बिहार डीजल अनुदान योजना 2023 Online Form PDF Download

बिहार डीजल अनुदान योजना 2023

Bihar Diesel Distribution Scheme/Yojana 2023  | Apply Online for Kisan Diesel Yojana Registration/Application Form | Last Date of Bihar Kisan Diesel Anudan Scheme Online Form @dbtagriculture.bihar.gov.in.

वर्तमान में केंद्र सरकार की तरफ से एक मुहिम चलाई जा रही है जिसका उद्देश्य 2023 तक किसानों के इनकम को दोगुना करना है और इस उद्देश्य के चलते ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री FPO योजना जैसी कई योजनाए निरन्तर चल रही हैं। राज्य सरकार ने भी किसानों के लाभ के लिए कई योजनाएं चला रही है और विभिन्न योजनाओं के द्वारा किसानों को विभिन्न तरह से लाभ मिल रहे हैं। बिहार कि राज्य सरकार के द्वारा भी एक बेहतरीन योजना ‘बिहार डीजल अनुदान योजना’ चलाई जा रही है जिसका उद्देश्य किसानों को डीजल उपलब्ध करवाते हुए उन्हें आधुनिक रूप से कृषि करने के लिए प्रोसहित करना हैं। इस लेख में हम ‘बिहार डीजल अनुदान योजना 2023‘ के बारे में बात करेंगे और इस योजना से जुड़ी सभी जानकारिया जानेंगे।

बिहार डीजल अनुसार योजना क्या हैं?

बिहार डीजल अनुदान योजना बिहार की राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है एक बेहतरीन योजना है जिसका उद्देश्य किसानों को आसानी से उपलब्ध करवाकर उन्हें लाभ पहुंचाना है। बिहार डीजल अनुदान योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को सरकार द्वारा डीजल पर सब्सिडी (अनुदान) दी जाएगी। सरल भाषा में अगर बिहार डीजल अनुदान योजना को समझा जाए तो बिहार में रहने वाले जो स्थाई किसान कृषि के लिए डीजल का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि ट्यूबवेल आदि में तो उन्हें इस डीजल की खरीद पर सब्सिडी दी जाएगी अर्थात किसान सरकार को अपने द्वारा खरीदे गए डीजल की मात्रा बताकर उसपर सब्सिडी प्राप्त कर सकता हैं।

इस योजना के अंतर्गत बिहार का कोई भी किसान डीजल की खरीद पर प्रति लीटर पर 50 रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकता है। जो किसान ट्रैक्टर आदि में या फिर ट्यूबवेल आदि में काफी डीजल इस्तेमाल करते हैं उनके लिए यह योजना वाकई में एक वरदान जैसी है क्योंकि डीजल की खरीद में उनका काफी सारा पैसा खर्च किया था जिससे की उनका फायदा उनके नुकसान में बदल जाता था। ऐसी काफी सारे खर्च किसान के सामने आ जाते हैं जो उनके उत्पादन में कमी का कारण बनते है और सीधे यह उनके मुनाफ़े को कम करते हैं। डीजल अनुदान योजना के जरिये राज्य के किसानो को धान की चार सिंचाई पर प्रति एकड़ के हिसाब से 400 रूपये डीजल सब्सिडी के रूप मे भी दिए जाएंगे।

Bihar Diesel Yojana 2023
Bihar Diesel Yojana 2023

Bihar Krishi Kisan Diesel Anudan/Scheme 2023 Overview

योजना का पूरा नाम Bihar Kisan Krishi Diesel Anudan Scheme
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई बिहार सरकार द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीख Active Now
किन्हें लाभ प्राप्त होगा राज्य के किसान भाई
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana 2023
Official Website https://dbtagriculture.bihar.gov.in/#
Bihar Diesel Yojana Panjikaran

बिहार डीजल अनुदान योजना का उद्देश्य क्या हैं?

इस योजना के अंतगर्त किसानों को सीधे डीजल के उपयोग पर नही बल्कि आकड़ो के अनुसार सब्सिडी दी जा रही हैं ताकि किसानों को उचित पैसा मिल सके और सरकार को भी कोई घाटा ना हो। दरअसल डीजल अनुदान योजना के अंतगर्त बिहार की राज्य सरकार के द्वारा गेहू की 3 सिचाई के लिए अधिकतम 1200 रूपये प्रति एकड़ और अन्य रबी फसलों के अंतर्गत दलहनी, तिलहनी, मौसमी सब्ज़ी ओषधिया और फूल आदि के सुगंधित पौधे हेतु 2 सिचाई के लिए अधिकतम 800 रूपये प्रति एकड़ ली दर से सब्सिडी दी जाएगी। यानी कि फसल और जमीन के अनुसार सब्सिडी दी जायेगी। सरल भाषा मे आकड़ो के अनुसार किसान को उचित सब्सिडी मिलेगी जिससे उनका उत्पादन बढ़ेगा और वह अधिक फायदे में जाएंगे।

बिहार डीजल अनुदान योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • किसान बिहार का स्थायी नागरिक होने चाहिए।
  • किसान के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिये।
  • किसान के पास डीजल विक्रेता की रसीद होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और किसान कृषि प्रमाण पत्र होना जरूरी हैं।

बिहार किसान पंजीकरण (सम्मान निधि योजना) 2023

बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

बिहार डीजल अनुदान के लिए आवेदन कर्नल बेहद आसान हैं, इसके लिए बस आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने हैं:

  • सबसे पहले आपको कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाना हैं।
Bihar Free Diesel Yojana
Bihar Krishi Diesel Anudan Yojana
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जहा आपको अनुदान के प्रकार और पंजीकरण से सम्बन्धी जानकारी दर्ज करनी होगी और उस फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • इस तरह से आप घर बैठे हुए बिहार किसान अनुदान योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हो।
  • अधिक जानकारी के लिए आप बिहार अधिकारियो के कांटेक्ट नंबर की पीडीऍफ़ को डाउनलोड करके उनसे संपर्क भी कर सकते है।
Bihar Rajya Kisan Fasal Sahayata Scheme Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment