(Registration) Biju Swasthya Kalyan Yojana 2023 Apply Online, Last Date

Biju Swasthya Kalyan Yojana 2023

Odisha BSKY Scheme | Biju Swasthya Kalyan Yojana Application Form | बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना 2023 Eligibility

भारत दुनिया के तेजी से आगे बढ़ते हुए देशों में से एक हैं लेकिन उसके बावजूद भी आज भी हमारे देश मे करोड़ो ऐसी गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोग हैं जिन्हें सामान्य सुविधाए भी नही मिल पाती। जो सामान्य सुविधाएं लोगो को चाहिए होती हैं उनमें स्वास्थ्य सुविधाएं भी शामिल हैं लेकिन कई लोग कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण वह तक प्राप्त नही कर पाते। यही कारण हैं कि सरकार के द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य योजनाए चलाई जाती हैं।ऐसी ही एक योजना बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना 2023 भी हैं जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे।

Biju Swasthya Kalyan Yojana Apply Online

Highlights of बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना 2023 Apply Online

Name of the Post Biju Swasthya Kalyan Yojana 2023
Launched By State Govt of Odisha
Scheme Launched Date Link Activated
Beneficiary स्वास्थ्य
Official Website http://nhmodisha.gov.in/

Biju Swasthya Kalyan Yojana 2023 क्या हैं?

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना 2023 ओडिसा की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक स्वास्थ्य योजना हैं जिसके द्वारा राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए 5 लख रूपये का और महिलाओ के लिए 7 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बिमा कवर प्रदान किया जा रहा हैं जिससे की जरूरत पड़ने पर राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर लोग जो योजना से जुड़े हुए हैं, वह योजना का लाभ उठा सके और अपना इलाज करवा सके। इस योजना का लाभ राज्य के सभी सरकारी और कई निजी अस्पतालों में मिलेगा।

Biju Swasthya Kalyan Yojana 2023 का उद्देश्य

जैसा की हम सभी जानते हैं की जब भी सरकार के द्वारा कोई योजना शुरू की जाती हैं तो उस योजना को चलाने के लिए काफी पैसा खर्च होता हैं तो ऐसे में हर योजना का अपना एक उद्देश्य होता हैं। ऐसे में अगर आप बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के उद्देश्य के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दे की इस योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगो तक सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुँचाना हैं जिससे की वह भी एक सामान्य और स्वस्थ जीवन जी सके। यह योजना राज्य में रहने वाले गरीब लोगो के लिए फायदेमंद साबित हो रही है।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना की पात्रता

किसी भी योजना का लाभ सटीक रूप से पात्र आवेदकों तक पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रता है निर्धारित की जाती है और उन पात्रताओं के अनुसार लोगों को योजना का लाभ दिया जाता है। ऐसे में अगर आप बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इससे संबंधित पात्रताओं के बारे में पता होना चाहिए जो कुछ इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल राज्य के स्थाई नागरिकों को ही दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत परिवार के पुरुष आवेदकों को 5 लाख और महिला आवेदकों को 7 लाख तक का कवर प्रदान किया जायेगा।
  • शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोग जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उनकी सालाना आय ₹600000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उनकी सालाना आय ₹500000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, राशन कार्ड और इनकम प्रूफ आदि होने चाहिए।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना का लाभ कैसे उठाएं?

अगर आप बिजी स्वास्थ्य कल्याण योजना का लाभ उठाने की सोच रहे हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए पहले आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा जिसके लिए निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले आपको संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट nhmodisha.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद वहां आपको योजना से जुड़ी हुई एक लिंक मिलेगी जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको आपको योजना के लिए आवेदन करने का विकल्प मिल जाएगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारियां आपको सभी ग्रुप से भरनी हैं।
  • जब आप एक बार मांगी गई सभी जानकारियां सटीक रूप से भर देंगे तो उसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी भी अपलोड करे।
  • अंत में यह फार्म सबमिट कर दें।
  • इस तरह से आप आसानी से बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के अंतर्गत घर बैठे हुए आवेदन कर सकते हैं। आपके द्वारा योजना के लिए आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी और अगर आप योजना के लिए एक पत्र आवेदक हो और आपने सटीक रूप से आवेदन किया है तो आपको योजना में एक लाभार्थी के तौर पर जोड़ दिया जायेगा।

आयुष्मान भारत योजना 2023

Leave a Comment