आपले सरकार: Mahaonline Registration Form | How to Apply?

aaplesarkar.maharashtra.gov.in marathi | aaplesarkar mahaonline gov in en registration register login | आपले सरकार सेवा केंद्र नोंदणी 2022 | आपले सरकार योजना 2022 apply online link. इनकम सर्टिफिकेट आज के समय में कितना जरूरी होता है, हम सभी इस बात को भलीभांति जानते हैं लेकिन इनकम सर्टिफिकेट बनवाने के लिए हमें विभिन्न कार्यालयों में जाना पड़ता है और भागदौड़ करनी पड़ती है जब जाकर इनकम सर्टिफिकेट तैयार होता हैं। इसके अलावा अगर कोई अपडेट करवाना हो तो उसमें भी काफी समय और पैसा लग जाता हैं। विभिन्न क्षेत्रों की तरह इस क्षेत्र में भी थोड़ा बहुत भ्रष्टाचार के दो सामान्य और भोले लोगों को कुछ भ्रष्ट कर्मचारी लूट भी लेते हैं। लेकिन वर्तमान केंद्र सरकार के डिजिटलाइजेशन के दौर में विभिन्न राज्यों के द्वारा इस तरह की सुविधाओं के लिए कुछ पोर्टल बनाए जा रहे हैं और महाराष्ट्र सरकार ने भी एक ऐसा ही पोर्टल तैयार किया है जिसके द्वारा आसानी से इनकम सर्टिफिकेट बनाया जा सकता है, वो भी घर बैठे हुए। इस पोर्टल का नाम आपले सरकार पोर्टल (Mahaonline Registration Form) हैं। अगर आप इस पोर्टल के बारे में नही जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक तक जाने वाला है क्योंकि इस लेख में हम ना केवल आपको महाराष्ट्र आपले सरकार पोर्टल की पूरी जानकारी देंगे बल्कि महाराष्ट्र आपले सरकार पोर्टल रजिस्ट्रेशन प्रोसेस (Mahaonline Registration Form – How to Apply) के बारे में भी बात करेंगे।

आपले सरकार सेवा केंद्र नोंदणी 2022

Aaple Sarkar VLE Registration 2022 | CSC Mahaonline Registration 2022 Kaise Karein

Name of the Scheme Aaplesarkar Portal (Login/Registration)
Launched By मुख्यमंत्री के द्वारा
Launched Date Launched
Location Maharashtra State
Category Sarkari Yojana
Benefits of this Scheme Get All Govt Certificates on this Portal
Official Website https://aaplesarkar.mahaonline.gov.in/

महाराष्ट्र आपले सरकार पोर्टल क्या है और यह किस तरह से लाभदायक हैं?

महाराष्ट्र आपले सरकार पोर्टल महाराष्ट्र कि राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसका उपयोग करते हुए राज्य में रहने वाले नागरिक आसानी से अपने घर बैठे हुए इनकम सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपना इनकम सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। यह बात हम सभी जानते हैं कि विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कोई अन्य कई कामों में इनकम सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य होता है लेकिन आज भी राज्य में काफी सारे लोगों के पास इनकम सर्टिफिकेट नहीं है। इनकम सर्टिफिकेट है जाहिर करता है कि परिवार या फिर व्यक्ति की आय कितनी है और वह सालाना कितना कमाता है जिसके अनुसार उसका स्तर निर्धारित किया जाता है जिससे कि यह तय किया जा सकता है कि वह किसी योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य पात्र है या फिर नहीं या फिर वह किसी काम के लिए सही है या नहीं। लोन आदि लेने के लिए भी इनकम सर्टिफिकेट काफी मदद करता है तो ऐसे में अगर आप अपना इनकम सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हो तो महाराष्ट्र सरकार के द्वारा चलाया जा रहा आपले पोर्टल वाकई में आप के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

