अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 रजिस्ट्रेशन फॉर्म

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana 2023 Online Form | अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 Last Date | Apply Online for Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme (ABVKY)

वैसे तो हमारा देश भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है लेकिन उसके बावजूद भी हमारे देश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है और कोरोना के आने के बाद तो बेरोजगारी दर और भी बढ़ गयी। कोरोना वायरस की वजह से बढ़ी इस बेरोजगारी अब सब कुछ ठीक होने के साथ थोड़ी कम तो हुई हैं लेकिन फिर भी लोग इससे आहत हैं। ऐसे में सरकार के द्वारा कुछ ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है जो लोगों को राहत दे रहे हैं और उनमें से एक योजना अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 भी हैं जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे।

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Apply Online

Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme (ABVKY) Apply Online – Overview

Name of the Scheme अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023
Launched By केंद्र सरकार के द्वारा
Apply Online Date Download Notification
Beneficiary refer to article
Official Website https://www.esic.nic.in/

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 क्या हैं?

जैसा कि हमने आपको बताया कि कोरोना के कारण बढ़ी बेरोजगारी में सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए कुछ ऐसी योजनाएं चलाई थी जो उनके लिए फायदेमंद साबित हो और ऐसी ही एक योजना Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana 2023 भी थी। अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले उन कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी जिन की नौकरी कोरोना की वजह से चली गई। योजना का लाभ उन सभी कर्मचारियों को 24 महीने के लिए दिया जाना है जो ईएसआईसी में पंजीकृत है और कोरोना की वजह से अपनी नौकरी गंवा चुके हैं।

Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme 2023 एक आर्थिक सहायता योजना है जो केंद्र सरकार के द्वारा कोरोनावायरस की वजह से बढ़ी बेरोजगारी के दौरान शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत उन सभी कर्मचारियों को 24 महीने तक के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जानी है जो ईएसआईसी में रजिस्टर्ड है और कोविड-19 के दौरान संगठित क्षेत्रों में काम करते हुए अपनी नौकरी गवा चुके हैं। योजना से उन लोगों को काफी राहत मिलेगी जिंदगी नौकरी गई है और साथ ही उन्हें नई नौकरी ढूंढने और नए रोजगार तलाशने में भी मदद होगी।

ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana 2023 का उद्देश्य

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana (ABKY) 2023 कोरोनावायरस के दौरान बेरोजगार हुए लोगों के लिए शुरू की गई सबसे बेहतरीन योजना में से एक थे जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार बेरोजगार हुए संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। क्योंकि इस योजना में सरकार का काफी पैसा खर्च हो रहा है तो सामान्य से बात है योजना का कोई ना कोई उद्देश्य जरूर होगा। अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 का उद्देश्य कोविड-19 की वजह से बेरोजगार हुए लोगों को थोड़ी राहत देना है।

बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 का लाभ उठाने के लिए पात्रता

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि वर्तमान में केंद्र सरकार या फिर किसी भी राज्य सरकार के द्वारा जब कोई योजना शुरू की जाती है तो उसका लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए कुछ पात्रताओं का निर्धारण भी किया जाता है जिनके अनुसार पात्र होने पर ही लोगों को योजना का लाभ मिलता है। ऐसे में अगर आप Bimit Vyakti Kalyan Scheme का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इससे संबंधित पात्रता ओं के बारे में पता होना चाहिए जो कुछ इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जो कोविड-19 के दौरान बेरोजगार हुए थे।
  • अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 का लाभ केवल उन्हीं आवेदकों को दिया जाएगा जिन्होंने बेरोजगार होने से पहले से कम 78 दिन काम किया हो।
  • योजना का लाभ आवेदक को तभी दिया जाएगा जब वह न्यूनतम 2 साल की अवधि के लिए बीमा कृत रहा हो।
  • योजना का लाभ केवल ईएसआईसी से रजिस्टर्ड कर्मचारियों को मिलेगा।

How to Apply Online to fill Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Application Form

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 से संबंधित पूरी जानकारी हम आपको दे चुके हैं और यह भी बता चुके हैं कि कौन लोग Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana 2023 के लिए पात्र आवेदक हैं। ऐसे में अगर आप अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ईएसआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उसमें सभी जानकारी सटीक रूप से भरकर और बताए गए सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी अटैच करके उसे नजदीकी ईएसआईसी कार्यालय में जमा करा देना होगा।

एक बार जब आप फॉर्म को दस्तावेजों सहित कार्यालय में जमा करवा दोगे तो आपके आवेदन की सटीक रूप से जांच की जाएगी और अगर सब कुछ सही रहा और आप योजना के लिए एक पात्र आवेदक हुए तो आपको योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। वर्तमान अपडेट के अनुसार इस योजना का लाभ फिलहाल 2023 की जून तक प्रदान किया जा रहा है। यह तय नहीं है कि योजना को आगे बढ़ाया जाएगा या फिर खत्म कर दिया जाएगा। ऐसे में अगर आप योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो वर्तमान में उठा सकते हो।

Apply Online Link Click Here
PM Modi Yojana List Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment