आपकी बेटी हमारी बेटी योजना हरियाणा 2022ऑनलाइन फॉर्म

Hamari Beti Apki Beti Scheme 2022 | Apply Online for Apki Beti Hamari Beti Application Form 2022 | Haryana Apki Hamari Beti Registration Form 2022 @wcdhry.gov.in. हरियाणा की राज्य सरकार के द्वारा काफी सारी बेहतरीन योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें एक योजना ‘आपकी बेटी हमारी बेटी योजना’ हैं। इस योजना के माध्यम से राज्य में लिंगानुपात कम करने की कोशिश की जा रही हैं। वैसे यो हमारा देश तेजी से विकसित देश बनने की ओर कदम बढ़ा रहा है लेकिन आज भी काफी सारे ऐसे लोग मौजूद है जो लड़कियों को लड़कों से कमजोर मानते हैं और बोझ समझा करते हैं। हरियाणा जैसे देश के कई राज्यों में लिंगानुपात काफी ज्यादा है। इसी लिंगानुपात को कम करने के लिए केंद्र सरकार लड़कियों के हित में कई योजनाएं चला रही हैं और ऐसी ही एक योजना ‘आपकी बेटी हमारी बेटी योजना हरियाणा’ हैं। इस लेख में हम ‘आपकी बेटी हमारी बेटी योजना हरियाणा 2022 ऑनलाइन फॉर्म, पात्रता, उद्देश्य’ जैसे विषयों पर चर्चा करेंगे।

Apki Beti Hamari Beti Yojana

Haryana Apki Beti Hamari Beti ABHB Scheme/Yojana 2022

योजना का पूरा नाम Haryana Apki Beti Hamari Beti Scheme
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई Haryana State Govt
योजना प्रारंभ होने की तारीख NA
किन्हें लाभ प्राप्त होगा Girl Child
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana
Official Website https://wcdhry.gov.in/

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना हरयाणा क्या है?

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना हरियाणा के राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है एक बेहतरीन योजना है जिसका उद्देश्य राज्य में लिंगानुपात कम करना और लोगों की लड़कियों को लेकर सोच को बदलना है। इस योजना के अंतर्गत आपकी बेटी हमारी बेटी योजना हरियाणा के तहत, सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम में राज्य सरकार लड़की के नाम का निवेश करेगी और यह धनराशि लड़की की 18 वर्ष की आयु के बाद दी जाएगी। इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर जरूरतमंद परिवारों को इस योजना के माध्यम से पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये, दूसरी और तीसरी बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये  की राशि दी जाती है।

हरियाणा के महिला और बाल विकास मंत्रालय के द्वारा की गई ABHB Yojana 2022

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना की शुरुआत हरियाणा के महिला और बाल विकास मंत्रालय के द्वारा की गई हैं। इस योजना का लाभ 22 जनवरी 2015 को और उसके बाद ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जन्म लेने वाली बालिकाओ को मिलेगा। हरियाणा उन राज्यो में से एक जहा लिंगानुपात काफी ज्यादा है और इस लिंगानुपात को कम करने के लिए ही यह योजना शुरू की गई हैं। इस योजना का लाभ राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मिलेगा जिनकी आय सीमित हैं। ‘आपकी बेटी हमारी बेटी हरयाणा 2022 योजना‘ के तहत हरयाणा के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बेटी के जन्म पर अन्य लाभों के साथ 21 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। केवल पहली ही नही बल्कि दूसरी बेटी के जन्म पर भी योजना का लाभ नागरिको को दिया जाएगा।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का उद्देश्य

हम सभी को यह बात वाली बात याद है कि हरियाणा राज्य में लड़कों के मुकाबले लड़कियों का लिंगानुपात कम है जिस वजह से राज्य में कई प्रकार के सामाजिक समस्याएं देखी जाती है। इस लिंगानुपात का मुख्य कारण लोगो की पुरानी सोच हैं। वैसे तो लड़कियों की बढ़ती हुई दर को देखते हुए यह साफ कहा जा सकता है कि अब इसमे सुधार हो रहा हैं लेकिन आज भी लाखों ऐसे लोग हैं जो अपनी पिछड़ी हुई सोच के कारण लड़कियों को एक बोझ मानते हैं। इस कारण ही आपकी बेटी हमारी बेटी योजना की शुरुआत को गयी है। इस योजना के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य लड़कों और लड़कियों के अनुपात में आई गिरावट को कम करना है।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता – Apki Beti Hamari Beti Yojana Eligibilities in Hindi

आगरा हरियाणा के नागरिकों और आपकी बेटी हमारी बेटी योजना हरियाणा 2022 का लाभ उठाना चाहते हो तो बता दें कि सरकार ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता निर्धारित की है, जो कुछ इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ उन लड़कियों को नहीं मिलेगा जिनका बालविवाह हुआ है अर्थात 18 से कम उम्र में शादी हुई हैं।
  • अगर लड़की की 18 वर्ष पूरी करने के बाद मृत्यु हो जाती है तो इस योजना का लाभ उसके माता-पिता को मिलेगा।
  • राज्य सरकार के कर्मचारियों चंडीगढ़ या फिर दिल्ली आदि में रहते हैं उन्हें भी योजना का लाभ मिलेगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर या फिर अनुसूचित जाति में आने वाले लोग 22 जनवरी 2015 है फिर उसके बाद बेटी का जन्म हुआ है इस योजना के लिए पात्र है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की के सभी जन्म विवरण आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत होने चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड की फोटोकॉपी, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मूल निवास प्रमाण पत्र आदि का लाभ उठाना जरूरी हैं।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप रिया में रहते हो और इस योजना के लिए एक पत्र आवेदक हो तो आप आसानी से योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले आपको महिला और बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट http://wcdhry.gov.in/ पर जाना होगा।
wcdhry.gov.in
  • होमपेज पर आपको ‘Schemes for Children‘ का विकल्प मिलेगा,उस पर क्लिक करे।
ABHB Yojana Registration
  • अगले स्क्रीन पर आपको हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई जा रही कुछ योजनाओं की लिस्ट मिलेगी जिसमें आपको ABHB (Apki Beti Hamari Beti) के विकल्प पर क्लिक करना हैं।
Apki Beti Hamari Beti Haryana Yojana
  • इसके बाद आपको Click Here for Further Details के ऑप्शन का चुनाव करना हैं।
  • अगली स्क्रीन पर आपको Application Form for Apki Beti Hamari Beti Scheme का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
ABHB Haryana
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म आएगा, आपकी इसकी प्रिंटआउट लेनी हैं।
  • फॉर्म में सारी जानकारियां सटीक रूप से भरनी है और मांगे गए दस्तावेजों को अटैच करना है।
  • इस फॉर्म को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पास या फिर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर जमा करा दे।

इस तरह से आप योजना के लिए आसानी से सफ़लपूर्वक आवेदन कर सकते हो। लेकिन यह बात ध्यान रखने लायक हैं कि आपको बालिका  के जन्मे 1 महिनी के भीतर ही पूरा काम करना होगा।

हरियाणा Free टैबलेट योजना 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published.