महाराष्ट्र आपले सरकार पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

महाराष्ट्र के राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया महाराष्ट्र आपले सरकार पोर्टल राज्य में रहने वाले नागरिकों के लिए वाकई में काफी लाभदायक साबित होने वाला है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को इनकम सर्टिफिकेट बनवाने की सुविधा प्रदान करना है लेकिन इसके अलावा भी इस पोर्टल पर कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं। महाराष्ट्र आपले सरकार पोर्टल पर राज्य के कई वित्तीय मामलों संबंधित विभागों को जोड़ा गया है जिससे कि नागरिकों को इस क्षेत्र से संबंधित कई प्रकार की सुविधा प्रदान की जा सके। महाराष्ट्र आपले सरकार पोर्टल एक बहुउद्देशीय प्रोग्राम है जो राज्य सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है लेकिन अगर इसकी जाए तो आपले सरकार पोर्टल के माध्यम से सरकार राज्य में रहने वाले नागरिकों को घर बैठे हुए सर्टिफिकेट और बनवाने और प्राप्त करने की सुविधा दे रही है।

महाराष्ट्र आपले सरकार पोर्टल का लाभ उठाने के लिए पात्रता और जरूरी दस्तावेज

अगर आप महाराष्ट्र आपले सरकार पोर्टल का लाभ उठाना चाहते हो और पोर्टल का लाभ उठाते हुए अपना इनकम सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हो और उसे प्राप्त करना चाहते हो तो इसके लिए आपको पोर्टल से जुड़ी हुई पात्रताओं और पोर्टल का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इस पोर्टल का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित की गयी पात्रताए और जरूरी दस्तावेजों की रिक्वायरमेंट्स कुछ इस प्रकार हैं:

  • इस पोर्टल का लाभ केवल राज्य में रहने वाले नागरिक ही उठा सकेंगे यानी कि राज्य के बाहर के नागरिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे और पोर्टल के माध्यम से इनकम सर्टिफिकेट नहीं बनवा पाएंगे।
  • पोर्टल का लाभ उठाने के लिए राज्य के नागरिकों के पास आईडेंटी प्रूफ जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड या फिर वोटर आईडी आदि होने चाहिए।
  • पोर्टल का लाभ उठाने के लिए राज्य के नागरिकों के पास एड्रेस प्रूफ जैसे कि राशन कार्ड, पासबुक, इलेक्ट्रिसिटी बिल या फिर आधार कार्ड अभी होना चाहिए।

महाराष्ट्र आपले सरकार पोर्टल के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप महाराष्ट्र की राज्य सरकार के द्वारा चलाए जा रहे आपले सरकार पोर्टल का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें :

  • सबसे पहले आपको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://aaplesarkar.mahaonline.gov.in पर जाना होगा।

आपले सरकार योजना 2022

  • इसके बाद आपको होम पेज पर New User Register Here के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
mahaonline registration kaise kare
mahaonline registration kaise kare
    • Candidates if you have already registered on AapleSarkar Portal then click on the Login Button for VLE.

महाऑनलाईन लॉगिन

  • इसके बाद आपके सामने 2 विकल्प आएंगे, इनमें से पहले विकल्प में आपको सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना होगा
mahaonline vle registration 2022
mahaonline vle registration 2022
    • और दूसरे विकल्पों में आपको मांगी गयी अपनी पूरी जानकारी देने के बाद सबमिट करनी होगी।
aaple sarkar vle registration 2022
aaple sarkar vle registration 2022
  • इसके बाद अंत में आपको अपने सिग्नेचर और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ की स्कैंड कॉपी अपलोड करनी होगी और रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप घर बैठे हुए आसानी से पोर्टल पर रजिस्टर कर सकेंगे।

नानाजी देशमुख कृषी संजीवनी योजना (माहिती) 2021

Contact Details

  • For Queries Contact numbers for clarifications 24 x 7 Citizen Call Center: 1800 120 8040 (Toll-Free)

Leave a Comment