विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/आवेदन

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 | Apply Online for Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 Last Date | Vishwakarma SSY Scheme 2023

उत्तर प्रदेश देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है। बेहतरीन नेतृत्व के कारण उत्तर प्रदेश वर्तमान समय में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है और लगातार कई अन्य राज्यों को कई मामलों में पीछे छोड़ता जा रहा है। उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान समय में ऐसे कई योजनाएं चलाई जा रही है जो राज्य में रहने वाले विभिन्न वर्ग के लोगों को लाभ दे रही है। उत्तर प्रदेश के राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान समय में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए भी कई योजनाएं चलाई जा रही है जिनमें से एक ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023‘ भी है जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देने वाले हैं।

Vishwakarma Shram Samman Yojana Online Registration Last Date

Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 Overview

योजना का पूरा नाम विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई राज्य सरकार के द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीख Available Soon
किन्हें लाभ प्राप्त होगा श्रमिकों और मजदूरों
Official Website http://diupmsme.upsdc.gov.in/

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 क्या हैं?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए चलाई जा रही सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है जिसका लाभ राज्य में रहने वाले श्रमिकों और मजदूरों को मिल रहा है। यह वतन पर भली भांति जानते हैं कि भले ही उत्तर प्रदेश काफी तेजी से आगे बढ़ रहा हो लेकिन राज्य में आज भी बेरोजगारी की काफी समस्या है और इसे समस्या को दूर करने के लिए राज्य में स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश राज्य में वर्तमान समय में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है और उन्हीं में से एक योजना Vishwakarma Shram Samman Scheme 2023 की है। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 उत्तर प्रदेश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिकों और मजदूरों के लिए चलाई जा रही है और किस योजना के अंतर्गत उन्हे अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए अर्थात स्वरोजगार प्राप्त करने के लिए ₹10000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन दिया जा रहा है

Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 का उद्देश्य क्या है?

Vishwakarma Shram Samman Scheme/Yojana 2023 देश ने चलाई जा रही सबसे बड़ी स्वरोजगार योजनाओं में से एक है जो वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के गरीब श्रमिकों और मजदूरों को लाभ दे रही है। इस योजना पर राज्य सरकार के द्वारा काफी पैसा खर्च किया जा रहा है तो सामान्य सी बात है कि योजना का कोई ना कोई उद्देश्य जरूर होगा। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 के उद्देश्य की बात की जाए तो इस योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। अर्थात योजना के द्वारा कई लोगों को रोजगार मिलेगा और बेरोजगारी कम होगी

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में जब भी राज्य सरकार या फिर केंद्र सरकार के द्वारा कोई योजना शुरू की जाती है तो उसका लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रताओ का निर्धारण किया जाता है जिससे कि योजना का लाभ पात्र आवेदकों को दिया जा सके तो ऐसे में अगर आप विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको इससे संबंधित निर्धारित पात्रताओ के बारे में पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासियों को ही दिया जाएगा।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि दस्तावेज होने चाहिए।

पात्रता की शर्तें :-

  • आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए
  • शैक्षिक योग्यता अनिवार्य नहीं है
  • पिछले 2 वर्षों में आवेदक ने केंद्र सरकार या राज्य सरकार से टूलकिट के संबंध में कोई लाभ प्राप्त नहीं किया है
  • योजना के अनुसार, आवेदक या उसके परिवार का कोई भी सदस्य केवल एक बार ही योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होगा। परिवार का अर्थ पत्ति एवं पत्नी से है।
  • योजना के तहत पात्रता मानदंडों को पूरा करने के लिए एक शपथ पत्र प्रस्तुत किया जाना है
  • योजनान्तर्गत पात्रता हेतु जाति एक मात्र आधार नहीं होगा | योजनान्तर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु ऐसे व्यक्ति भी पात्र होगे जो परम्परागत करीगरी करने वाली जाति से भिन्न हो | ऐसे आवेदको को परंपरागत करीगरी से जुड़े होने के प्रमाण के रूप मे ग्राम प्रधान,अध्यक्ष नगर पंचायत अथवा नगर पालिका/नगर निगम द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 का लाभ उठाने के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप Vishwakarma shram samman yojana Online Registration Last Date का लाभ लेना चाहते हैं तो इस योजना के लिए आपको आवेदन करना होगा। योजना के अंतर्गत आवेदन करना बेहद आसान है और इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले उत्तर प्रदेश के उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां Vishwakarma Shram Samman Scheme 2023 के आवेदन करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म आया जिसमें मांगी गई सभी जानकारियां सटीक रूप से भरें।
Vishwakarma Scheme
  • अब फॉर्म में मांगे जा रहे सभी दस्तावेजों की कॉपी को सटीक रूप से अपलोड करें।
  • अंत में Sarkari Yojana फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • इस तरह से आप आसानी से Vishwakarma Shram Samman Scheme 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आप के आवेदन की जांच की जाएगी और अगर सब कुछ सही रहा तो आपको योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।

Contact Address & Helpline No

Shri Sidharth Nath Singh
Hon’ble Cabinet Minister
MSME & Export Promotion, UP
Shri Chaudhary Udaybhan Singh
Hon’ble State Minister
MSME & Export Promotion, UP
Shri Navneet Sehgal, IAS
Additional Chief Secretary (ACS)
Department of MSME & Export Promotion, U.P.
Room No:110, C Block, Lok Bhavan
Lucknow
Shri Maneesh Chauhan IAS
Commissioner and Director Industries-
Directorate of Industries & Enterprise Promotion,UP
Grand Trunk Road, Kanpur,Uttar Pradesh
Ph.0512-2218401, 2234956, 2219166
Fax No. 0512- 2297481

 

Leave a Comment