Banglarbhumi 2024 @banglarbhumi.gov.in Land Record Khatian

बँग्लारभूमि पोर्टल 2024

Banglarbhumi: अगर आप अखबार पढ़ने के शौकीन हो तो शायद आपको याद होगा कि अखबार में अक्सर पटवारी के पकड़े जाने या सस्पेंड होने की खबरे आती हैं। इस झूट का नकारा नही जा सकता कि इस क्षेत्र में सबसे अधिक भ्रष्टाचार हैंम सामान्य किस या जमींदार पटवार खाना के साथ चक्कर काटते हुए अपना काम पूरा नहीं करवा पाते और इस वजह से इस क्षेत्र में काफी भ्रस्टाचार हैं। लेकिन अब यह भ्रष्टाचार तेजी से कम हो रहा हैं जिसका श्रेय वर्तमान केंद्र सरकार की डिजिटल सोच को जाता है जिन्होंने लगभग पटवार खाने से जुड़े हुए सभी काम डिजिटल कर दिए हैं। अब जमीनों के आंकड़े और रिकॉर्ड निकालना इतना मुश्किल नहीं रहा जितना पहले था।

सभी राज्यों की सरकारों के द्वारा ऐसे पोर्टल बनाए गए हैं जहां से आसानी से कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन के रिकार्ड्स आदि निकाल सकता हैं। पश्चिम बंगाल की सरकार के द्वारा भी ‘Banglarbhumi 2024 Land Record Khatian Portal’ बनाया गया हैं। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी किसान या जमींदार अपनी जमीन के आंकड़े आसानी से निकाल सकता है। इस लेख में हम इसी पोर्टल ‘बँग्लारभूमि पोर्टल’ (Banglarbhumi.gov.in) के बारे में बात करेंगे।

बँग्लारभूमि पोर्टल (लैंड रिकॉर्ड खतियान) क्या हैं?

केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों को लैंड रिकॉर्ड के डिजिटलाइजेशन का आदेश दिया गया है जिसके फलस्वरूप लगभग सभी राज्यों ने ऐसे पोर्टलों का निर्माण किया है जहा से कोई भी व्यक्ति बिना किसी भुगतान के आसानी से कुछ ही मिनटों में अपनी जमीनों के रिकॉर्ड निकाल सकता है। पश्चिम बंगाल के भूमि सुधार मंत्रालय के द्वारा भी एक ऐसी ही वेबसाइट शुरू की गई है जांच राज्य में रहने वाले कोई भी नागरिक है जमींदार अपनी जमीनों के रिकॉर्ड अर्थात लैंड रिकॉर्ड्स निकाल सकता है। इसके लिए उसे पटवारखाने में जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी जिससे राज्य में इस क्षेत्र में भ्रष्टाचार में कमी होगी और लोगो को अधिक सुविधा भी रहेगी।

वैसे तो इस पोर्टल को पहले ही लॉन्च कर दिया गया था लेकिन इस पोर्टल में काफी सारे नए आंकड़े जोड़े गए हैं और कुछ ऐसे जुदाई किए गए हैं जिससे कि यह लैंड रिकॉर्ड पोर्टल Banglarbhumi 2024 पोर्टल अब और भी अधिक वैल्यूबल हो चुका है। इस पोर्टल के माध्यम से पश्चिम बंगाल राज्य के नागरिक मात्र एक क्लिक में बाद में बदले गए या कहा जाए तो उतपरिवर्तित दस्तावेजों और उनकी भूमि से संबंधित अन्य दस्तावेजों की जांच करने में सक्षम होंगे। इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी जमीन के रिकार्ड्स आसानी से निकाले जा सकेंगे। इसके अलावा पोर्टल पर जोड़े गए लोकल टूल्स का इस्तेमाल करते हुए दस्तावेजो को आसानी से प्रिंट भी किया जा सकेगा। राज्य में इससे जमीनों की बेचने और खरीदने में कगफ आसानी हो सकेगी।

Check BanglarBhumi Land Record in Hindi
Check BanglarBhumi Land Record in Hindi

Banglarbhumi Portal: Short Details

योजना का पूरा नाम West Bengal Banglarbhumi Portal
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई State Government of West Bengal WB
योजना प्रारंभ होने की तारीख Active Now
किन्हें लाभ प्राप्त होगा West Bengal Residential
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana
Official Website http://banglarbhumi.gov.in/

