{अप्लाई} महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Maharashtra Berojgari Bhatta Online Form 2022 | Apply Online for Maharashtra Unemployment Scheme @rojgar.mahaswayam.in. महाराष्ट्र वर्तमान में इकोनामी की दृष्टि से देश के सबसे मजबूत राज्य में से एक है लेकिन उसके बावजूद भी अन्य राज्यों की तरह महाराष्ट्र में भी बेरोजगारी दर काफी अधिक है। बेरोजगारी वर्तमान में देश की सबसे बड़ी समस्या में से एक है लेकिन यह समस्या तब और भी बढ़ जाती है जब किसी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार का युवा व्यक्ति बेरोजगार होता है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जब अपने छात्र पढ़ाता है तो इसमें उनके काफी पैसे खर्च होते हैं जिससे कि उनकी स्थिति थोड़ी अधिक कमजोर होती है। लेकिन बाद में जब स्थिति मजबूत होने का टाइम आता है यानी कि युवा एक कमाने का समय आता है तो अक्सर बेरोजगारी के समय में कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।

Berojgari Bhatta Yojana Online Form 2022

Maharashtra Berojgari Bhatta (Unemployment Scheme) 2022 Registration Link Detail

Name of the Sarkari Yojana Maharashtra Berojgari Bhatta Online Form 2022 
Launched By State Govt of Maharashtra
Launched Date Scheme Active
Beneficiary Unemploy Person
Post Category Sarkari Yojana 2022
Official Website https://rojgar.mahaswayam.in/

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता अप्लाई ऑनलाइन 2022 Apply Online, Last Date

जो युवा की परीक्षा आदि की तैयारी करते हैं उन्हें इस समय काफी तकलीफ रहती है। केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकार इस बारे में सोचती हो और महाराष्ट्र सरकार ने भी इस बारे में सोचा है। शायद यही कारण हैं कि ‘महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता 2022‘ शुरू किया गया हैं। इस योजना का लक्ष्य युवाओं की आर्थिक मदद करना हैं। इस लेख में जाने की महाराज को रोजगारी भत्ता 2022 योजना क्या है और ‘महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता 2022 योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन’ (Maharashtra Berojgari Bhatta 2022 Online Registration) कैसे करें? तो चलिए शुरू करते हैं।

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना महाराष्ट्र कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है जिसके माध्यम से राज्य में रहने वाले बेरोजगार युवाओं की आर्थिक सहायता की जा रही हैं। महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले स्थायी युवाओं को जो 12वी कक्षा पास कर चुके हैं और बेरोजगार हैं 5 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। महाराष्ट्र राज्य में रहने वाला कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से तात्पर्य रखने वाला बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ उठा सकता है। योजना का लाभ युवा को तब तक मिलेगा जब तक वह कोई नौकरी नहीं लग जाता या फिर उसे रोजगार का कोई अवसर नहीं मिल जाता।

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता का क्या लाभ होगा?

महाराष्ट्र की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना राज्य की सबसे उच्च स्तरीय और अधिक बजट वाली योजनाओं में से एक है। राज्य में जितने भी बेरोजगार युवा रहते हैं उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर बेरोजगार युवाओं को तब तक प्रतिमाह ₹5000 दिए जाएंगे जब तक उन्हें कोई रोजगार नहीं मिल जाता। यह बेरोजगारी भत्ता एक निश्चित समय के लिए देर होगा यानी कि उस समय के बाद भत्ता मिलना बंद हो जाएगा। 12वीं पास करने के बाद इस योजना का लाभ आसानी से उठाया जा सकता है।

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्रता क्या हैं?

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र के स्थाई निवासियों को ही मिलेगा।
  • आवेदक की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत वही लोग आवेदन कर सकेंगे जो किसी सरकारी नौकरी या फिर निजी व्यवसाय से जुड़े हुए ना हो।
  • इस योजना के अंतर्गत वही लोग आवेदन कर सकेंगे जिनके परिवार की सालाना आय 3 लाख रुपये या इससे कम हो।
  • व्यक्ति ग्रेजुएट हो लेकिन उसके पास किसी प्रोफेशनल कोर्स के डिग्री ना हो।
  • योजना के सफल आवेदन के लिए आवेदक के पास  आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शैक्षित योग्यता प्रमाण पत्र (मार्कशीट ), मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो ना हो।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन फॉर्म 2022

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://rojgar.mahaswayam.in/ पर जाए।
Mahaswayam Online Form 2022
Mahaswayam Online Form 2022
  • होमपेज पर दिख रहे Jobseeker के विकल्प पर क्लिक करे।
Maha Berojgari Bhatta 2022
Maha Berojgari Bhatta 2022
  • इसके बाद Register का ऑप्शन चुनें।
  • इसके बाद आपके सामने अगले पेज पर एक फ़ौरन आएगा, उसमे पूछी गयी सभी जानकारी भरे।

Maharashtra Berojgari Bhatta Online Registration 2022

  • सभी जानकारी भरने के बाद Next के बटन पर क्लिक करे।

इस तरह से अप्य आवेदन के लिए होटल पर रजिस्टर कर सकते हैं और इस पोर्टल पर आपको राज्य में चल रही रिक्रूटमेंट से जुड़ी हुई जानकारियां भी मिलेगी।

8 thoughts on “{अप्लाई} महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन”

Leave a Comment