Bihar Krishi Input Anudan Yojana 2023: Apply Online for बिहार कृषि इनपुट अनुदान योजना, Last Date

Bihar Krishi Input Anudan Yojana 2023 Apply Online Form: यह बात हम सभी बड़ी-बड़ी जानते हैं कि वर्तमान में एग्रीकल्चर का नाम उन पेशो में आता है जिनमें मेहनत ज्यादा होने पर भी काफी कम रिटर्न मिलता है क्योंकि देखा जाता है कि अक्सर फसलें विभिन्न प्राकृतिक कारणों की वजह से बर्बाद हो जाती है जिससे किसानों को काफी नुकसान होता है। कई बार तो किसान अपनी लागत तक वसूल नहीं पाते और इस वजह से उन पर कर्ज भी चढ़ जाता हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बिहार की राज्य सरकार ने किसानों को ऐसे समय में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए बिहार कृषि इनपुट अनुदान योजना 2023 की शुरुआत की है जिसके बारे में हम इस लेख में बात करेंगे।

बिहार कृषि इनपुट अनुदान योजना
Bihar Kisan Krishi Input Anudan Scheme (Yojana) Last Date

Highlights of Bihar Krishi Input Anudan Scheme 2023 Online Form Details

Name of Sarkari Yojana बिहार कृषि इनपुट अनुदान योजना 2023
Launched By राज्य सरकार के द्वारा
Scheme Available For राज्य के किसान
Benefits of This Scheme इनपुट अनुदान योजना
Official website https://dbtagriculture.bihar.gov.in/

बिहार कृषि इनपुट अनुदान योजना 2023 क्या हैं?

बिहार की राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान में ऐसे काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है जो राज्य में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को काफी लाभ पहुंचा रही है। ऐसे ही एक योजना बिहार कृषि इनपुट अनुदान योजना 2023 बी है जो राज्य में रहने वाले किसानों को प्राकृतिक कारणों से उनकी फसल में होने वाले नुकसान पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। इस योजना के द्वारा किसानों को पूरे समय पर राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है जिसकी उन्हें काफी जरूरत होती है।

Bihar Krishi Input Anudan Scheme, बिहार की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को  बाढ़ और अतिवृष्टि जैसी प्राकृतिक समस्याओं के कारण फसल बर्बाद होने पर असिंचित जमीन के लिए 6800 रूपये प्रति हेक्टेयर, सिंचित जमीन के लिए 13500 रूपये प्रति हेक्टेयर और बालू/सिल्ट वाली जमीन के लिए 12200 रूपये तक की अनुदान राशि दे रही हैं। इससे किसानों को नुकसान के समय में एक अच्छा कवर मिल रहा है।

Bihar Krishi Input Anudan Yojana 2023 का उद्देश्य?

बिहार कृषि इनपुट योजना 2023 बिहार की राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है जिसके अंतर्गत किसानों को प्राकृतिक कारणों की वजह से हो रहे नुकसान पर राज्य सरकार के द्वारा अनुदान के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। बिहार कृषि इनपुट योजना 2023 का उद्देश्य राज्य में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारन हुए नुक़्सानो को कवर करने में मदद करना हैं।

बिहार कृषि इनपुट अनुदान योजना 2023 की पात्रता?

कृषि इनपुट अनुदान योजना 2023 बिहार के राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है जिससे किसानों को काफी मदद मिल रही है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाने की सोच रहे हैं तो आपको इससे जुड़ी भी पात्रताओं के बारे में पता होना चाहिए तो कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदक का बिहार का स्थायी निवासी होना जरूरी हैं।
  • आवेदक के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • अगर आवेदक जमीन किराये पर लेकर खेत कर रहा है तो उसके पास उससे जुड़े सभी दस्तावेज होने चाहिए।
  • आवेदक के पास खेती से सम्बंधित सभी दस्तावेज जैसे की एलपीसी/जमीन रसीद/वंशावली/जमाबंदी/विक्रय पत्र आदि के साथ मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी होने चाहिए।

How to Apply Online to fill Bihar Krishi Input Anudan Yojana 2023 Application Form

बिहार कृषि इनपुट किसान अनुदान योजना 2023 के द्वारा बिहार राज्य में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को राज्य सरकार के द्वारा काफी मदद मिल रही है। अगर आपको लगता है कि आप बिहार कृषि योजना 2023 के लिए एक पात्र आवेदक हो तो आप निम्न  स्टेप्स को फॉलो करके योजना के लिए आवेदन कर सकते हो:

Bihar Krishi Anudan Yojana Online Form
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए कृषि इनपुट के विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमे किसान पंजीकरण संख्या भरे और सर्च के विकल्प पर क्लिक करे।
Bihar Kisan Krishi Input Anudan Yojana Application Form
  • अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म आ जायेगा जिसमे मांगी गयी सभी जानकारी सटीक रूप से भरे और सभी दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद इस फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • इस तरह से आप आसानी से बिहार कृषि किसान योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हो।
  • आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की जाँच की जाएगी और अगर सब कुछ सही हुआ और आप योजना के लिए एक पात्र आवेदक हुए तो आपको योजना से जोड़ दिया जायेगा।

Leave a Comment