Banglarbhumi 2024 पोर्टल का उद्देश्य

बंगलारभूमि 2024 पोर्टल का उद्देश्य राज्य में जमीनों को बेचने और खरीदने को आसान बनाना है। उचित दस्तावेजों के उपलब्ध न होने के कारण काफी सारे लोग अपनी जमीनों का आसानी से भेज नहीं पाते और खरीदते वक्त लोगों के साथ फ्रॉड कर दी जाते हैं जिसका समाधान एक ऐसा डिजिटल पोर्टल होगा जहां पर सभी प्रकार के आवश्यक लैंड रिकॉर्ड्स उपलब्ध हो। बंगलारभूमि पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी जमीनों के रिकॉर्ड आसानी से प्राप्त कर सकता है और खरीददार रुचि के अनुसार जमीन के रिकार्ड्स को देख सकता है। इस पोर्टल पर राज्य के अधिकतर उत्पादन वाली जमीन को कवर किया गया हैं। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य जमीनों के रिकार्ड्स का डिजिटलाइजेशन करना हैं।

बँग्लारभूमि पोर्टल के फायदे

बँग्लारभूमि पोर्टल एक बहुउद्देशीय पोर्टल हैं। इस पोर्टल पर कई सुविधाएं उपलब्ध हैं जिसके फायदे भी हैं। बंगलारभूमि पोर्टल के मुख्य फायदों की बात करें तो, वह कुछ इस प्रकार है:

  • बँग्लारभूमि पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने खैतान (खतौनी) आदि की जन्मरी आसानी से निकाल सकेगा।
  • इस पोर्टल के मध्यं से जमीन और प्रॉपर्टी को खरीदना और बेचना आसान हो जाएगा।
  • यह लैंड रिकार्ड्स के मेंटेनेंस में ट्रांसपरेंसी लाएगा।
  • जो उद्यमी पाश्चिम बंगाल में उद्योग लाने या बढाने की सोच रहे हैं उन्हें इस पोर्टल से काफी मदद मिलेगीम
  • इस पोर्टल के माध्यम से जमीनो की सारी जानकारी और रिकार्ड्स आसानी से एक्सेस किये जा सकेंगे।
  • यह पोर्टल लोगो का समय और पैसा दोनो बचाएगा और  साथ मे इससे भ्रष्टाचार भी कम होगा।
  • इस पोर्टल के आने के बाद किसानों और जमींदारों को पटवारखानो के चक्कर काटने की जरूरत नही पड़ेगी।

Contact Detail

  • Helpline Number- 18003456600
  • Email Id- d1rswb@gmail.com

बँग्लारभूमि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

बँग्लारभूमि पोर्टल (Banglarbhumi Portal) का उपयोग करने के लिए आपका इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा। इस पोर्टल पर खुद का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट banglarbhumi.gov.in/ पर जाए।
  • पोर्टल के होम पेज पर आपको एक Signup का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको अपना नाम, माता पिता का नाम, एड्रेस, डिस्ट्रिक्ट, ईमेल आईडी और फोन नंबर जैसे सामान्य जानकारियां भरनी होगी।
BanglarBhumi Find Your Land Record
BanglarBhumi Find Your Land Record
  • इसके बाद आपको पासवर्ड सेट करना होगा और कैप्चा कोड फिल करना होगा।
  • अंत में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आये OTP को आपको एंटर करना होगा।
  • इस तरह से आप आसानी से घर बैठे बंगलारभूमि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इस पोर्टल के माध्यम से आप डिजिटल रूप से लैंड रिकॉर्ड चेक करसकेंगे।
Check Land Record Click Here
PMHelpline Hompage Click Here

Links

Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
Sarkari Naukri List Click Here
Railway Jobs Click Here
Police Jobs Click Here
Army Jobs Click Here
Scholarship List in India Click Here
Anganwadi Bharti Click Here
High Court Recruitment Click Here
Post Office Recruitment Click Here
Teacher Jobs Click Here
Berojgari Bhatta Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment