana  की आधिकारिक वेबसाइट agrisnetodisha.ori.nic.in पर जाए।
  • इसके बाद होमपेज पर Deep borewell के विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको अगले पेज पर अपना  आपको अपना नाम, पंचायत, ब्लॉक नंबर, जिले का नाम ,आधार नम्बर और नाम एंटर करके submit  पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने योजना एक आवेदन फॉर्म जायेगा, जिसमे मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरे और फॉर्म को Submit कर दे।
  • इस तरह से आप आसानी से Borewell yojana 2023 के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

कालिया योजना ओडिशा नाम लिस्ट 2023

Leave a Comment